घर के खर्च से निकालकर करें हर दिन 100 रुपये की बचत,जानिए क्या होगा फायदा: Post Office Saving Scheme
Post Office Saving Scheme

Post Office Saving Scheme: अगर हम हर दिन एक छोटी राशि की बचत करे और उन्हें सरकारी स्कीम्स में इन्वेस्ट करें तो भविष्य में एक बहुत अच्छी धनराशि बनाई जा सकती है। हमें पता नहीं होता है लेकिन समय-समय पर भारत सरकार बहुत सी ऐसी स्कीम (Post Office Saving Scheme) चलाती है। जिनमें निवेश करके हम एक अच्छा मुनाफा बना सकते हैं। बहुत कम ही लोग हैं जिन्हें इन स्कीम्स के बारे में पहले से जानकारी होगी। सरकार की इन स्कीम्स में जोखिम बहुत कम होता है और एक गारंटीड मुनाफा होता है। बहुत सी ऐसी सरकारी स्कीम्स (Post Office Saving Scheme) है जिनमें हर दिन सिर्फ ₹100 निवेश करके आने वाले कुछ सालों में आप एक बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

तो आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम (Post Office Saving Scheme) के बारे में बताएंगे जिसमें आप हर दिन सिर्फ ₹100 निवेश करके आने वाले कुछ सालों में एक बेहद सुरक्षित और लाभदायक धनराशि कमा सकते हैं।

RD के जरिये होगा बड़ा फायदा

Post Office Saving Scheme
Post Office Saving Scheme : Recurring Deposit

अगर आप हर दिन सिर्फ ₹100 जमा करते हैं तो महीने में आप ₹3000 की धनराशि जमा कर लेंगे। अगर यह धनराशि आप पोस्ट ऑफिस (Post Office Saving Scheme) यानी कि आपके क्षेत्र में जो भी डाकघर हो उसकी रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में जमा करें, तो आने वाले 5 सालों में आप ₹2,00,000 से ज्यादा की रकम जमा कर सकते हैं। डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने से मैच्योरिटी पर एक अच्छा कॉरपस बन जाता है।

इस स्कीम (Post Office Saving Scheme) की पूरी जानकारी आपको पोस्ट ऑफिस की ऑनलाइन वेबसाइट पर दी गई है। वहां पर यह भी बताया गया है की मात्र ₹100 से आप एक रिकरिंग डिपॉजिट का अकाउंट खुलवा सकते हैं और इस स्कीम से जुड़ सकते हैं। यहां तक कि आगे आप ₹10 ₹10 के मल्टीपल में भी डिपॉजिट कर सकते हैं। सूत्रों की माने तो एक जनवरी 2023 से पोस्ट ऑफिस ने अपना सालाना ब्याज बढ़ाकर 5.8% कर दिया है। इस स्कीम में कंपाउंड इंटरेस्ट का इस्तेमाल होता है। हर 3 महीने पर डाकघर ब्याज की कंपाउंडिंग करता है। अगर आप हर महीने इस स्कीम के तहत ₹3000 निवेश करते हैं तो 5 साल के बाद आपको लगभग 2.10 लाख रुपए मिलेंगे। इनमें से ब्याज की अमाउंट 29 हजार से ज्यादा होगी। यानी कि हर महीने ₹3000 निवेश करके आप 5 साल में 29000 से ज्यादा का मुनाफा कमा सकते हैं।

जमा पूंजी पर लोन भी मिलेगा

Post Office Saving Scheme
Post Office Saving Scheme : You can take loan on your RD account

इस स्कीम (Post Office Saving Scheme) के अनगिनत फायदे हैं। आप कभी भी अपने आरडी अकाउंट के जरिए लोन भी ले सकते हैं। इसमें आप अपने अकाउंट में 12 किस्ते जमा करने के बाद अपनी 50 फीसदी रकम पर लोन ले सकते हैं। इस लोन की रिपेयरमेंट आप एक बार में या फिर किस्तों में भी कर सकते हैं। इससे आप आसानी से लोन भी ले सकते हैं और उसका भुगतान भी कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस से मिलने वाले लोन का ब्याज दर रिकरिंग डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दर से 2% ज्यादा होता है। पोस्ट ऑफिस आपको नॉमिशेन की भी सुविधा देता है।

मैच्योरिटी पूरी होने पर भी रखें जारी

इसके साथ ही मैच्योरिटी (Post Office Saving Scheme) पूरी होने के बाद भी इस अकाउंट को जारी रखा जा सकता है। इसमें आप चाहे तो अनगिनत अकाउंट खुलवा सकते हैं अकाउंट खुलवाने पर कोई पाबंदी नहीं है। यानी कि एक इंसान के नाम पर एक से ज्यादा अकाउंट खोल सकते हैं। यही नहीं इसमें सिंगल के अलावा लगभग 3 व्यक्तियों तक जॉइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है। कई माता-पिता अपने बच्चों का भी अकाउंट खुलवाना चाहा करते हैं। इसके लिए पोस्ट ऑफिस आपको माइनर अकाउंट की सुविधा देता है। आप अपने बच्चों के लिए गार्डियन अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट को खुलवाने का प्रोसेस भी रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट को खुलवाने जैसा ही है। यदि किसी व्यक्ति को इमरजेंसी में अपना रिकरिंग डिपॉजिट तोड़ना हो तो वह 3 साल के बाद भी प्री-मेच्योर क्लोजर कर सकता है।

इस स्कीम (Post Office Saving Scheme) का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे कम आमदनी वाले लोग भी शुरू कर सकते हैं। और तो और इस खाते को बहुत आसानी से खुलवाया और बंद करवाया जा सकता है। यह स्कीम देश के कोने कोने में मौजूद है, इसके लिए आपको बस आपके घर के सबसे करीबी पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत है। निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका वह माना जाता है जिसमें आप कम प्रिंसिपल सम से ज्यादा मुनाफा कमा सके और तो और जोखिम का खतरा भी कम हो। इन मापदंडों को नजर में रखते हुए पोस्ट ऑफिस (Post Office Saving Scheme) की रिकरिंग डिपॉजिट वाली स्कीम एक बेहद ही भरोसेमंद, असरदार और लाजवाब तरीका है निवेश करने का। इस स्कीम का सबसे ज्यादा फायदा महिलाएं उठा सकती हैं। महीने के अंत में कुछ ना कुछ आमदनी महिलाओं के हाथों में बच ही जाती है जिसे वह यदि इस स्कीम में निवेश कर दें तो 5 साल के अंदर एक अच्छी रकम बना सकती हैं।

रिस्क जीरो रिटर्न हाई

Post Office Saving Scheme
Post Office Saving Scheme : Return High Risk Zero

यह स्कीम (Post Office Saving Scheme) एक बेहद सुविधाजनक, सुरक्षित और आसान स्कीम है। भारत सरकार के अंतर्गत होने की वजह से यह एक महत्वपूर्ण, सुरक्षित और प्रसिद्ध स्कीम है। इस स्कीम के जरिए से भारत सरकार देश के हर व्यक्ति को बचत और निवेश करने का मौका दे रही है। इसका लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द अपने करीबी पोस्ट ऑफिस या डाकघर में पता करें और अपना ₹100 का रिकरिंग डिपॉजिट खाता खुलवाएं। इस स्कीम (Post Office Saving Scheme) के बारे में और जानकारी जानने के लिए आप पोस्ट ऑफिस की ऑनलाइन वेबसाइट पर भी जा सकते हैं या फिर अपने किसी करीबी पोस्ट ऑफिस में जाकर भी पता कर सकते हैं। यदि आपको यह स्कीम पसंद आए तो मात्र ₹100 में आप अपना रिकरिंग डिपॉजिट खाता खुलवा सकते हैं और इसके अनगिनत लाभों का फायदा उठा सकते हैं।