googlenews
Instagram live tips
इंस्टाग्राम

Instagram live tips: इंस्टाग्राम पर लाइव ब्रॉडकास्ट करना तो आपने सीख लिया लेकिन आपको इसे सेव और शेयर करना नहीं आता है। आज इस लेख में हम इंस्टाग्राम के लाइव ब्रॉडकास्ट को सेव करने के साथ ही शेयर करने से जुड़ी हर जानकारी के बारे में जानेंगे।

इंस्टाग्राम के अपने लाइव वीडियो को मोबाइल के कैमरा रोल में ऐसे करें सेव 

इंस्टाग्राम पर अपने लाइव वीडियो को खत्म करने के बाद अपने मोबाइल के कैमरा रोल में उस वीडियो को सेव करने के लिए आपको वीडियो डाउनलोड करें पर टैप करने की जरूरत पड़ती है। यहां यह ध्यान रखना है कि आप सिर्फ वीडियो को सेव कर सकते हैं। उससे जुड़े कमेंट, लाइक और ऑडियंस की जानकारी को सेव नहीं किया जा सकता है।  

यह ध्यान रखें कि आप किसी लाइव वीडियो को तभी सेव कर सकते हैं, जब आप उसे खत्म कर चुके हों। आपके लाइव वीडियो को सेव करने का विकल्प सिर्फ आपको ही दिखाई देता है। लाइव वीडियो को मोबाइल पर सेव होने में थोड़ा समय लग सकता है, खासकर तब जब आप का लाइव वीडियो लंबा हो। 

इंस्टाग्राम पर अपनी लाइव वीडियो को ऐसे करें आर्काइव

इंस्टाग्राम पर आपके द्वारा शेयर किए गए लाइव ब्रॉडकास्ट अपने आप आपके लाइव आर्काइव में सेव हो जाते हैं। इसलिए आपको इसे अलग से अपने फोन पर सेव करने की जरूरत नहीं है। हालांकि, आप किसी भी समय इंस्टाग्राम की सेटिंग्स में जाकर लाइव आर्काइव को टर्न ऑफ कर सकते हैं। अपनी लाइव आर्काइव को ऑन या ऑफ करने के लिए – 

  • अपनी प्रोफाइल पर जाने के लिए सबसे नीचे दाहिनी ओर अपने प्रोफाइल फोटो पर टैप करें। 
  • सबसे ऊपर दाहिनी ओर बनी तीन हॉरिजॉन्टल लाइन पर टैप करने के बाद सेटिंग पर टैप करें। 
  • इसके बाद प्राइवेसी पर टैप करें और फिर लाइव पर। 
  • नीचे की ओर स्क्रॉल करने के बाद लाइव को आर्काइव में सेव करें पर टैप करें। 

ध्यान दें कि आपके ब्रॉडकास्ट के खत्म होने के बाद केवल आप ही अपने आर्काइव में सेव किए गए लाइव ब्रॉडकास्ट को देख सकते हैं। लाइव ब्रॉडकास्ट केवल 30 दिनों के लिए आर्काइव में रहता है। आप 30 दिनों के बाद अपने लाइव ब्रॉडकास्ट को नहीं देख पाएंगे।

इंस्टाग्राम पर अपनी लाइव आर्काइव से लाइव ब्रॉडकास्ट को ऐसे करें डिलीट 

  • अपनी प्रोफाइल पर जाने के लिए सबसे नीचे दाहिनी ओर अपने प्रोफाइल फोटो पर टैप करें। 
  • ऊपर दाहिनी ओर बनी तीन हॉरिजॉन्टल लाइन पर टैप करें। 
  • आर्काइव पर टैप करें। 
  • ऊपर की ओर पोस्ट/स्टोरीज आर्काइव करें पर टैप करने के बाद लाइव आर्काइव पर टैप करें। 
  • उस लाइव ब्रॉडकास्ट पर टैप करें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं। 
  • अब डिलीट पर टैप करने के बाद कन्फर्म करने के लिए फिर से डिलीट पर टैप करें। 

लाइव ब्रॉडकास्ट खत्म होने के बाद इंस्टाग्राम पर ऐसे करें शेयर

लाइव ब्रॉडकास्ट के खत्म होने के बाद आप उसे अपनी प्रोफाइल या फ़ीड में दोबारा शेयर कर सकते हैं। अपनी लाइव ब्रॉडकास्ट को दोबारा चलाने के लिए स्क्रीन के सबसे नीचे शेयर करें पर टैप करें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। आप इसे अपनी लाइव आर्काइव से भी शेयर कर सकते हैं। 

Leave a comment