बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करने से पहले जान लें ये 8 बातें: Birth Control Pills
Birth Control Pills

Birth Control Pills: वो जमाने लद गए, जब शादी के तुरंत बाद ही महिला प्रेग्नेंट हो जाती थी और एक साल के भीतर ही बच्चा भी हो जाता था। आज के समय में कपल्स बेहद सोच-समझकर अपनी फैमिली प्लान करते हैं। ऐसे में वे बर्थ कंट्रोल के लिए कई तरीके अपनाते हैं। आज के समय में ऐसे कई मेडिकल ऑप्शन अवेलेबल हैं, जो कपल्स को अपनी मर्जी से पैरेंट्स बनने की आजादी देते हैं। इन्हीं में से एक है बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करना।

कुछ समय के लिए अगर आप बच्चा नहीं चाहती हैं तो ऐसे में बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करना काफी अच्छा व सुरक्षित उपाय माना जाता है। यकीनन यह आज के समय में गर्भनिरोध का बेहतर उपाय है, लेकिन फिर भी इस तरह की दवाइयों का सेवन करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी आवश्यक है। जिससे सेहत पर कोई नेगेटिव असर ना पड़े। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बर्थ कंट्रोल पिल्स से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं, जिसका आपको इनका सेवन करते समय ध्यान रखना चाहिए-

1) बर्थ कंट्रोल पिल्स के बारे में जानें

अगर आपने अनचाहे गर्भ से बचने के लिए बर्थ कण्ट्रोल पिल्स का सेवन करने का मन बनाया है तो आपको यह भी जानना चाहिए कि मार्केट में कई तरह की बर्थ कंट्रोल पिल्स मिलती हैं। इसमें कॉम्बिनेशन गोलियां जिसमें (एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन दोनों होते हैं) और केवल प्रोजेस्टिन गोलियां आदि शामिल हैं। इसलिए, किसी भी दवा का सेवन शुरू करने से पहले इन गोलियों के बीच के अंतर और उनके संभावित दुष्प्रभावों के बारे में जानें।

2) डॉक्टर से लें परामर्श

अक्सर यह देखने में आता है कि अगर किसी महिला की कोई दोस्त या अन्य जानकार बर्थ कंट्रोल पिल्स ले रही है तो महिला भी उसे ही लेना शुरू कर देती है। हालांकि, यह तरीका पूरी तरह से गलत है। हमेशा इस तरह की दवाइयों का सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर से मिलें और उनकी सलाह पर ही किसी भी दवा का सेवन करें। अन्यथा आपको विपरीत परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

3) मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बताएं

birth control pill
Side Effects of Birth Control Pills

जब आप डॉक्टर से मिलें, तो उनके साथ अपनी मेडिकल हिस्ट्री शेयर करना ना भूलें। अगर आपको कोई हेल्थ प्रॉब्लम है या फिर आप नियमित रूप से किसी तरह की दवा का सेवन कर रही हैं तो उसके बारे में अवश्य बताएं। साथ ही साथ, अपनी एलर्जी के बारे में भी चर्चा करें। इन सभी बातों के बारे में जानने के बाद ही हेल्थ केयर एक्सपर्ट आपको सटीक सलाह दे सकते हैं।  इसके अलावा, आप डॉक्टर से यह भी जानने का प्रयास करें कि बर्थ कण्ट्रोल पिल्स लेने से आपकी पहले की किसी स्वास्थ्य समस्या और भी अधिक तो नहीं बिगड़ जाएगी। खासतौर से, ब्लड प्रेशर या हार्ट से संबंधित बीमारियों में यह जानना और भी आवश्यक हो जाता है। 

4) सावधानी से पढ़ें लेबल

एक बार जब डॉक्टर आपको किसी बर्थ कण्ट्रोल पिल्स को लेने की सलाह देता है, तो आप उसकी प्रभावशीलता को बनाए रखने के लिए उसे सही तरह से लें। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप पैक के लेबल को अच्छी तरह पढ़ें। जब आप उसे ध्यान से पढ़ती हैं तो आपको समझ में आता है कि आपको गोली कैसे और कब लेनी है, अगर खुराक छूट जाए तो क्या करें और नया पैक कब शुरू करें। बर्थ कण्ट्रोल पिल्स लेते समय इन सभी बातों की जानकारी होना बेहद आवश्यक है। 

5) साइड इफेक्ट्स को भी जानें

अगर आप बर्थ कंट्रोल पिल्स लेना शुरू कर रही हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि इन दवाइयों के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। मसलन, आपको मतली आने से लेकर मूड स्विंग्स या फिर अचानक ब्लीडिंग आदि समस्याओं का सामना करना पड़े। हालांकि अधिकतर साइड इफेक्ट्स हल्के और अस्थायी होते हैं, लेकिन यह स्थिति लगातार लंबे समय तक ऐसी ही बनी रहती है तो ऐसे में आपको एक बार डॉक्टर से अवश्य बात करनी चाहिए।

6) पीरियड खत्म होने के अगले दिन से करें शुरू

यूं तो बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करना कभी भी शुरू किया जा सकता है। लेकिन अगर आप पहली बार बर्थ कण्ट्रोल पिल ले रही हैं तो सबसे अच्छा होगा कि आप अपने पीरियड खत्म होते के साथ ही इन्हें लेना शुरू कर दें। दरअसल, इस दौरान गर्भाशय साफ हो जाता है, क्योंकि आपकी अभी-अभी माहवारी हुई होती है। ऐसे में आप एक नई शुरुआत कर सकती हैं। 

7) समय का रखें ध्यान

बर्थ कंट्रोल पिल्स लेते समय आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। अधिकतर बर्थ कंट्रोल पिल्स को एक निश्चित समय पर ही लेना होता है। मसलन, अगर आप शाम को 7 बजे बर्थ कंट्रोल पिल लेती हैं तो हर दिन इसी नियत समय पर इसे लें। इसकी प्रभावशीलता को बनाए रखने के लिए समय का पाबंद होने की जरूरत होती है।

8) बरतें अतिरिक्त सावधानी

अधिकतर लोगों को यह लगता है कि अगर उन्होंने बर्थ कंट्रोल पिल्स का रास्ता अपनाया है तो अब उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। वे आसानी से फिजिकल रिलेशन बना सकते हैं। हालांकि, कभी-कभी बर्थ कंट्रोल पिल्स फेल भी हो जाती हैं और ऐसे में प्रेग्नेंसी के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसलिए, ऐसी किसी भी समस्या से बचने के लिए आप कंडोम आदि इस्तेमाल करने के उपायों को भी अपनाएं।