पहले जानिए क्या है प्रोफी
पहले जानिए क्या है प्रोफी

आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग हो गए हैं। सेहत और स्वास्थ्य को लेकर लोगों में इस कदर जागरुकता आ गई है कि खान-पान पर विशेष ध्यान देने लग गए हैं। इन दिनों proffee यानी प्रोटीन कॉफ़ी फिटनेस फ्रीक लोगों के बीच में खूब चलन में है। अब आप सोचेंगे की प्रोटीन के साथ कॉफी काम्बिनेशन कैसे हो सकता है? तो इस लेख में हम इस स्पेशल कॉफी के बारे में विस्तार से जानेंगे औऱ यह किस तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है उस बारे में भी बताएंगे।

पहले जानिए क्या है प्रोफी

मसल्स में मजबूती लाने से लेकर हड्डियों में स्टेमिना बढ़ाने तक में प्रोटीन का अहम योगदान होता। आपने जिम करने वालों को अक्सर देखा होगा इसका सेवन करते हुए, क्योंकि उन्हें ट्रेनर के द्वारा इसको पीने की सलाह दी जाती हैं। वहीं, कॉफी की बात की जाए तो, इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है। जिससे शरीर को ऊर्जा और सक्रियता मिलती है।

साथ ही अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो उसमें भी आराम मिलता है। इतना ही नहीं शरीर का मेटाबालिज्म भी बढाने में कॉफी मददगार साबित होती है। इसलिए लोग आजकल प्रोटीन और कॉफी के मिश्रण का सेवन कर रहे हैं जिसे प्रोफी का नाम दिया गया है। इन दोनों का मिश्रण हमारी बॉडी को दोगुना लाभ देता है।

घटेगा वजन

आजकल हर लड़की अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान है। जिसके लिए वह तरह-तरह के डाइट का सहारा लेती हैं फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है। तो ऐसे में प्रॉफी सबसे बढ़िया विकल्प हो सकती है। अगर आप भी स्लिम और फिट दिखना चाहती हैं तो आज से ही प्रोफी पीने की आदत डाल लीजिए। प्रोफी से न केवल मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है बल्कि जिनको बार-बार भूख लगने शिकायत होती है उस आदत को भी यह कंट्रोल करती है।

वर्कआउट के लिए मिलेगी एनर्जी

प्रोटीन से मसल्स मजबूत होती हैं और स्टेमिना भी बढ़ता है। ऐसे में आप जब भी वर्कआउट करने से पहले या बाद में प्रोफी को जरूर पिएं। इससे आपको वर्कआउट के दौरान और बाद में भी शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी

दिल का रखे ख्याल

प्रोटीन पाउडर और कॉफ़ी का कॉम्बिनेशन दिल के लिए वाकई बेमिसाल है। अगर आप नियमित रूप से प्रोटीन कॉफ़ी पीते हैं, तो शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन सही रहता है। अगर Blood Circulation सही रहेगा तो, आपको ब्लड प्रेशर की समस्या भी नहीं होगी और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा तो दिल भी सुरक्षित रहेगा। इससे एक फायदा ये भी मिलता है, बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है।

हार्मोन्स रहते हैं बैलेंस

'Proffee' क्या है और कितनी फायदेमंद है आपकी सेहत के लिए ? जानिए यहां... 7

एक समय के बाद शरीर में हार्मोन्स का उतार चढ़ाव काफी परेशानी खड़ी कर सकता है। इसमें नींद पूरी न होना, डाइजेशन में समस्या होना, याददास्त कमजोर होना आदि शामिल है। अगर आप प्रोफी का सेवन करते हैं तो, इन सब समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। 

Leave a comment

Cancel reply