Best Fabrics To Smoothen Out Your Complicated Relationship With Monsoon

बारिश के मौसम ने दस्तक दे दी है। चाय या कॉफी के गरम कप के साथ पकौड़े कहना भला किसे अच्छा नहीं लगता है! लेकिन जब आप बारिश में फंस कर भीग जाती हैं तो यह अच्छा नहीं लगता। साथ ही उमस भी रहती है तो कपड़े चिपकने से लगते हैं। ऐसे में आपको चाहिए कुछ ऐसे फैब्रिक के कपड़े, जो कूल होने के साथ ही कम्फर्टेबल भी लगें। मॉनसून स्पेशल फैब्रिक के कपड़े हमारी स्किन को सांस लेने देते हैं और जर्म बिल्ड- अप को भी रोकते हैं।

कॉटन

 

हम सब जानते हैं कि कॉटन एवरग्रीन फैब्रिक है। यह मॉनसून में भी पहनने के लिए भी बेस्ट फैब्रिक है। यह बॉडी पर चिपकता नहीं है, पानी में भीगने के बावजूद भी तुरंत सूख भी जाता है। कॉटन फैब्रिक के कपड़े ब्रीदेबल भी होते हैं, जो इन्हें कम्फर्टेबल बनाते हैं। आप कॉटन मैक्सी ड्रेस और स्कर्ट पहन सकती हैं। ये आपको कम्फर्टेबल लुक देने के साथ ही स्टाइलिश भी बनाता है। कॉटन टॉप और कुर्ती भी अच्छे लगेंगे। आप इन्हें लेगिंग, पैंट या डेनिम के साथ पेयर करके पहन सकती हैं। ये कमाल के दिखते हैं और इस मौसम में मैनेज भी किये जा सकते हैं।  

शिफॉन

 

शिफॉन के साथ नाइलॉन फैब्रिक बारिश के मौसम के लिए सही रहते हैं। अच्छी बात तो यह एही कि अगर आप बारिश में भीग भी जाती हैं तो ये फैब्रिक तुरंत सूख जाते हैं। शिफॉन तो लूज और फ्लोई भी होता है, इसलिए इसे पहन कर आप रिलैक्स महसूस करेंगी। शिफॉन के टॉप, स्कर्ट और साड़ी सब कूल लुक देते हैं। मॉनसून में शिफॉन की ड्रेस भी शानदार लगती है। इस समय आप लंबी ड्रेसेज पहनने से परहेज करें क्योंकि ये जल्दी गंदे हो जाएंगे। ऐंकल लेंथ स्कर्ट और ड्रेस इस मौसम के लिए परफेक्ट है। आप अपने शिफॉन टॉप को शॉर्ट्स, कूलॉट्स या कैप्री के साथ पेयर करके पहन सकती हैं। इनके साथ कैजुअल फ्लिप फ्लॉप या स्नीकर पहने जा सकते हैं।

डेनिम

 

अधिकतर लोगों का मानना है कि डेनिम मॉनसून के लिए नहीं बने हैं। यह सच है ये मॉनसून के लिए कम्फर्टेबल नहीं हैं लेकिन यकीन मानिए कि इस मौसम में इन्हें पहनना एक प्रैक्टिकल चॉइस है। सोचकर देखिए कि आप कॉटन ट्राउजर पहन कर रोड क्रॉस कर रही हैं। अब आप सोचिए कि आप डेनिम पहनकर रोड क्रॉस कर रही हैं। डेनिम हमेशा से ही जीत जाएगा। डेनिम पर अगर कीचड़ लगता भी है तो यह कम गंदगी करता है। जींस रफ एण्ड टफ होते हैं तो जल्दी गंदे नहीं होते हैं। आप डेनिम शॉर्ट्स, कैप्री, डांगरी पहन सकती हैं। इन्हें लूज टी- शर्ट या क्रॉप टॉप के साथ पहनें। टॉप नॉट या मेसी बन के साथ बाद टोट बैग और स्नीकर कमाल का लुक देंगे।

सिल्क

 

आप यही सोच रही होंगी कि कोई भला अपने सिल्क के कपड़ों को बारिश में क्यों गंदा करना चाहेगा। लेकिन यकीन मानिए बारिश के लिए सिल्क एक बढ़िया फैब्रिक है। यह बिना तेज रोशनी वाले मौसम में चमकदार रंग जोड़ता है। आप क्रेप सिल्क, आर्ट सिल्क, सेमी टसर सिल्क या कॉटन मिक्स सिल्क पहन सकते हैं। ये ब्लेन्डेड फैब्रिक कम्फर्टेबल होने के साथ हो तुरंत सूख भी जाते हैं। आप इन फैब्रिक को सही एक्सेसरीज के साथ पेयर करके पहनें। सिल्क के स्कर्ट, सूट, साड़ी, कई ऑप्शन हैं।

मल

 

मॉनसून का एक और अच्छा फैब्रिक मल है। यह स्टाइल और कम्फर्ट का बढ़िया मेल है। यह कॉटन से भी ज्यादा सॉफ्ट और लाइट होने के साथ ही बारिश के मौसम के लिए सही रहता है। कॉटन कुर्ती को आप खूबसूरत मल दुपट्टा के साथ पेयर करके क्लासी लुक पा सकते हैं। मल कुर्ती को कॉटन स्कर्ट या कॉटन लेगिंग के साथ पेयर करके कैजुअल आउटिंग के लिए पहन सकती हैं। इसके साथ कम मेकअप और सिम्पल एक्सेसरीज खूबसूरत लुक देते हैं।  

 

ये भी पढ़ें – 

डिफरेंट दिखना है तो इन तरीकों से लेयर करें अपनी ज्वेलरी 

ऐसे छिपाएं अपना पेट, आजमाएं कुछ जरूरी ड्रेसिंग टिप्स 

 

फैशन संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com