googlenews
Bollywood Sports Movies
Bollywood Sports Movies

Bollywood Sports Movies: बॉलीवुड में रोमांच, ड्रामा और एक्शन फिल्मों की खूब भरमार है लेकिन इसके अलावा एक और जॉनर है जिसकी फिल्में दर्शकों को खूब लुभाती हैं और वो है स्पोर्ट्स पर आधारित फिल्में। स्पोर्ट्स पर कई बायोपिक तो कई काल्पनिक फिल्में बनी है। हाल ही में जहां अमिताभ बच्चन अभिनीत की ‘झुंड’ फिल्म रिलीज हुई है वहीं जल्द ही अजय देवगन अभिनीत ‘मैदान’ और अभिषेक बच्चन अभिनीत ‘घूमर’ इस साल रिलीज होने वाली हैं। ये सभी फिल्में स्पोर्ट्स पर आधारित हैं। बॉलीवुड में इन फिल्मों में एक से बढ़कर एक सितारे कोच बनें, लेकिन कई सितारों ने कोच की भूमिका को खूब यादगार बनाया। जैसे दंगल में आमिर खान, इकबाल में नसीरुद्दीन शाह, चक दे इंडिया में शाहरुख खान। आज हम आपको बताएंगे बॉलीवुड फिल्मों के बेस्ट कोच के बारे में जिन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से ना सिर्फ अपने रोल को बल्कि फिल्म को भी यादगार बना दिया।

जल्द आएंगी ये दो स्पोर्ट्स फिल्में

Bollywood Sports Movies
Maidaan

अजय देवगन अभिनीत स्पोर्ट्स बायोपिक ‘मैदान’ काफी सुर्खियों में रही है। भारतीय फुटबॉल के गोल्डन इरा पर आधारित इस फिल्म में अजय देवगन फुटबॉल कोच सैयद अब्दुल रहीम की भूमिका निभाते नजर आएंगे। खबरों के मुताबिक, स्पोर्ट्स बायोग्राफिकल ड्रामा अब पोस्ट-प्रोडक्शन स्टेज में है और जल्द ही इसकी रिलीज डेट भी निर्धारित हो जाएगी।

वहीं अभिषेक बच्चन, जिन्हें आखिरी बार ‘बॉब बिस्वास’ में देखा गया था, वे पंचगनी में आर बाल्की की ‘घूमर’ की शूटिंग में व्यस्त हैं। फिल्म में शबाना आज़मी, सैयामी खेर और अंगद बेदी भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। ये फिल्म भी स्पोर्ट्स पर आधारित है। फिल्म में अभिषेक बच्चन क्रिकेट कोच की भूमिका में नजर आएंगे।

उम्मीद है कि अजय देवगन और अभिषेक बच्चन भी शानदार ऑनस्क्रीन कोच की फेहरिस्त में अपना नाम दर्ज करवाने में सफल होंगे।

‘झुंड’ में अमिताभ बच्च‍न ने दिखाया कमाल

Bollywood Sports Movies
Jhund

यूं तो अमिताभ बच्चन अपने फिल्मी करियर में कई अलग-अलग रोल निभा चुके हैं लेकिन वे ‘झुंड’ फिल्म में एकदम अलग जोश के साथ नजर आए। फुटबॉल कोच के रूप में अमिताभ बच्चन ने एक बार फिर साबित किया कि उन्हें बॉलीवुड का महानायक यूं ही नहीं कहा जाता। झुग्गी के बच्चों को फुटबॉल खेलने के लिए तैयार करना और टीम बनाकर बच्चों को बुरी लत से छुड़वाना, ये सभी कुछ बिग बी ने विजय (रिटायर्ड प्रोफेसर) के रूप में बेहद सहजता से किया। बिग बी के किरदार में ना सिर्फ ठहराव था बल्कि जोश के साथ-साथ तेज-तर्रार व्यक्तित्व भी दिखाई पड़ा। एक फुटबॉल कोच की भूमिका में अमिताभ बच्चन ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया।

‘दंगल’ में आमिर खान बन गए थे खड़ूस कोच

Bollywood Sports Movies
Dangal

बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट आमिर खान जिस भी फिल्म को या काम को करते हैं तो उसे सबके लिए यादगार बना देते हैं। आमिर खान ने फिल्म ‘दंगल’ में एक पिता के बदले खडूस कोच बनना मंजूर किया। ‘दंगल’ का नाम आते ही ये गाना खुद-ब-खुद लबों पर आ जाता है कि ‘बापू सेहत के लिए तू तो हानिकारक है’। ये गाना अपने आप में सारी बातें कह देता है। आमिर खान एक जाट हरियाणवी लुक में युवावस्था से लेकर बुढ़ापे पर खुद को बखूबी ढालने में सफल हुए। फिल्म में पहलवान महावीर सिंह फोगट और अपनी बेटियों बबिता और गीता को पहलवानी की बारिकियां सिखाने के लिए कोच बन गए। आज भी आमिर खान का ये किरदार हर किसी के जहन में जिंदा है।

‘चक दे इंडिया’ में शाहरुख बने थे हॉकी कोच

Bollywood Sports Movies
Chak De India

यूं तो हॉकी बहुत लोकप्रिय गेम नहीं है लेकिन ‘चक दे इंडिया’ फिल्म में हॉकी कोच की भूमिका को निभाकर शाहरुख ने इस फिल्म को और अपने किरदार को याद रखने के लिए मजबूर कर दिया। शाहरुख ने कबीर खान का रोल निभाया था जो एक पूर्व हॉकी खिलाड़ी होता है और उस पर अपने देश के साथ गद्दारी करने का आरोप लगता है और उस दाग को मिटाने के लिए कबीर महिला हॉकी टीम का कोच बनता है। फिल्म में कबीर प्यार, गुस्से और इमोशनल होकर बिखरी हुई हॉकी टीम को संभालता है और अंत तक टीम का हौसला बंधाते हुए उसे चैंपियन बनाने में मदद करता है। पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया की हॉकी टीम को जब इंडियन वूमन हॉकी टीम ने मात दी तो सबने सोशल मीडिया पर चक दे इंडिया और कबीर खान का खूब याद किया। अब तो आप समझ ही गए होंगे शाहरुख का ये किरदार आज भी कोई भुला नहीं पाया है।

‘इकबाल’ में नसीरुद्दीन शाह ने सिखाएं क्रिकेट के गुर

Bollywood Sports Movies
Iqbal

‘इकबाल’ फिल्म क्रिकेट स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है। फिल्म में नसीरुद्दीन शाह ने एक शराबी से लेकर एक सक्सेसफुल कोच के रूप में शानदार भूमिका निभाई। फिल्म में एक जुनूनी गूंगे और बहरे लड़के को क्रिकेट सिखाने से लेकर सक्सेसफुल क्रिकेटर बनाने तक किसी ओर का नहीं बल्कि महान क्रिकेटर मोहित (नसीरुद्दीन शाह) कोच का हाथ होता है। किसी तरह से जुगाड़ करके क्रिकेट के ग्राउंड और अन्य चीजों के साथ क्रिकेट को सिखाने के दौरान नसीरुद्दीन शाह का शानदार अभिनय देखा जा सकता है। नसीरुद्दीन शाह का कोच किरदार आज भी सराहनीय है।

‘साला खडूस’ में माधवन दिखे दमदार कोच के रूप में

Bollywood Sports Movies
Saala Khadoos

‘साला खडूस’ भी एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म थी जिसमें आर माधवन एक दमदार कोच के रूप में नजर आएं। फिल्म में आर माधवन एक बेहद सख्त बॉक्सिंग कोच है, जो एक ऐसी फीमेल बॉक्सर की तलाश में है जिसे वो ट्रेंड कर सकें और वो उनकी उम्मीदों पर खरी उतरे। आखिरकार कोच को अपनी प्लेयर मिल जाती है। फिल्म में बतौर कोच आर माधवन एक जोशीले, गुस्सैल, इर्रिटेट होने वाला मुंहफट और बदतमीज कोच के रूप में दिखाई दिए। उनका गुस्सैल स्वभाव ही उन्हें अन्य कोच से अलग करता है।

अब तो आप समझ गए होंगे बॉलीवुड में स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्मों की कमी नहीं है लेकिन बॉलीवुड में ऐसे शानदार कोच रहे जिनकी वजह से फिल्म को याद किया गया।

Leave a comment