googlenews
मिलिये नए सीजन के 6 शार्क से: Shark Tank India 2
Shark Tank India 2

Shark Tank India 2 : शार्क टैंक इंडिया, एक ऐसा शो, जिसने कई लोगों के सपनों को हकीकत में बदलने का काम किया है। इसका पहला सीजन हिट रहा और अब जल्दी ही दूसरा सीजन शुरू होने जा रहा है। यह शो नए और उभरते एन्टरेप्रेन्योर और छोटी कंपनीज को शानदार प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। इस शो में शार्क के रोल में जाने और पहचाने बिजनेसमैन और बिजनेसवुमन नजर आते हैं, जो हिस्सा लेने वालों के आइडियाज पसंद आने पर उन्हें फंड देते हैं। पहले सीजन के सुपर हिट होने के बाद नया और दूसरा सीजन लौट रहा है लेकिन इस बार कुछ बदलाव देखने मिलने वाले हैं। 

नए सीजन का प्रोमो 

‘Shark Tank India 2’ का नया प्रोमो हाल ही में रिलीज हुआ है, जिसमें शार्क जज की झलक देखने को मिली है। इस प्रोमो में शार्क विनीत सिंह, नमिता थापर, अमन गुप्ता, अनुपम मित्तल, पीयूष बंसल के साथ एक नए जज अमित जैन को दिखाया गया है। प्रोमो के अनुसार तो ऐसा लग रहा है मानो इस नए सीजन में अशनीर ग्रोवर के लिए कोई जगह नहीं होगी। आइए जानते हैं कि ‘Shark Tank India 2’ के इस नए सीजन में कौन से जज नजर आने वाले हैं। 

अनुपम मित्तल 

अनुपम मित्तल की कंपनी का नाम पीपल ग्रुप है, जिसके वह न सिर्फ फाउंडर बल्कि सीईओ भी हैं। पीपल ग्रुप भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में एक जाना पहचाना नाम भी।अनुपम मित्तल ने अकेले पिछले कुछ सालों में अपने मूल्यांकन में 10 गुना वृद्धि देखी है। इसकी वजह विभिन्न इंटरएक्टिव सेवा जैसे शादी डॉट कॉम, ओला कैब, मकान डॉट कॉम और मौज मोबाइल जैसी शुरुआत रही। नामी बिजनेस पब्लिकेशन ने देश के 50 सबसे अधिक पावरफुल लोगों में अनुभव मित्तल के नाम को सूचीबद्ध किया है। अनुपम एक सफल एंजल इन्वेस्टर भी हैं, जिन्होंने बिग बास्केट, इंटरएक्टिव एवेन्यूज, ओला कैब, द्रुवा, फैब होटल्स, प्रोप्टाइगर, डॉक्स ऐप, रुपीक, केटटो, ट्रेल लेट्स वेंचर जैसी 100 से अधिक कंपनियों में निवेश किया है।

विनीता सिंह

विनीता 2007 में द वीक के कवर पर नजर आ चुकी हैं। विनीता ने साल 2015 में अपने पति कौशिक मुखर्जी के साथ शुगर कॉस्मेटिक्स कंपनी शुरू किया। शुगर कॉस्मेटिक्स का आधार वे 2,00,000 महिलाएं रहीं, जिन्होंने अपनी ब्यूटी प्राथमिकताओं की जानकारी ब्यूटी सब्सक्रिप्शन स्टार्टअप के दौरान शेयर की थीं। विनीता सिंह की कंपनी शुगर कॉस्मेटिक्स ने वित्तीय साल 2019-20 में 100 करोड़ रूपए का रेवेन्यु कमाया था। अपने शुरूआती दिनों में जहां कंपनी महीने में 2 करोड़ रुपये की बिक्री कर रही थी वहीं, अब एक दिन में 2 करोड़ रूपए कमा रही है। विनीता को द इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा 40 अंडर 40 अवार्ड्स 2020 के लिए एक युवा बिजनेस लीडर के रूप में माना गया है। वह फिटनेस में खास रुचि रखती हैं और 14 से अधिक फुल मैराथन दौड़ चुकी हैं।

नमिता थापर 

नमिता थापर की उम्र इस समय 44 साल है, वह एमक्योर फार्मसी की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। नमिता थापर ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन, गाइडेंट कॉरपोरेशन में फाइनेन्स और मार्केटिंग में काम कर चुकी हैं। गाइडेंट कॉरपोरेशन के साथ छह साल बिताने के बाद नमिता ने 2007 में सीएफओ के तौर पर एमक्योर फार्मास्यूटिकल से जुड़ी। इस समय नमिता का नेट वर्थ करीब 600 करोड़ रुपए है। नमिता थापर इंक्रेडिबल वेन्चर्स लिमिटेड को भी लीड करती हैं। उन्होंने द इकोनॉमिक टाइम्स ’40 अंडर 40′ अवॉर्ड जीता है। उनका नाम 2017 की द इकोनॉमिक टाइम्स वुमन अहेड लिस्ट में था। वर्ल्ड वुमन लीडरशिप कांग्रेस में उन्हें सुपर अचीवर का खिताब दिया गया था।

अमन गुप्ता 

अमन गुप्ता बोट नामक कंपनी के फाउंडर और इमैजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर हैं। 2021 में उन्हें इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा 40 अन्डर 40 का अवार्ड दिया गया। 2019 और 2020 में उन्हें बिजनेस वर्ल्ड द्वारा युवा एंटरप्रेन्योर का अवार्ड भी दिया गया। इसके साथ ही उन्हें 2019 में एंटरप्रेन्योर इंडिया टेक 25 क्लास का अवार्ड भी मिला। 2020 में उन्हें सुपर 30 सीएमओ का अवार्ड और एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2020 कंज्यूमर ड्यूरेबल्स का अवॉर्ड भी मिला। बोट लाइफ़स्टाइल के फाउंडर अमन गुप्ता को आईडीसी क्वार्टर4 2020 और क्वार्टर1 2021 में विश्व के शीर्ष 5 वियरेबल ब्रांड का अवॉर्ड हासिल हुआ। 

पीयूष बंसल 

पीयूष बंसल लेंसकार्ट डॉट कॉम के फाउंडर और सीईओ हैं, जो भारत में सबसे बड़ा ऑनलाइन आईवियर रिटेलर है। वह 2021 में शार्क टैंक इंडिया सीजन 1 के जज थे और नए सीजन में भी नजर आएंगे। इनकी अनुमानित कुल संपत्ति पिछले साल तक लगभग 80 मिलियन डॉलर है।

अमित जैन 

अमित जैन पॉपुलर वेबसाइट कारदेखो के को-फाउन्डर और सीईओ हैं। वह रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में नए शार्क के रूप में नजर आएंगे। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग की है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, कारदेखो ग्रुप ने सितंबर 2021 में व्यावसायिक क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन के साथ 100 मिलियन डॉलर रेवेन्यू रन रेट को पार कर लिया। कंपनी की कीमत 1.2 अरब डॉलर है।

Leave a comment