navratri maa

नवरात्रि के दिनों में व्रत रखना श्रद्धा व आस्था से जुड़ा है। हालांकि, इस दौरान कुछ लोग अपने रूटीन के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं करना चाहते। मसलन, अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं तो आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे कि व्रत रखते हुए भी आप अपने एक्सरसाइज रूटीन को ब्रेक करें। यूं तो इस दौरान थोड़ा बहुत व्यायाम किया जा सकता है। लेकिन व्रती होते हुए खुद को जरूरत से ज्यादा तनाव देने से बचें। अपने शरीर को सुनें और उसी के अनुसार व्यायाम करें। अगर आप अपनी बॉडी के बारे ना सुनकर इंटेंस वर्कआउट करते चले जाते हैं, तो इससे आपको काफी अधिक नुकसान हो सकता है।

व्रत रखने का एक लाभ यह भी होता है कि यह आपकी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। इसके अलावा, अगर आप वेट गेन इश्यू से जूझ रहे हैं तो व्रत रखने से यकीनन आपको फायदा होगा। इतना ही नहीं, अगर आप इस दौरान थोड़ी सी एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ होता है। हालांकि, नवरात्रि व्रत के दौरान एक्सरसाइज करते हुए कुछ बातों का ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है, जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

इंटेंस वर्कआउट से बचें

यकीनन आप व्रत के दौरान भी अपने एक्सरसाइज रूटीन को ब्रेक नहीं करना चाहते हैं। लेकिन यह बेहद जरूरी है कि आप सही वर्कआउट का चयन करें। ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज या फिर इंटेंस वर्कआउट से आपको सिरदर्द, उल्टी व अन्य कई गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं और आप ऐसा कभी भी नहीं चाहेंगे।

  • कोशिश करें कि व्रत के दौरान आप ऐसी एक्सरसाइज करें कि आपकी बॉडी को बहुत अधिक तनाव का सामना ना करना पड़े। मसलन, इस दौरान आप वॉक करने का ऑप्शन चुन सकते हैं या फिर थोड़ी-बहुत एरोबिक्स भी आपको लाभ पहुंचाएगी।
  • इसके अलावा, अगर आप नवरात्रि में उपवास कर रहे हैं तो आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पर भी फोकस कर सकते हैं।
  • अगर आप वेट ट्रेनिंग करना चाहते हैं तो बहुत अधिक हैवी वेट उठाने से बचें। साथ ही हल्का कुछ खाने के बाद ही वेट ट्रेनिंग करें। ध्यान रखें कि जब आप  बिल्कुल खाली पेट वेट ट्रेनिंग करते हैं तो एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी मसल्स से मिलेगी और एक्सरसाइज करने की मुख्य वजह फैट लॉस करना है ना कि मसल्स लॉस।
  • अगर आप व्रत रखते हुए जिम नहीं जाना चाहते हैं तो ऐसे में वर्कआउट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप गरबा या डांडिया नाइट में जरूर जाएं। वहां पर मां की भक्ति में झूमते हुए आप अपना पूरा बॉडी वर्कआउट कब कर लेंगे, इसका आपको पता भी नहीं चलेगा।
  • आप चाहे जो भी एक्सरसाइज करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी भी एक्सरसाइज को जरूरत से ज्यादा ना करें। इससे आपको प्रॉब्लम हो सकती है।

खाने का भी रखें ख्याल

अगर आपने व्रत के दौरान एक्सरसाइज करने का मन बनाया है तो आपको अपने खाने से जुड़े कुछ नियमों का भी जरूर पालन करना चाहिए, ताकि आपके शरीर को कोई परेशानी ना हो-

  • सबसे पहले, तो एक्सरसाइज करने से पहले हल्का कुछ अवश्य खाएं। ध्यान रखें कि आपको हैवी फूड या नमकीन, चिप्स आदि नहीं खाना है, बल्कि आप एक सेब, कोई फल या फिर ड्राई फ्रूट्स ले सकते हैं।
  • जिम में एक्सरसाइज के दौरान बहुत अधिक पसीना निकलता है, इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि आपकी बॉडी डिहाइड्रेट ना हो। इसलिए, हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। अगर आप चाहें तो ताजा जूस भी ले सकते हैं। हालांकि, पैकेज्ड जूस ना लें, क्योंकि इसमें आर्टिफिशियल शुगर कंटेंट बहुत अधिक होता है। 
  • एक्सरसाइज सेशन पूरा करने के बाद भी आपकी बॉडी को मिनरल्स व एनर्जी की जरूरत होती है, तो इस स्थिति में आप नारियल पानी पी सकते हैं, यह आपकी बॉडी में इलेक्ट्रालाइट को रिस्टोर करने के साथ-साथ आपको एनर्जी भी प्रदान करेगा।
  • अगर आप पूरा दिन एक्टिव फील करना चाहते हैं और एक्सरसाइज के बाद थककर चूर नहीं होना चाहते हैं तो सिर्फ एक्सरसाइज से पहले या बाद में ही नहीं, पूरा दिन भी अपने खाने पर ध्यान दें। हैवी व ऑयली फूड की अपेक्षा लाइट व हेल्दी ऑप्शन चुनें। यह आपको वेट लॉस में भी मदद करेगा।

इस बात का रखें ध्यान

व्रत के दौरान व्यायाम करने में कोई समस्या नहीं है, बस आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान देना है।

  • नवरात्रि व्रत के दौरान किसी भी नई एक्सरसाइज को शुरू ना करें, क्योंकि आपको यह नहीं पता है कि वह आपकी बॉडी के लिए उचित है या नहीं।
  • अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या है और आप व्रत रखते हुए एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इसके लिए पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।
  • अगर आप बिगनर हैं तो व्रत के दौरान एक्सरसाइज कभी भी खुद से ना करें। कोशिश करें कि आप किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में ही एक्सरसाइज करें।
  • वैसे तो एक्सरसाइज किसी भी समय की जा सकती हैं। लेकिन अगर आप एक्सरसाइज से मैक्सिमम बेनिफिट प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सुबह के समय एक्सरसाइज करने की कोशिश करें। इस दौरान आपकी बॉडी अधिक एक्टिव होती है और आप अधिक बेहतर तरीके से एक्सरसाइज कर पाते हैं।
  • अगर आपने नवरात्रि के दिनों में व्रत रखे हैं तो व्यायाम का एक समय तय करें। मसलन, आप इस दौरान 30-45 मिनट से अधिक एक्सरसाइज ना करें।

Leave a comment