googlenews
Hair
Hair quick enhance ways

Hair : लडकियॉं अपने लंबे बालों को लेकर बहुत पोज़ेसिव होती हैं। लेकिन जिनके लंबे बाल नहीं होते वे निरंतर इसी प्रयास में लगी रहती हैं कि उनके बाल जल्दी से लंबे व सुंदर हो जाएें। आइए जानतें हैं जल्दी बाल बढ़ाने के कुछ तरीके।

१ प्याज़  का रस

बालों के लिए प्याज़ का रस सबसे पुराना व सबसे सर्वश्रेश्ठ उपाय है। इसका कारण है उसमें प्रस्तुत सल्फर जो बालों में सल्फर की मात्रा बढ़ाता है जो बालों के बढ़ने का कारण बनता है। 10-15 मिनट लगाकर बाल धोने से बालों में इसका जादू देख सकतें हैं।

२ स्वस्थ आहार लें

ज़रूरी विटामिन व मिनरल युक्त आहार बालों के बढ़ने के लिए बहुत आवष्यक है। विटामिन ऐ, बी, सी, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, ज़िंक युक्त आहार बालों के जल्दी बढ़ने में काफी लाभदयक है। अपने आहार में दूध, दही, चिकन, अण्डे, ब्राउन ब्रेड जैसी मिलाऐं और बालों में फर्क देखें। 

३ बालों को करते रहें ट्रिम

देखा जाए तो यह सुनने में काफी अजीब लगेगा कि बाल लंबे करने के लिए उन पर कैंची चलाना ज़रूरी है। इसका कारण है दो मुॅंहे बाल। दो मुॅंहे बालों को जल्दी ना काटा जाए तो वो बालों को खराब कर सकतें हैं। दो मुॅंहे बाल काट लेने से बाल स्वस्थ दिखतें हैं व जल्दी बढ़ते भी हैं।

४. तनाव मुक्त रहें

तनाव, बालों के झड़ने का मुख्य कारण है। माना जाता है कि तनाव, सामान्य बाल चक्र में रुकावट लाता है और इसी कारण बाल ठीक तरह से नहीं बढ़ पाते। पूरी नींद, तनाव मुक्त रहनें में और बालों के जल्दी बढ़ने में मुख्य भूमिका निशते हैं।

५ कॉटन के तकिए को कहें अलविदा 

सिल्क के तकिए ही इस्तेमाल करने चाहिए। कॉटन का तकिया बालों को उल्झा सकता हैं जिससे बाल टूट सकते हैं।..

५ एलोवेरा से बालों को दें पोषण

ऐलोवेरा बालों में डैंड्रफ के लिए बहुत अच्छा इलाज है। ऐलो वेरा बालों को झडने से बचाता है और जल्दी बढ़ने में मदद करता है। शैम्पू करने से 20 मिनट पहले ऐलो वेरा और नींबू का रस मिला कर लगाएें। ऐलो वेरा का जूस भी पीऐें।

6 मास्क बनाऐं

ये घरेलू नुस्खा काफी पुराना व विश्व प्रसिद्ध है। अण्डों में शरी मात्रा में प्रोटीन होता है जो नए बाल उगाने मे मदद करता है। एग मास्क बनाने के लिए थोडे से औलिव ऑयल में अण्डे व शहद डाल के उसका पेस्ट बना लें और बालो में लगा लें।

८ आवला 

ऑंवला गुणों का पॉवर हाउस माना जाता है। इसमें शरी मात्रा में विटामिन सी होता है जो बालों के बढ़ने में मदद करता है। 2 चम्मच ऑंवला पाउडर या जूस उतनी ही मात्रा के नींबू के रस के साथ मिलाकर बालों में लगाऐं। उसके बाद बालों को गर्म पानी से धो लें।

९ जड़ों की मसाज करें

जडों की मसाज करने से सर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और वह बालों के बढ़ने में मदद करता है। गर्म तेल से मालिश भी बालों के लिए बहुत लाश्दायक है।

१० कैस्टर ऑयल से मालिश करें

विटामिन ई व ज़रूरी फैटी एैसिड से श्रपूर कैस्टर ऑयल नैचुरली बालों को लंबा करता है। कैस्टर ऑयल को नारियल तेल में मिक्स करके मालिश करें। फिर 30-45 मिनट के बाद शैम्पू  कर लें।

बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाएें

कंडीशनर आपके बालों के लिए बहुत लाश्दायक है। यह बालों में नमी लाता है और धूल मिट्टी व धूप से बालों की रक्षा करता करता है। 

गीलें बालों में कंघी न करें

गीले बाल बहुत कमज़ोर होते हैं व जल्दी खिचते व टूटते हैं। यही कारण है कि गीले बालों में कभी कंघी नही करनी चाहिए। यदि गीले बाल सुलझाने हो तो बालों में  उंगली फेर के सुलझाएें

तो बस ये उपाय अपनाएें और पाऐं मज़बूत, लम्बे व खूबसूरत बाल।

ये भी पढ़ें –

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।