googlenews
WhatsApp Group Features: फैमिली व्हाट्सएप ग्रुप से चुपचाप निकलने का मौका
WhatsApp Group Features 2022

WhatsApp Group Features: कई बार आप अपने फैमिली व्हाट्सएप ग्रुप से निकल चुकी हैं लेकिन बार-बार कोई ना कोई आपको उसमें ऐड कर देता है। यही वजह है कि आप अपने फोन पर कई रैंडम ग्रुप को म्यूट कर देती हैं क्योंकि आप उसमें हो रही एक्टिविटीज को देखना नहीं चाहती हैं और उनसे जुड़ना भी नहीं चाहती हैं। अब अच्छी खबर यह है कि व्हाट्सएप ने 3 नए प्राइवेसी फीचर लॉन्च किए हैं, जो जल्द ही शुरू हो जाएंगे। 

खास बात तो यह है कि इन्हें आपकी मदद के लिए बनाया गया है। व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि जल्द ही आप ग्रुप चैट से बाहर निकल सकती हैं और इसके बारे में किसी को भी पता नहीं चलेगा। यानी कि ग्रुप चैट से बाहर निकलने का काम चुपचाप ही होगा और इससे संबंधित किसी भी तरह का नोटिफिकेशन ग्रुप के सदस्यों को नहीं मिलेगा। यही नहीं, आप अब यह भी कंट्रोल कर सकती हैं कि कौन आपको ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं। साथ ही आपके व्यू वन्स मैसेज का स्क्रीनशॉट भी कोई नहीं ले सकता।

शांति से छोड़ सकते हैं व्हाट्सएप ग्रुप चैट 

आपने सुबह-सुबह अपनी आंखें खोली और जैसे ही आपने अपना फोन उठाया, आपने देखा कि उसमें 50 से 100 व्हाट्सएप मैसेज के नोटिफिकेशन आए हुए हैं। जी नहीं, इनमें से कोई अर्जेंट मैसेजेस नहीं है बल्कि रोजाना फॉरवर्ड किए हुए गुड मॉर्निंग और फालतू मैसेज हैं। इन्हें आपके व्हाट्सएप पर बने हुए ग्रुप में दूरदराज के चाचा, चाची मामा, मामी, मौसा, मौसी और कजिन्स भेजते रहते हैं। आप इस ग्रुप को कई बार छोड़ चुकी हैं  लेकिन हर बार उन्हें नोटिफिकेशन मिल जाता है और कोई ना कोई फैमिली का सदस्य आपको उस ग्रुप में वापस जोड़ देता है।  

क्या कहता है व्हाट्सएप का नया फीचर  

व्हाट्सएप का नया फीचर यह सुनिश्चित करता है कि जब कोई भी व्यक्ति ग्रुप चैट छोड़ता है, तो केवल एडमिन  को सूचित किया जाएगा, न कि ग्रुप के सभी सदस्यों को। यानी कि किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपने ग्रुप छोड़ दिया है। न केवल फैमिली ग्रुप, बल्कि लोग अक्सर खुद को कई ग्रुप में जोड़ लेते हैं, जैसे ‘जिम दोस्त’ या ‘शादी की योजना’। ऐसे ग्रुप से निकलने में भी यह फीचर मददगार होगा।

ऑनलाइन देखना संभव नहीं 

अब तक आप ‘लास्ट सीन’ यानी अंतिम बार कब देखे गए को छिपाने में सक्षम थे। आपकी ‘ऑनलाइन’ स्थिति सभी के देखने के लिए उपलब्ध थी। लेकिन अब व्हाट्सएप अपने यूजर्स को यह नियंत्रित करने की अनुमति देगा कि उन्हें कब ऑनलाइन देखा जा सकता है। 

व्यू वन्स मैसेज का स्क्रीनशॉट नहीं 

आपने व्यू वन्स मैसेज की सेटिंग करके मैसेज भेज तो दिया लेकिन सामने वाला उसका तुरंत स्क्रीनशॉट ले लेता है। ऐसे में व्हाट्सएप एक और नए फीचर को लॉन्च करने जा रहा है, जिसके तहत किसी के व्यू वन्स मैसेज के स्क्रीनशॉट लेने के बारे में लगातार चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। 

Leave a comment