Viral: बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान अपनी फिल्मों के चुनाव के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने ‘3 इडियट्स’, ‘पीके’, ‘दंगल‘, ‘तारे जमीन पर’, ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ जैसी तमाम हिट फिल्में दी हैं। तो वहीं, उनकी आखिरी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ फ्लॉप साबित हुई थी। लेकिन, ये वो फिल्म नहीं है जिसकी शूटिंग के दौरान आमिर रोये थे.

फ्लॉप हो या हिट रो पड़ते हैं आमिर  

आमिर खान ने साल 1996 में फिल्म इनफॉर्मेशन ट्रेड मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि वे अपनी फिल्मों के फ्लॉप होने पर रोते हैं। आमिर ने कहा, “मैं रोता हूं। मैं बहुत रोता हूं जब मेरी फिल्म फ्लॉप हो जाती है। मैं खुदको एक कमरे में बंद कर लेता हूं और फिर रोता हूं। यहां तक कि फिल्म हिट होने पर भी मैं रो देता हूं। हालांकि, वो खुशी के आंसू होते हैं। मैं बहुत जल्दी रो देता हूं.”

डांस स्टेप न आने पर रो पड़े थे

आमिर ने ये भी कहा कि वे फिल्म ‘दिल’ के एक गाने की शूटिंग के समय रो पड़े थे। उन्होंने बताया, “एक बार मैं सेट पर भी रोया था। ये तब हुआ जब हम दिल की शूटिंग कर रहे थे और मैं एक स्टेप ठीक से नहीं कर पा रहा था।  मैं खुद से घृणा करने लगा और अन्दर ही अन्दर घुट रहा था जब सरोज खान मेरे पास आईं और स्टेप फिर से बताने लगीं। बस फिर क्या था! मैं अपने आंसू और नहीं रोक पाया और पूरे यूनिट के सामने रो पड़ा।”

शुरू हुआ फिल्में सोच-समझकर करने का सिलसिला

आमिर ने अपनी फिल्मों को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा था, “मैं हताश महसूस करता हूं लेकिन उसके कारण खुद को बदलता नहीं हूं। मैं पहला एक्टर था जिसने अंधाधुंध फिल्मों को साइन करना बंद कर दिया था, सीलिंग सिस्टम के आने से भी काफी समय पहले। मैंने 1988 के एक इंटरव्यू में ही कह दिया था कि मैं तबतक नई फिल्में नहीं करूंगा जबतक कि पुरानी क्लियर नहीं हो जाती। मैं अपनी बात पर कायम रहा।”

जब लोग आमिर को मूर्ख समझने लगे थे

इस इंटरव्यू के दौरान आमिर ने यह भी बताया था कि उनके गिनी-चुनी फिल्मों को करने के फैसले पर लोग उन्हें मूर्ख समझने लगे थे। आमिर बताते हैं, “मैंने अपने असाइनमेंट्स की संख्या घटा दी थी और लोगों को लगने लगा मैं मूर्ख हूं, सुसाइड करने जा रहा हूं। लेकिन, मुझे दृण विश्वास था कि कहीं न कहीं, किसी न किसी को स्टैंड लेना होगा। मेरे इस कदम से बदलाव आया। आज, ऐसे बहुत से कलाकार हैं जो एक समय में सीमित काम करने के फायदे समझ पा रहे हैं।

आमिर ने ये भी जाहिर किया कि वे अपनी फिल्म रिलीज होने से पहले अक्सर परेशान रहते हैं और उन्हें खाने-पीने की भी इच्छा नहीं होती.

Leave a comment