ग्लाइसिफेज 500 एमजी टैबलेट: उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प
Glyciphage 500 mg Tablet uses

Glyciphage 500 mg Tablet: ग्लाइसिफेज 500 एमजी टैबलेट टाइप 2 डायबिटीज को ठीक करने के लिए प्रयोग की जाती है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है और इस प्रकार डायबिटीज को गंभीर होने से रोका जा सकता है। ग्लाइसिफेज 500 एमजी टैबलेट का प्रयोग मेंस्ट्रुएशन से जुड़ी एक समस्या को ठीक करने के लिए भी किया जाता है जिसका नाम है पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम। इस का सेवन आपको डॉक्टर के दिशा निर्देश के बाद ही करना चाहिए। खुद से इसका सेवन करने की ट्राई न करें। आइए जान लेते हैं इस दवाई से जुड़ी जानकारी के बारे में। 

ग्लाइसिफेज 500 एमजी टैबलेट के उपयोग-Glyciphage 500 mg Tablet UsesIn Hindi

पेट दर्द और मितली आने से बचने के लिए आपको इस दवाई का सेवन खाली पेट करना चाहिए। आपको रोजाना और एक फिक्स समय पर इस दवाई का सेवन करना चाहिए। जब तक आपके डॉक्टर नहीं बोल लेते हैं आपको इसका सेवन करना बंद नहीं करना चाहिए। डायबिटीज को कंट्रोल करने में आपका लाइफस्टाइल भी एक अहम भूमिका निभाता है। इसलिए दवाई का सेवन करने के साथ साथ आपको अपनी डाइट और फिजिकल फिटनेस का ध्यान रखने के लिए एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना होगा। 

Read More इंटाजेसिक एमआर के उपयोगडाइटोर 10 एमजी टैबलेट के उपयोग

ग्लाइसिफेज 500 एमजी टैबलेट के फायदे- Glyciphage 500 mg Tablet Benefits In Hindi

इस दवाई का मुख्य प्रयोग टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के इलाज के लिए किया जाता है। इसके अलावा महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम को ठीक करने के लिए भी इस दवाई का प्रयोग किया जाता है। इस दवाई का सेवन करने से आपका लीवर ग्लूकोज कम मात्रा में उत्पादित करना शुरू कर देगा। इस वजह से आपकी आंत शुगर को देर से अब्जॉर्ब कर पाएंगी। इससे शरीर में इन्सुलिन सेंसटिविटी में सुधार देखने को मिलेगा। 

डायबिटीज को मैनेज करने के लिए ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप इस लेवल को कंट्रोल कर लेते हैं तो डायबिटीज की वजह से होने वाली गंभीर बीमारियों जैसे किडनी डैमेज, आंखें डैमेज होना, नसों और लिम्ब्स की समस्या का रिस्क कम किया जा सकता है। 

Read More डुओलिन रेस्प्यूल्स के फायदे जोन इंजेक्शन: फायदे 

ग्लाइसिफेज 500 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट-Glyciphage 500 mg Tablet Side Effects In Hindi 

इसका सेवन करने से थोड़े बहुत साइड इफेक्ट हो सकते हैं लेकिन वह ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं और अपने आप ही कुछ समय बाद ठीक हो जाते हैं जिस वजह से मेडिकल अटेंशन की जरूरत नहीं होती है। इसके साइड इफेक्ट्स में डायरिया, मितली आना, उल्टी आना आदि शामिल होते हैं। 

Read more: साइपन सिरप 200 ml के साइड इफेक्ट । लेविपिल 500 टैबलेट के साइड इफेक्ट

यह दवाई मानव प्रयोग करने के लिए काफी सुरक्षित है। प्रेगनेंट महिलाओं को इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से पूछ लेना चाहिए। ब्रेस्ट फीड करवाने वाली महिलाओं को भी एक बार डॉक्टर की राय लेनी चाहिए। ड्राइविंग करते समय भी सावधानी बरतें ताकि आपसे लापरवाही न हो सके।

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

क्या Glyciphage 500 mg Tablet का प्रभाव खाने पीने की आदतों पर पड़ सकता है? 

नहीं, Glyciphage 500 mg Tablet एकदम स्वस्थ ऑप्शन है और इसका सेवन करने के बाद आपकी खाने पीने की आदतें बिल्कुल भी प्रभावित नहीं होती हैं। 

Glyciphage 500 mg Tablet क्या है?

यह दवाई टाइप 2 डायबिटीज को ठीक करने के लिए प्रयोग की जाती है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है ।

Glyciphage 500 mg Tablet कैसे काम करता है?

 यह दवा रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करती है और इंसुलिन का उपयोग कम कर सकती है।

कैसे करें इस दवा का प्रयोग? 

इस दवाई का सेवन आपको अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई डोज और समय पर करना चाहिए। इस दवाई का सेवन आपको खाने के साथ करना चाहिए। इसे तोड़ें, कुचलें या फिर चबाए नहीं बल्कि निगलने की कोशिश करें। 

क्या इस दवाई का सेवन करने से वजन कम होता है?

जी हां, मोटे लोगों में इस दवाई का सेवन करने से वजन कम देखने को मिला है। डायबिटीज के मरीजों या इसके रिस्क में रहने वाले लोगों में भी इस दवाई का सेवन करने से वजन कम देखने को मिला है। 

क्या इस दवाई का सेवन करने से आपको नींद आती है?

इस दवाई का सेवन करने से आपको नींद नहीं आती है। बहुत ही कम केस में ऐसा देखने को मिलता है की जिस व्यक्ति ने इसका सेवन किया हो उसे आलस या नींद आने लगे। 

इसका सेवन खाने से पहले करें या बाद में? 

इस दवाई का सेवन खाना खाने के बाद ही करना चाहिए। इसे पानी या फिर दूध के साथ ले सकते हैं।