हमारे घर का सबसे अहम हिस्सा किचन होता है क्योंकि यहीं से सबके दिल तक पहुंचने का रास्ता शुरू होता है। यही वजह है कि हमें समय-समय पर अपने किचन को अपग्रेड करने की जरूरत पड़ती रहती है। किचन को अपग्रेड करते समय किचन एक्सेसरीज का खास ध्यान रखना पड़ता है, जिसमें काउंटर टॉप, केबिनेट, पुल आउट शेल्फ आदि शामिल हैं। दरअसल किचन एक्सेसरीज  बताती हैं कि आप अपने कुकिंग एरिया में कितनी आसानी से काम कर पाती हैं। इन दिनों रोजाना मार्केट में नई-नई किचन एक्सेसरीज आ रही हैं, जिनसे आपको अपने किचन को अपग्रेड करने में मदद भी मिलती है। आज के समय में जब घर छोटे हैं और किचन का साइज भी बहुत छोटा है, तो जरूरी है कि हम ऐसे किचन एक्सेसरीज का इस्तेमाल करें जिनकी मदद से हमारे किचन में ज्यादा से ज्यादा स्पेस बचे।

पिछले साल लॉकडाउन के समय लोगों की कुकिंग स्किल खुलकर सामने आई। यह सोशल मीडिया पर एक ट्रेंड बन गया और कुकवेयर इंडस्ट्री का अनुमानित टर्नओवर 2,400 करोड़ का हो गया है, जिसमें 600 करोड़ किचन टूल्स और एसेंशियल एक्सेसरीज का है। अब लोग किचन टूल्स और एक्सेसरीज को लेकर पहले से कहीं ज्यादा जानकारी रखने लगे हैं। वे अपने किचन को खूबसूरत रिमॉडल करने के लिए भी तैयार रहते हैं ताकि उनके किचन में न सिर्फ टेस्टी खाना पके बल्कि किचन खूबसूरत भी दिखे।  

आपके किचन को मॉडर्न लुक भी देने में मदद करने वाले ऐसे ही कुछ किचन एक्सेसरीज के बारे में यहां बताया जा रहा है, जिनकी मदद से आपकी कुकिंग बहुत आसान हो सकती है। साथ ही आपके समय की भी बचत होती है। 

पुल आउट शेल्फ 

कुकिंग का मतलब थकाने वाला काम अब नहीं रह गया है।  आप अपने किचन को इस तरह से डिजाइन कर सकते हैं किया ना सिर्फ पेश की बचत करता है बल्कि आप के समय की भी बचत करता है।  पुल आउट सेल्फ एक ऐसी ही किचन एक्सेसरीज है, जो किचन के पतले स्पेस का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करती है। यह हमारी लाइफ को बहुत आसान बनाते हैं क्योंकि आप इनमें आसानी से बर्तन और स्नैक्स रख पाते हैं। पुल आउट सेल्फ को स्लाइड करके बाहर निकालना है और अपनी चीजें ले लेनी हैं। ट्रेडिशनल ड्रॉअर की तुलना में ये पुल आउट शेल्फ बहुत काम के हैं। आप पुल आउट शेल्फ को उनके इस्तेमाल के अनुसार भी चुन सकती हैं, जिनसे आपके किचन की फंक्शनैलिटी बढ़ती है। 

पैंट्री यूनिट

पैंट्री यूनिट किचन में बहुत जरूरी है और इस समय ट्रेंड में भी है। पैंट्री यूनिट दरअसल ड्रॉअर की तरह ही होता है लेकिन अलग दिखता है। इसमें आप अपनी सभी ग्रोसरी, फूड प्रोडक्ट, जार, बॉटल और अप्लायंसेज रख सकती हैं। पैंट्री यूनिट आपको लेटर को साफ करने और अतिरिक्त काउंटर टॉप वर्किंग स्पेस देने में मदद करता है। एक बढ़िया से डिजाइन किए गए पैंट्री में इतना स्टोरेज स्पेस होता है कि इसमें लगभग हर तरह की चीजें आ जाती है, फिर चाहे वह स्लिम बॉटल हो कार्टन हो या कोई अन्य चीज। आप अपने किचन में उपलब्ध स्पेस को ध्यान में रखते हुए पैंट्री यूनिट को कस्टमाइज करवा सकती हैं। एक पैंट्री यूनिट आपके किचन का स्टाइल स्टेटमेंट भी है, खासकर तब जब यह खूबसूरत फिनिश, एलिगेंट हैंडल और लाइटिंग के साथ बना हो। 

कटलरी ऑर्गेनाइजर

कटलरी ऑर्गेनाइजर किचन एक्सेसरीज में बहुत जरूरी है। खासकर तब जब आपका मॉड्यूलर किचन हो। कटलरी से से चम्मच को आदि को सही तरीके से रखने में मदद मिलती है। खासकर तब जब आपको ड्रॉअर से हड़बड़ी में चीजें निकालने की जल्दी रहती है। यदि आपका किचन मॉड्यूलर नहीं है, तो भी कई तरह के कटलरी स्टैंड ट्रेडिशनल किचन के लिए उपलब्ध हैं। इनमें चाकू, चम्मच, फोर्क, चॉपस्टिक आदि को रखने के लिए अलग-अलग पार्टीशन बने होते हैं। कटलरी स्टैंड कई शेप, मॉडल, टेक्सचर और कलर में आते हैं, जो आपके किचन के लुक को एन्हैन्स करते हैं। 

किचन आईलैंड कार्ट 

आपके किचन एंसेंबल को परफेक्ट तरह से रखने के लिए किचन आईलैंड कार्ट या किचन ट्रॉली बहुत जरूरी है। किचन आईलैंड मूव करने वाला कार्ट होता है, जिसमें स्टोरेज के कई आप्शन रहते हैं। यह सर्विंग कार्ट के साथ ही स्टोरेज केबिनेट की तरह भी काम करता है। आईलैंड कार्ट को किचन में या डाइनिंग स्पेस में कहीं भी व्हील की मदद से ले जाया जा सकता है। इसके व्हील्स लॉक करने वाले होते हैं और इसका सॉलि़ड टॉप मील को सर्व करने के लिए परफेक्ट है। आप इस कार्ट को टिशु होल्डर, टॉवल रैक, सॉलि़ड वुड टॉप आदि ऐड करके कस्टमाइज भी कर सकती हैं। 

स्पून रेस्ट 

स्पून रेस्ट को गैस स्टोर के बिल्कुल पास रखा जाता है जो यह सुनिश्चित करता है कि इस्तेमाल में लाए जा रहे आपके कुकिंग स्पून को रखने के लिए एक अलग से जगह हो। एक स्पून रेस्ट काउंटर पर एक सरसरी की तरह भी काम करता है जब इसका इस्तेमाल ना किया जा रहा हो।  आपके सभी कुकिंग स्पून, स्पैचुएला, लैडल आदि इस हीट सेफ जगह पर स्पून रेस्ट के ऊपर आसानी से रह सकते हैं और इससे आपका कुकिंग टॉप या गैस स्टोव भी गंदा नहीं होता है। यह छोटी सी एक सरसरी भले ही आपको बेवजह खर्च लग रही हो लेकिन यह आप के समय की बचत करती है। इसके होने से आपको अपने किचन काउंटर और स्टोव टॉप को साफ करने की जरूरत नहीं पड़ती है। स्पून रेस्ट पोर्सलीन, वुड स्टेनलेस स्टील, सिलिकॉन जैसे कई तरह के मटीरियल में उपलब्ध हैं। ये कई डिजाइन, शेप, साइज और कलर में भी आते हैं। ऐसे स्पून रेस्ट भी मिलते हैं, जिन पर कई स्लॉट बने रहते हैं और आप इन पर एक से अधिक स्पैचुएला रख सकते हैं। कुछ तो लिड स्टैंड के साथ भी आते हैं। 

Leave a comment