googlenews
Store Fresh Herbs: धनिया से लेकर पुदीने तक को स्टोर करने के लिए अपनाएं यह तरीके
Store Fresh Herbs

Store Fresh Herbs: किचन में हम सभी कई तरह के हर्ब्स व इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करते हैं। यह सभी इंग्रीडिएंट्स खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ उसे अधिक अपीलिंग भी बनाते हैं। लेकिन हर दिन इन हर्ब्स या इंग्रीडिएंट्स को बाजार से लाना संभव नहीं होता। इतना ही नहीं, यह भी देखने में आता है कि धनिया, पुदीना जैसे हर्ब्स जो गर्मियों के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं, लेकिन वास्तव में इनके दाम गर्मियों में बहुत अधिक बढ़ जाते हैं और इसलिए, अधिकतर जब इनके दाम कम होते है, तो लोग इन्हें एक साथ खरीदकर रखना पसंद करते हैं।

अगर आप भी पैसे बचाने के चक्कर में इन्हें एक साथ खरीदना चाहते हैं, तो आपको इन्हें सही तरह से स्टोर करना आना चाहिए। अगर आप इन्हें सही तरह से स्टोर नहीं करते हैं तो इससे यह हर्ब्स जल्द ही खराब हो जाते हैं। जिससे आपके पैसे बचते तो नहीं हैं, बल्कि उल्टा पैसे वेस्ट ही होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको किचन की अलग-अलग सब्जियों व हर्ब्स को सही तरह से स्टोर करने के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप उनकी शेल्फ लाइफ को बढ़ा सकें-

धनिया को स्टोर करने का तरीका

Store Fresh Herbs
Coriander

धनिया आपके खाने को गार्निश करने के अलावा चटनी बनाने व अन्य कई चीजों में काम आता है। लेकिन गर्मी में धनिया जल्द खराब हो जाता है। ऐसे में आप अपनी जरूरत के अनुसार उसे स्टोर कर सकती हैं। मसलन-

  • अगर आप धनिया को दस से पन्द्रह दिन के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस तरीके को अपनाएं। इसके लिए आप पहले धनिया की पत्ती को तोड़ लें। इस दौरान आपको पीली व खराब पत्तियों को अलग कर देना है। अब आप एक एयरटाइट कंटेनर में टिश्यू पेपर बिछाएं। इसके ऊपर आप धनिया की पत्ती रखें और फिर इसके ऊपर आप एक दूसरा टिश्यू पेपर कवर करें। इसके बाद आप कंटेनर की लिड लगाएं और फिर इसे फ्रिज में रखें। टिश्यू पेपर धनिया पत्तियों से नमी को अब्जॉर्ब करने में मदद करेगा, जिससे पत्तियों में लंबे समय तक फ्रेशनेस बनी रहेगी।
  • वहीं, अगर आप धनिया को लंबे समय के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो ऐसे में उसका पाउडर बनाकर रखा जा सकता है। इसके लिए पहले धनिया को क्लीन कर लें और उसकी पत्तियां तोड़ लें। अब इसे पानी की मदद से अच्छी तरह धो दें और पेपर पर रखकर सूखने दें। जब उसका पानी अच्छी तरह सूख जाए तो आप  उसे पीसकर पाउडर बना सकते हैं। यहां आपको दो बातों का विशेष ध्यान रखना है। सबसे पहले तो धनिए को कभी भी सीधी धूप में ना सुखाएं और जब आप उसे पीसें तो पहले उसका अच्छी तरह सूख जाना आवश्यक है।

पुदीना को स्टोर करने का तरीका

Store Fresh Herbs
Mint

पुदीना शरीर को ठंडक प्रदान करता है और इसलिए गर्मियों में इसका सेवन काफी अच्छा माना जाता है। आप इसे स्टोर करने के लिए यह तरीके अपना सकते हैं-

  • पुदीने को स्टोर करने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को तोड़ लें। अब आप एक पेपर टॉवल को हल्का सा नम करें। अब इसमें पुदीने की पत्तियों को रखें। अब आप इस पेपर टॉवल को रैप करके एक प्‍लास्टिक बैग में रखें और फिर उसे सील कर दें। आप इस प्लास्टिक बैग को फ्रिज में रखें।
  • वहीं, अगर आप लंबे समय तक पुदीने को स्टोर करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसका पाउडर बनाकर उसे रखें। इसके लिए आप पहले पुदीने को धोकर टॉवल की मदद से अतिरिक्त पानी को सुखाएं। इसके बाद, आप पुदीने की पत्तियों को तोड़ लें। अब इसे चार-पांच दिन के लिए ऐसे सूखने दें। ध्यान रखें कि आपको पुदीने को धूप में नहीं सुखाना है। जब पुदीने की पत्तियां अच्छी तरह सूख जाए, तो उसे पीसकर पाउडर बना लें। आप इस तरह इसे एक साल के लिए स्टोर कर सकते हैं।

हरी मिर्च स्टोर करने का तरीका

Store Fresh Herbs
Green Chilly

हरी मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाती है और लगभग हर फूड आइटम में लोग हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। इसे स्टोर करने के लिए आप यह तरीका अपनाएं-

  • इसके लिए पहले मिर्च को अच्छी तरह से साफ करें और खराब मिर्च को निकालकर अलग रख दें। अब हाथों की मदद से ऊपरी हिस्सा तोड़कर अलग कर दें। यह स्टेप सबसे जरूरी है। ठंडल तोड़ने से मिर्च की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है। अब आप एक एयरटाइट कंटेनर में टिश्यू पेपर बिछाएं और सभी मिर्च को साफ कपड़े से पोंछकर कंटेनर में रखें। इसके बाद आप लिड से कवर करके इसे फ्रिज में रखें। इस तरह आप लंबे समय तक मिर्च को बेहद आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • आप हरी मिर्च का पेस्ट बनाकर भी उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप सब्जी में हरी मिर्च के पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में पेस्ट बनाकर इसे स्टोर करना अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए, आप हरी मिर्च को अच्छी तरह धो दें और फिर से कपड़े से पोंछें। अब आप सभी मिर्च को जार में डालकर पेस्ट बना लें। आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि पेस्ट बनाने से पहले मिर्च को अच्छी सूख जाना चाहिए। गीली मिर्च को ग्राइंड करने से वह जल्द खराब हो जाती है। एक बार पीसने के बाद आप उसे एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल डालें। सरसों का तेल डालने से मिर्च के पेस्ट की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है।

Leave a comment