googlenews
home,work, laptop, coffee,good idea,rock, hip hop or rap

देखा जाय तो इंसान कभी भी ख़ुश नहीं रह सकता.पहले हम बॉस से लड़ते थे की,हमें वर्क फ्रोम होम चाहिए ,क्योंकि इससे आवाजाही का समय और पेट्रोल का ख़र्चा तो कम होता ही है,काम के साथ घर भी संभला रहता है.लेकिन अब यदि ये सुविधा हमें मिल रही है तो हम ऊब चुके हैं.अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है और आप अपने लैपटौप पर काम करते करते थक रहीं हैं तो प्रस्तुत हैं कुछ टिप्स जिन्हें आज़मा कर आपके बोरिंग दिन भी मज़ेदार बन जाएँगे-

१-घर के हर सदस्य को समझाएँ की आपके लिए जितना ज़रूरी घर का काम है,उतना ही ज़रूरी औफ़िस का काम भी है.छोटे छोटे कामों का तनाव लेने के बजाय काम को घर के हर सदस्य के साथ शेयर करे,

२-आप चाहे कितनी ही व्यस्त क्यों न हों लेकिन हर दिन कोई एक काम ज़रूर करें जिससे आपको ख़ुशी मिले.आपको टेन्शन फ़्री रखने में यही “मी टाइम” मुख्य भूमिका निभा सकता है.

३-सुबह उठते ही आप दिनभर की योजना बना लें,फिर उसी के अनुसार घर और ऑफ़िस का काम निबटाएँ.अगर आपकी प्लानिंग के अनुसार। कोई काम न भी हो पाए तो ख़ुद को दोष न दें.ज़रूरी नहीं आप हमेशा जैसा चाहे वैसा ही काम हो.

४-ऑफ़िस और काम के बीच कुछ समय मेडिटेशन और फ़िज़िकल वर्कआउट को भी दें.अच्छा होगा अगर बच्चों के साथ मिलकर वर्काउट किया जाय.इस तरह आपको बच्चों के साथ एंजोय् करने का मौक़ा मिलेगा और माइंड रिलैक्स रहेगा.

home,work, laptop, coffee,good idea,rock, hip hop or rap
घर से काम करते हुए यदि हो रही है बोरियत तो अपनाएँ ये टिप्स 3

५-पति या सास ससुर के साथ कुछ समय ज़रूर बिताएँ.चाहें तो सुबह और शाम की चाय उनके साथ बैठकर पिएँ.इस दौरान माहौल को हल्का करने वाली बातें करें ताकि बेवजह की ऊब से बच सकें.

६-हर हाल में अपराध बोध से बचें.जो आप आज नहीं कर पाईं,वो कल बेहतर तरीक़े से हो सकता है.अगर आपका अफ़िशल प्रोजेक्ट समय पर पूरा न हो पाए या घर का कोई काम रह जाय तो उसे लेकर गिल्टबमें रहने के बजाय अपनी सोच को पॉज़िटिव रखें.

७-काम के बीच कभी फ़ेस टाइम या ज़ूम पर अपने फ़्रेंड्ज़ के साथ थोड़ी देर गपशप या कोई गेम खेलकर बोरियत को दूर कर सकती हैं.

८-रिलैक्स करने के लिए कुछ देर संगीत का आनंद लें

यह भी पढ़ें-पौधे भी चमकाते हैं आपकी त्वचा,लगाएँ ये पाँच पौधे घर में

  1. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कैसे करें?

  2. कोरोना से बचने के लिए घर में कैसे बनाएं मैडिकल किट

  3. घमौरियों से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय

  4. 9 टिप्स एक बेहतर आसन (posture) के लिए