Amazon Data Collection

Amazon Data Collection: क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि अमेजॉन आपके किन-किन डाटा को अपने पास रिकॉर्ड करके रखता है? जाहिर सी बात है कि आपने कभी इस बारे में जानने की कोशिश नहीं की होगी। लेकिन अब आप सतर्क हो जाइए क्योंकि अमेजॉन आपकी निजी बातों को रिकॉर्ड कर लेता है। हाल ही में अमेरिका स्थित वर्जीनिया के सांसद इब्राहिम समीरा ने किया बड़ा खुलासा किया है। इब्राहिम को पता था कि अमेजॉन को उनकी निजी जानकारी है। लेकिन जब उन्हें पता चला कि अमेजॉन को उनके बारे में क्या- क्या पता है तो इब्राहिम हैरत में पड़ गए। यह कहानी सिर्फ इब्राहिम की ही नहीं बल्कि हम जैसे कई आम लोगों की है, जो अमेजॉन पर आंख बंद कर भरोसा करते हैं। 

निजी जानकारी भी हो जाती है रिकॉर्ड 

वर्जीनिया के सांसद इब्राहिम समीरा के घर पर एलेक्सा मौजूद है। इब्राहिम को कुछ दिनों पहले ही पता चला कि अमेजॉन के पास यह भी डाटा है कि उन्होंने कुरान के किस अध्याय को किस तारीख पर पढ़ा था। यही नहीं, कंपनी को यह भी पता है कि उन्होंने इंटरनेट पर क्या- क्या सर्च किया। इस सर्च में वह जानकारी भी शामिल हैं, जो निजी की श्रेणी में आती हैं। वर्जीनिया के नए नियम के अनुसार ग्राहक अमेजॉन से पूछ सकते हैं कि अमेजॉन ने उनके बारे में कौन- कौन सी जानकारी जमा की है। रॉयटर्स ने इससे संबंधित एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के तहत रॉयटर्स के संवाददाताओं ने भी अमेजॉन से अपने बारे में जानकारी मांगी। 

अमेजॉन के विभिन्न डिवाइस 

अमेजॉन अपने एलेक्सा के साथ ही अपने अन्य एप जैसे किन्डल ई रीडर, ऑडिबल, वीडियो और म्यूजिक प्लेटफॉर्म के जरिए अपने सभी ग्राहकों के बारे में जानकारी को इकट्ठा कर लेता है। चूंकि एलेक्सा आपके घर के अंदर होता है तो आपके घर के अंदर जो भी बातचीत होती है, उसे एलेक्सा डिवाइस द्वारा रिकॉर्ड कर लिया जाता है। 

क्या कहती है राइटर्स की रिपोर्ट 

अमेजॉन को आपके बारे में वह जानकारी भी पता है, जिसके बारे में शायद आप भूल चुके हों। उसे यह पता है कि आपने किस तारीख को किस से क्या बात की, किस तारीख को किस से कहां मिलने गए। राइटर्स के एक रिपोर्टर के बारे में मिली जानकारी के अनुसार एलेक्सा ने करीब ढाई सालों में उसके घर पर 90,000 रिकॉर्डिंग कर ली थी। इसका रोजाना का आंकड़ा निकाल जाए, तो यह करीब 70 रिकॉर्डिंग होती है। इस रिकॉर्डिंग में रिपोर्टर के बच्चों के नाम और फेवरेट गाने तक शामिल थे। यही नहीं अमेजॉन ने बच्चों की बातचीत को भी रिकॉर्ड कर लिया था। कुछ रिकॉर्डिंग तो बड़ों की बातचीत की भी थी। 

अमेजॉन की राय 

अमेजॉन कंपनी की मानें, तो एलेक्सा को डिजाइन करते समय इस बात पर ध्यान दिया गया है कि वह लोगों की बातें कम से कम रिकॉर्ड करे। अमेजॉन ने अपने एक बयान में यह भी कहा है कि उसके वैज्ञानिक और इंजीनियर अमेजॉन की तकनीक और सर्विस को बढ़िया बनाने की कोशिश में लगातार लगे रहते हैं। कंपनी का यह भी कहना है कि जब ग्राहक अपना अकाउंट बनाते हैं, तो उन्हें बताया दिया जाता है कि उनकी रिकॉर्डिंग को सुरक्षित रखा जाएगा। कंपनी यह भी कहती है लोगों की निजी जानकारी से वे ग्राहकों के लिए सर्विस को बेहतर बनाते हैं। 

Leave a comment

Cancel reply