यह बात सच है कि रिश्ते बनाना आसान होता है, लेकिन इसे निभाना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि  बदलती हुई जीवनशैली में हेल्दी  रिलेशनशिप आजकल एक मिथ्य बनाता जा रहा है , जिससे रिश्ते बनते कम बिगड़ ज्यादा रहे हैं  इसलिए अगर आप रिश्ता नहीं निभा पा  रहें  है तो ब्रेकअप कर लेना ही बेहतर विकल्प है। हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं  ताकि ब्रेकआप के बाद भी आपका अपने एक्स की नजरों में सम्मान बना रहे। वो कैसे ? आइये जानें –

 

संभलकर करें शब्दों का इस्तेमाल
अक्सर देखा जाता है कि रिश्ते टूटने के बाद लागों में गुस्सा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको ब्रेकअप के बाद खुद पर और अपने शब्दों पर कंट्रोल करने की जरूरत है। कई बाद गुस्से में मुंह से अपशब्द निकल जाते हैं, जिससे सामने वाला फिर कभी आपको एक अच्छा इंसान समझने की भूल नहीं करता। इसके साथ ही आपके रिश्ते में एक-दूसरे के लिए जो थोड़ी बहुत रेस्पेक्ट बचती है वो भी ताउम्र के लिए खत्म हो जाती है। 
 
अपने नजरिए में लाएं सुधार 
कई बार हम अपनी पुरानी बातों को लेकर बार-बार एक-दूसरे को सुनाते हैं और कई बार यही गलती हमारे ब्रेकअप का कारण बन जाती है। इसलिए रिश्ते को जबरन सुधारने या उन्हें जबरदस्ती कैद करके रखने से अच्छा है आप अपने एक्स पार्टनर को आजाद छोड़ दें। भले ही अपका ब्रेकअप हो जाए लेकिन आप अपनी इन आदतों में सुधार लाएं।  
 
एक-दूसरे के साथ रखें दोस्ती का रिश्ता
ब्रेकअप के बाद ऐसा बल्किुल न करें कि अपने एक्स से गुस्से या फिर बेरुख़ी से बात करें। कोशिश करें कि जितना हो सके एक्स के साथ विनम्रता से पेश आएं और उन्हें यह विश्वास दिलाएं कि इस घड़ी में भी आप एक अच्छे दोस्त की तरह उनके साथ खड़े हैं। इसके साथ ही पूरी कोशिश करें कि दोनों अपनी सारी पिछली बातें भुलाकर दोस्ती की नई शुरुआत करें।
 
न करें ये गलती
रिश्ता कोई भी हो उसमें एहसान नाम की कोई जगह नहीं होनी चाहिए। वहीं अक्सर देखा गया है कि ब्रेकअप के बाद बात की धौंस झाड़ते हैं कि किसी के साथ रिलेशनशिप में रहकर उन्होंने अहसान किया था। इस बात से कोई भी व्यक्ति भड़क उठेगा और उसके मन में फिर कभी आपके लिए सम्मान पैदा नहीं होगा। इसकी बजाये उन्हें एक अच्छा टाइम स्पेंड करने के लिए शुक्रिया कहें तो बेहतर होगा।