शेल्कल 500 टैबलेट्स: उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्‍प
Shelcal 500 Tablet

हड्डियों में कैल्शियम या विटामिन डी की कमी हो जाने के कारण जो कमजोरी आ जाती है या फिर जो नुक्सान होने लगता है उसे ठीक करने के लिए यह टैबलेट काम आती है। 

Shelcal 500 Tablet: शेल्कल 500 टैबलेट शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी की पूर्ति करने के लिए एक टैबलेट है। मुख्य रूप से यह टैबलेट कैल्शियम और विटामिन डी की कमी पूरी करती है। हड्डियों और दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी दोनों की ही जरूरत होती है। इसलिए अगर इन दोनों पौष्टिक तत्वों की कमी की वजह से आपको हड्डियों में किसी तरह का डिसऑर्डर होने लगे तो इस दवाई का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। ओस्टियोपोरोसिस जैसी स्थिति में भी यह दवाई लाभदायक होती है। आइए जान लेते हैं इस दवाई के बारे में। 

शेल्कल 500 टैबलेट्स के प्रयोग- Shelcal 500 Uses In Hindi 

  • विटामिन डी और कैल्शियम की कमी की पूर्ति करना। 
  • हड्डियों से संबंधित स्थितियों से ओस्टियोपोरोसिस आदि का इलाज करने में मदद करना। 
  • गर्भवती महिलाओं, वृद्धों और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करना। 
  • शरीर की हड्डियों को स्वस्थ रखना। 

शेल्कल 500 टैबलेट्स के फायदे- Shelcal 500 Benefits In Hindi 

यह टैबलेट शरीर की कैल्शियम और विटामिन डी की जरूरतों को पूरा करने के काम आती है। कैल्शियम कई तरह से शरीर के लिए लाभदायक होता है जैसे मसल्स को बनाने में, हार्मोन्स को संतुलित रखने में और हड्डियों को मजबूत बनाने में आदि। 

वहीं विटामिन डी 3 कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्वों को अब्जॉर्ब करने के काम आता है। अगर इस विटामिन की शरीर में कमी हो जाती है तो फ्रैक्चर, मसल्स में दर्द होना और शारीरिक कमजोरी होने जैसे लक्षण देखने को मिलने लगते हैं।

Read more : एल्डोपेर टैबलेट के फायदे । मिफेजेस्‍ट किट : उपचार, फायदे। 

शेल्कल 500 टैबलेट्स के साइड इफेक्ट- Shelcal 500 Side Effects In Hindi 

 अगर यह टैबलेट आपको सूट नहीं करती है या फिर इस टैबलेट का आप पर कोई दुष्प्रभाव देखने को मिलता है तो वह निम्न लक्षण हो सकते हैं : 

  • उल्टी आना या फिर मितली होना,
  • कब्ज होना,
  • भूख लगने में कमी आना,
  • प्यास ज्यादा लगना,
  • हड्डियों में और पेट में दर्द होना,
  • मसल्स में कमजोरी होना या फिर जल्दी जल्दी पेशाब आना आदि। 

Read more : नैप्रोसीन टैबलेट: नुकसान। लिब्राक्‍स टैबलेट: नुकसान

शेल्कल 500 टैबलेट्स की डोज़-Shelcal 500 Doses In Hindi 

आपको इस टैबलेट का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से इसके डोज और लेने के समय के बारे में पूछना चाहिए। रात में खाना खाने के बाद आप इसे ले सकते हैं। जितना डॉक्टर ने रोजाना की लिमिट बताई है उससे ज्यादा इस दवाई का सेवन न करें नहीं तो आपको साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। यह टैबलेट आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित होती है लेकिन इसका सेवन करने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर की राय ले लेनी चाहिए। वह आपको अच्छे से बता पाएंगे की यह दवाई आपके लिए कितनी लाभदायक होगी।

Read more: साइपन सिरप की डोज़इंटाजेसिक टैबलेट की डोज़

DISCLAIMER

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI

GREHLAKSHMI इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

क्या रखें सावधानियां?

अगर आपको इसमें मौजूद किसी इंग्रेडिएंट से एलर्जी है तो आपको इस का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों का अब्सोर्पशन ठीक से नहीं हो रहा है। आप किडनी या फिर कैंसर के मरीज हैं तो आपको इस का सेवन नहीं करना चाहिए।। 

विटामिन डी के खाद्य स्रोत कौन कौन से हैं? 

विटामिन डी के खाद्य स्रोत काफी कम हैं और इन ऑप्शन में कोड लीवर ऑयल, पनीर और अंडे की जर्दी आदि शामिल होते हैं। 

विटामिन डी का सेवन क्यों करना चाहिए? 

विटामिन डी का सबसे प्राकृतिक स्रोत सूर्य की रोशनी होती है और धूप में आज के समय में कोई निकलना पसंद नहीं करता है इसलिए विटामिन डी के खाद्य स्रोत और सप्लीमेंट्स का सेवन करना जरूरी है। 

शेल्कल-500 टैबलेट 15 कैसे काम करता है?

शेल्कल-500 टैबलेट 15 में कैल्शियम और विटामिन डी3 होता है। कैल्शियम एक खनिज है, यह कैल्शियम की कमी को रोकता है या उसका इलाज करता है। विटामिन डी3 (कोलेकल्सीफेरोल) रक्त में कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर और हड्डी के खनिजकरण को बनाए रखने में मदद करता है। जब आपको खाद्य स्रोतों और सूर्य के प्रकाश के संपर्क से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, तो शेल्कल-500 टैबलेट 15 उन निम्न स्तरों को फिर से भरने में मदद करता है।

क्या होगा यदि मैं एक खुराक लेना भूल जाऊं?

यदि आपको कोई खुराक याद आती है, तो याद आते ही इसे लें। हालाँकि, यदि अगली निर्धारित खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी सामान्य खुराक का पालन करें

क्या मैं टैबलेट/कैप्सूल दूध के साथ ले सकती हूँ?

दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। आप टेबलेट/कैप्सूल को दूध के साथ ले सकते हैं।

यदि मैं हाइपरकैल्सीमिया (रक्त में कैल्शियम का उच्च स्तर) से पीड़ित हूं तो क्या मैं शेल्कल-500 टैबलेट 15 ले सकता हूं?

शेल्कल-500 टैबलेट 15 का उपयोग शरीर में कैल्शियम के निम्न स्तर को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसलिए, यदि आपको हाइपरकैल्सीमिया है तो शेल्कल-500 टैबलेट 15 का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह कैल्शियम की अधिक मात्रा के कारण गुर्दे की पथरी और अन्य प्रभावों का कारण बनता है।

क्या मैं शेल्कल-500 टैबलेट 15 का उपयोग करते समय एंटासिड ले सकती हूं?

एंटासिड शेल्कल-500 टैबलेट 15 से कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ा सकता है। इसलिए, एंटासिड लेने से दो घंटे पहले या चार घंटे बाद शेल्कल-500 टैबलेट 15 लेने की सलाह दी जाती है।