googlenews
बढ़ाना चाहते हैं अपनी इनकम, फॉलो करें ये टिप्स: Income Increasing Tips
Income Increasing Tips

Income Increasing Tips: महंगाई के जमाने में सभी अपनी इनकम बढ़ाने की सोचते हैं। अपनी आजीविका के साथ यदि शौक भी पूरे करने हैं तो एक्स्ट्रा इनकम उसमें में बहुत हद तक हेल्प कर सकती हैं। आज के इस लेख में हम आपको इनकम के स्त्रोत बढ़ाने के कुछ तरीके के बारे बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में :

किसी एक चीज में विशेषज्ञ बने

आप किसी एक चीज में विशेषज्ञ बनें। जैसे-आप नृत्य की टीचर बन सकती हैं आजकल तो वैसे भी डांस की काफी डिमांड है। आप स्कूल में जॉब के बाद घर में भी शाम के टाइम डांस सिखा सकती हैं। आजकल क्रोयोग्राफर की काफी डिमांड रहती है तो आप इस तरह एक ही चीज में कई तरह से पैसे कमा सकती है। आप लिखने के शौकीन हैं या फिर फोटोग्राफी में पारंगत है ये आपकी कला और रूचि पर निर्भर करेगा।

Income Increasing Tips
Specialize in one thing

अपनी स्किल्स बढ़ाइये और उसे मोनेटाइज कीजिये

आजकल हजारों ऐसी स्किल्स हैं जिन्हें खाली समय में सीखा जा सकता है और उनसे पैसे कमाए जा सकते हैं। इन स्किल्स को आप किसी एक्सपर्ट्स के पास जाकर सीख सकते हैं या फिर उस स्किल से संबंधित इंटरनेट पर कोई कोर्स कर सकते हो। डिजिटल दुनिया का सबसे बड़ा फायदा ही यही है कि आप घर बैठे बहुत कुछ सीख सकते हैं बस जरूरत है तो मोबाइल की। इसके माध्यम से आपको बहुत से फ्री कंटेंट मिल जाएंगे जो उन नयी स्किल्स को सिखाता है।

पैसिव इनकम के बारे में जानिए

पैसिव इनकम के बारे में आपको पता होगा नहीं पता तो आप बता दें इसमें आपको एक बार काम करना होता है इसके बाद आपके पास इनकम जीवन भर आती रहती है। जैसे ऑनलाइन कोर्स को बनाना या रेंटल इनकम इस तरह आपको एक बार मेहनत करनी होगी लेकिन आपके इनकम के सोर्स हमेशा बने रहेंगे।

करियर का लंबा रास्ता चुनें

अगर आप बेहतर आय चाहते हैं तो अपनी करियर योजना को भी नए सिरे से व्यवस्थित करना होगा।अपने व्यावसायिक गुणों की पहचान के लिए करियर काउंसलर से मिल कर अभिरुचि परीक्षण कराएं। इससे अपनी योग्यताओं को लेकर आपकी स्पष्टता बढ़ेगी, जिससे आप बेहतर निर्णय ले पाएंगे। अगले पांच-दस सालों में आप खुद को किस पद पर या कंपनी में देखना चाहते हैं, ऐसे लंबी अवधि के लक्ष्य साधें। उसी के अनुसार योजना बनाएं।

करियर की राह में चुनौतियां

Income Increasing Tips
Build the courage to face challenges in the career path

करियर की राह में चुनौतियों का सामना करने की हिम्मत बनाएं। जो चुनौतियां आपको असहज करती हैं, उन्हें जरूर हाथ में लें। इस तरह आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आएंगे। खुद को चुनौती दें। जो काम एकरस होते हैं, उन्हें करना आसान है, लेकिन उनसे आपको उपलब्धियां भी उसी स्तर की हासिल होंगी। कुछ नया करना, भले ही वह चुनौतीपूर्ण हो, आपको पहचान के साथ बेहतर अवसर देगा। उन कार्यों की जिम्मेदारी लें, जिनसे आप में एक नई क्षमता का विकास होगा, भले ही इससे आपके जीवन और कार्यक्षेत्र में एकदम बदलाव आ जाए।

हुनर के साथ इनकम बढ़ाने के टिप्स

  • सीखने की शक्ति को समझें। अपने विशेषज्ञता-क्षेत्र से संबंधित या कोई भी अन्य नया हुनर सीखें। कुछ ऐसा सीखें, जो सीखना आपका सपना रहा हो।
  • जानकारी देने वाले ब्लॉग्स, लेख या किताबों को पढ़ने के लिए हर दिन या साप्ताहिक आधार पर समय नियत करें।
  • अपने कार्यक्षेत्र और करियर जगत में चल रहे ताजा चलन को जानने के लिए वर्कशॉप्स या ट्रेनिंग आदि में जाएं।
  • कुछ एकदम नया सीखें। इससे नई तरह से सोचने की क्षमता विकसित होगी और आपकी व्यावसायिक क्षमता भी चमकेगी।
  • नौकरी से कुछ दिनों का अवकाश लेकर अपनी ताजा स्थिति पर विचार करें, पहले क्या किया था, उसका विश्लेषण करें और आगे क्या कर सकते हैं, उस पर निर्णय लें। अवकाश से आपको इस कार्य पर ध्यान लगाने में मदद मिलेगी।

Leave a comment