अगर आपको खाना खाने में मजा आता है, तो जरूर आपको हमहस नई नई रेसीपीज ट्राई करने में मजा आता होगा। लेकिन कई बार आपका खाना उतना स्वादिष्ट नहीं बन पाता है, जितने कि आपकी उम्मीद रहती है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे खास कुकिंग टिप्स के बारे में जानते हैं, जो आपको शेफ बनाने की दिशा में शुरुआती कदम हो सकते हैं। ये टिप्ससेलिब्रिटी शेफ रणवीर ब्रार के हैं, आइए उनसे ही जानते हैं –

रेसिपी को न करें कॉपी

आपको यह पढ़कर भले ही आश्चर्य लग रहा होगा लेकिन सचाई यही है कि आपको किसी भी रेसिपी को पूरी तरह से कॉपी नहीं करना चाहिए। आप उस रेसिपी से प्रेरणा जरूर ले सकती हैं। लेकिन अगर आप अपनी ओर से कुकिंग में अपना स्पेशल टच और इनोवेशन को ऐड करते हैं, तो यह आपकी स्टाइल की रेसिपी बन जाएगी। आपको यह बात याद रखनी चाहिए कि डिश एक सी ही होती है, फिर भी उनका स्वाद अलग- अलग होता है। ऐसा इसलिए उन्हें अलग- अलग लोग बनाते हैं।

रेसिपी को खुद ही पकने दें

जब भी हम कुछ कुक करते हैं, तो बीच- बीच में लिड खोलकर चेक करते रहते हैं कि डिश तैयार हुई है या नहीं। ऐसा करके आप अपनी डिश के फ्लेवर को एरोमा को खो सकते हैं। खाना अगर प्राकृतिक तौर पर पके तो इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। इसी तरह, अगर आपने गैस से डिश उतार दी है लेकिन फिर भी इसे 5 से 8 मिनट के लिए धक कर रकहें। इसे अपने आप पकने दें और अपनी ही गर्माहट में इसके फ्लेवर को एब्जॉर्ब होने दें। इस तरह से आपकी डिश में एक्स्ट्रा फ्लेवर आ जाएगा।

पारंपरिक तरीके से कुकिंग के तरीके

अब हम सब मिक्सर का इस्तेमाल करने लगे हैं, ताकि जल्दी से कुकिंग की जा सके। लेकिन अगर आप सिलबट्टे पर मसाले पीसेंगी, तो उसका स्वाद ही अलग होगा। इसके साथ यह भी जरूरी है कि आप किसी भी डिश को बनाने के लिए सोच- समझकर बर्तनों का प्रयोग करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी डिश के स्वाद पर असर पड़ता है। जब भी संभव हो सके, नॉन- स्टिक के बर्तनों की बजाय ब्रास या स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का प्रयोग करना सही रहता है।

आसान रखें

किसी भी डिश को परफेक्ट बनाने का सबसे बढ़िया तरीका उसे आसान बनाना है, न कि जरूरत से ज्यादा करने का है। अपनी कुकिंग में कम और आम इनग्रेडिएन्ट का इस्तेमाल किया करें। रेसिपी को अपनी गति और गर्मी में पकने दें। इसके साथ ही बेसिक सीजनिंग का प्रयोग करें। और इन सबसे जरूरी बात, खाना पकाते समय आप अच्छे मूड में रहें क्योंकि फूड का मतलब खुश रहने से है।

अगली बार आप जब भी कुकिंग करें, तो सेलिब्रिटी शेफ रणवीर ब्रार के इन स्पेशल लेकिन इजी टिप्स को अपनाना बिल्कुल न भूलें।

 

ये भी पढ़ें –  

Celebrity Cookery Tips : मॉनसून में खराब हो जाते हैं मसाले तो ऐसे करें स्टोर

इन 4 तरीकों से घर पर बनाएं नींबू शिकंजी 

 

खान- पान संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही खान- पान से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com