googlenews
appreciation

थैंक यू कहना एक बहुत ही छोटी सी लेकिन बहुत आवश्यक चीज होती है। यदि आप अपने पार्टनर को थैंक यू बोलते हैं तो उनके मन में एक खुशी होती है कि आप उनकी केयर करते हैं। क्या आप बोलती हैं अपने पार्टनर से थैंक यू। लेकिन कई बार हम इसे अनावश्यक समझ लेते हैं। हम सोचते हैं थैंक यू कहना उतना जरूरी नहीं होता है। एक रिश्ता तभी खुशी पूर्वक चल सकता है जब आप एक दूसरे को उनके द्वारा किए गए काम के लिए सराहते हैं। यह एक सुखद रिश्ते की चाबी होती है। 

यदि आप थैंक यू बोलना पसंद नहीं करते हैं तो आप किसी अन्य तरीके से अपने पार्टनर की सराहना कर सकते हैं। जैसे उदाहरण के रूप में जब आप का पार्टनर कूड़ा फेंक के आते हैं या कोई सामान घर पर लेके आते हैं तो आप थैंक यू बोलने की बजाय उन्हें किस या हग भी कर सकते हैं। इससे उन्हें बहुत ही अच्छा फील होगा और वो आपकी की गई कुछ गलतियों को भी नजरअंदाज कर देंगे। इसलिए अपने रिश्ते में इन छोटी छोटी बातों को दर्शाना बिल्कुल भी न भूलें। 

  1. हाल ही में की गई एक रिसर्च के अनुसार यदि आप अपने पार्टनर को हमेशा हर बात के लिए सराहती हैं या उन्हें हर समय अच्छा महसूस करती हैं तो यह उनके मैरिटल सेटिस्फेक्शन से जुड़ा हुआ होता है। यदि आप उन्हें इस प्रकार खुश रखेंगे तो निश्चय ही वह भी आपसे संतुष्ट रहेंगे और किसी और को आपके बीच नहीं आने देंगे। 
  2. वैसे तो दिल के रिश्तो में थैंक यू और सॉरी बोलने की आवश्यकता नहीं होती है। पर हम आपको बता दें कि हर रिश्ते में यह दो शब्द बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आपसे कोई गलती हो गई है या आप अपने पार्टनर को पूरा टाइम नहीं दे पाते हैं तो उनसे माफी मांगे. ऐसा करने से आपके बीच का प्यार और भी ज्यादा हो जाएगा।
  3. कुछ शादीशुदा कपल्स को यह शिकायत होती है कि उनके पास बातचीत करने का कोई टॉपिक नहीं होता है।अगर आप अपने पार्टनर से दिल से प्यार करते हैं तो आप उनसे किसी भी टॉपिक पर आराम से बात कर सकते हैं।
  4. किसी कपल के बीच सबसे महत्त्वपूर्ण चीज होती है आभार व्यक्त करना। यदि आप के रिश्ते में बहुत सी परेशानियां चल रही हैं और आप उन्हें खत्म करना चाहते हैं तो हो सकता है उसकी वजह आपका आभार व्यक्त न करना हो। आप को अपने पार्टनर द्वारा किए गए कामों के लिए हमेशा उनको धन्यवाद बोलना चाहिए या फिर उनकी तारीफ करनी चाहिए। ऐसा करने से उन्हें बहुत अच्छा महसूस होगा। वे और अधिक पॉजिटिव होंगे और आपको अच्छी तरह ट्रीट करेंगे। 
  5. आभार व्यक्त करने के ढेर सारे तरीके होते हैं। यह आप पर व आपके पार्टनर पर निर्भर करता है कि उन्हें किस तरह पेश आना पसंद है। यदि वह थैंक यू सुनने की बजाए किस या हग को प्राथमिकता देते हैं तो आप उन्हें खुश करने के लिए यह तरीका भी अपना सकते हैं। या जिस भी तरीके से आपके पार्टनर खुश होते हैं आप उसे ट्राई कर सकते हैं। इससे उन्हें आंतरिक खुशी मिलेगी। और इससे आप का रिश्ता यदि तनाव में चल रहा है तो उसमें थोड़ा सुधार हो सकता है। और यदि वह पहले से ही सुखद है तो और अधिक बेहतर बन सकता है। 
  6. जरूरी नहीं है कि सिर्फ आई लव यू कह कर ही अपना प्यार जाहिर किया जाए। आप अपने टच से भी अपने पार्टनर को प्यार का एहसास दिला सकते हैं।
  7.  समय-समय पर अपने बिजी शेड्यूल में से थोड़ा सा वक्त निकालकर पार्टनर के साथ घूमने जाए. एक दूसरे के साथ रेस्टोरेंट में जाकर डिनर करें। ऐसा करने से आपके बीच का प्यार और भी बढ़ जाएगा।
  8. आप के रिश्ते को तबाह करना या बेहतर बनाना आपके हाथों में होता है। यदि आप चाहें तो ऐसे ही छोटे छोटे कदम उठा कर अपने पार्टनर को खुश कर सकते हैं जिससे उन्हें अच्छा महसूस हो। इसकी मदद से स्वयं ही आपका रिश्ता सुधर जाएगा। यदि आप यह सोचते हैं कि वह आप को धन्यवाद नहीं बोल रहे तो आप उन्हें क्यों बोले तो हो सकता है आप की यह जीद आपके रिश्ते को तबाह करदे। 

यह भी पढ़ें- 

कैसे पता लगाएं की आप अपने एक्स के साथ फिर से जाना चाहते हैं या आप केवल उन्हें याद करते हैं

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए साथी से बात करें