शादीशुदा जीवन सिर्फ प्यार पर नहीं चलता। पति पत्नी के बीच नोंक झोंक बहुत आम है, लेकिन छोटी छोटी बातें कभी-कभी अच्छे प्यार भरे रिश्ते में भी नासूर बन कर उभर जाते है और हमेशा अक दूसरे के साथ रहने की कसमें खाने वाले जीवनसाथी एक दूसरे से अपनी राहें अलग कर लेते हैं।
शादीशुदा जोड़े अपने घर में इन छोटी बातों का ध्यान रखकर एक खुशहाल जीवन एक दूसरे के साथ आसानी से व्यतीत कर सकते हैं। पढ़िए-

1. प्रॉब्लम पर बात न करना

अगर पार्टनर्स के बीच कोई मुद्दा है,  कोई परेशानी है, तो उन्हें खुलकर इस पर बात करनी चाहिए, न कि इस मुद्दे से भागना चाहिए। कई बार पार्टनर्स ऐसी बातों से बचते हैं ताकि घर का माहौल खराब न हो, लेकिन फिर जब ये बात सामने आती है तो इनका रुप बहुत बिगड़ जाता है।

2. पुरानी बातों को खींच लाना
जब भी किसी बात पर बहस हो, तो पुरानी बातों को खींच लाना किसी भी रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होता है। हो सकता है किसी एक से गलती हुई हो, लेकिन जिन बातों के भूलकर आप आगे बढ़ चुके हैं उन बातों को दुबारा उठाकर सामने वाले को गिराने की कोशिश उसे गहराई तक चोट पहुंचा सकती है। 
 
3. पार्टनर के खिलाफ बातें कहना 
मियां बीवी की लड़ाई कितनी भी गंभीर क्यों न हो, उन्हें एक दूसरे के बारे में किसी और से डिसकशन करते हुए अपने शब्दों का पूरा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आपकी कही बातें आपके पार्टनर को न सिर्फ आहत पहुंचा सकती हैं, बल्कि या किसी भी रिश्ते की नींव हिला सकती है। 
 
4. पार्टनर को अपने एक्स पार्टनर से कम्पेयर करना- 
ऐसा कहते हैं कि जो कपल ज्यादा लड़ते हैं, प्यार भी उवके बीच ही ज्यादा होता है। लेकिन, हर लड़ाई के बाद पार्टनर को या खुद को ये बताना या एहसास कराना कि आपका एक्स पार्टनर आपके रियल पार्टनर से ज्यादा बेहतर था, साथी को हमेशा के लिए आपसे दूर कर सकता है।  
5. पार्टनर पर हमेशा जासूसी निगाहें बनाए रखना
पति पत्नी एक दूसरे से कितना भी प्यार करते हों, उन्हें अपना रिश्ता एक दूसरे की स्वतंत्रता का दम घोटने वाला नहीं बनाना चाहिए। एक दूसरे को स्पेस जरूर दें ताकि वो खुलकर किसी औऱ से बिना आपके डर के बातें कर सकें।