googlenews
ऐश्वर्या ने इन फिल्मों को किया था रिजेक्ट: Aishwarya Rejected Movie
Aishwarya Rejected Movie

Aishwarya Rejected Movie: ऐश्वर्या राय बच्चन को बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और सबसे प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है। उन्हें साल 1994 में मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया था। उनकी सुंदरता और एक्टिंग के कायल तो पूरी दुनिया में लोग हैं। यही कारण है कि हर निर्माता-निर्देंशक अपनी फिल्म में उन्हें कास्ट करना पसंद करते हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मणिरत्नम के साथ उनकी मलयालम फिल्म इरुवर से की। इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्में दीं। वह बॉलीवुड और साउथ इंडस्ट्री का जाना-माना नाम हैं। लेकिन ऐश्वर्या राय किसी भी फिल्म का चयन बेहद सोच-समझकर कर करती हैं।

ऐश्वर्या ने सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि साउथ सिनेमा की भी कई फिल्मों को रिजेक्ट किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्हें रजनीकांत के साथ चार तमिल फिल्मों- पदयप्पा, बाबा, चंद्रमुखी और शिवाजी के लिए अप्रोच किया गया था। हालांकि, उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। इसके अलावा, उन्होंने बॉलीवुड की भी कई फिल्मों को रिजेक्ट किया, जो बॉक्स-ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुईं। इसके कारण अन्य कई बॉलीवुड हीरोइनों को बहुत अधिक फायदा हुआ। तो चलिए जानते हैं इन फिल्मों के बारे में-

फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी

साल 1996 में फिल्म राजा हिन्दुस्तानी रिलीज हुई थी, जिसमें आमिर खान के साथ करिश्मा कपूर नजर आई थीं। उनकी इस जोड़ी को फैन्स ने काफी पसंद किया था। लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि यह फिल्म करिश्मा से पहले ऐश्वर्या राय को ऑफर की गई थी। लेकिन उन्होंने इस फिल्म में काम करने के लिए मना कर दिया। दरअसल, उन दिनों वह अपने ब्यूटी पेजेंट की तैयारी में बिजी थीं, इसलिए उन्होंने फिल्म को रिजेक्ट कर दिया। हालांकि, बाद में जब यह फिल्म रिलीज हुई तो वह ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

फिल्म ‘कुछ कुछ होता है

साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म कुछ कुछ होता है ने उस साल सभी ट्रेन्ड बदल दिए। इस फिल्म का निर्देशन करण जौहर ने किया था। इस फिल्म में शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। बता दें कि इस फिल्म में रानी मुखर्जी द्वारा निभाई गई भूमिका शुरू में ऐश्वर्या को दी गई थी, लेकिन उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया। दरअसल, वह उस समय एक तमिल फिल्म जीन्स की शूटिंग में बिजी थीं और इसलिए उनके पास इस फिल्म के लिए डेट्स ही नहीं थीं, जिसके कारण उन्हें यह फिल्म छोड़नी पड़ी।

फिल्म ‘कहो ना प्यार है

साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म कहो ना प्यार है ऋतिक रोशन की डेब्यू फिल्म थी। अपनी पहली ही फिल्म से ऋतिक रोशन ने बॉलीवुड में अपनी एक अलग जगह स्थापित की थी। इस फिल्म को कई अवॉर्ड्स भी मिले थे। इस फिल्म में ऋतिक रोशन के साथ अमीषा पटेल नजर आई थीं। हालांकि, यह फिल्म पहले ऐश्वर्या राय बच्चन को ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने फिल्म में काम करने से मना कर दिया। जिसके बाद अमीषा पटेल ने मुख्य भूमिका निभाई। 

फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम

ऐश्वर्या राय और शाहरुख खान की ऑन-स्क्रीन जोड़ी काफी पसंद की जाती है। साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म कभी खुशी कभी गम में निर्माता शाहरुख खान के साथ ऐश्वर्या राय को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने अस्वीकार कर दिया। जिसके बाद काजोल ने इस रोल को परदे पर साकार किया। यह फिल्म फैन्स द्वारा काफी पसंद की गई थी।

फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस

फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस ही नहीं, बल्कि उसके सीक्वल को भी फैन्स ने काफी पसंद किया था। साल 2003 में राजकुमार हिरानी ने एक बेहद की अमेजिंग फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस को निर्देशित किया। यह उस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक बन गई। इस फिल्म में संजय दत्त के साथ ग्रेसी सिंह नजर आई थीं। हालांकि, हिरानी चाहते थे कि ऐश्वर्या राय बच्चन संजय दत्त के साथ मुख्य भूमिका निभाएं। हालांकि, ऐश ने संजय दत्त के स्क्रीन स्पेस शेयर करने से मना कर दिया। जिसके बाद इस भूमिका के लिए ग्रेसी सिंह को चुना गया।

फिल्म ‘चलते-चलते

साल 2003 में रिलीज हुई थी फिल्म चलते-चलते। इस फिल्म में पहले ऐश्वर्या राय नजर आने वाली थीं। यहां तक कि ऐश्वर्या राय बच्चन ने शाहरुख खान अभिनीत फिल्म के कुछ हिस्से की शूटिंग की थी। लेकिन ऐश्वर्या और सलमान के कड़वाहट भरे रिश्तों के कारण उन्हें इस फिल्म को रिजेक्ट करना पड़ा। बता दें कि सलमान खान ने शराब के नशे में फिल्म के सेट पर जाकर तमाशा किया था। जिसके बाद, फिल्म में रानी मुखर्जी को ऐश्वर्या से रिप्लेस कर दिया गया। 

फिल्म ‘ट्रॉय

ऐश्वर्या राय सिर्फ इंडियन ही नहीं, बल्कि इंटरनेशनल फिल्मों भी नजर आ चुकी हैं। यहां तक कि साल 2004 में उन्हें इंटरनेशनल फिल्म ट्रॉय के लिए अप्रोच किया गया था। इस फिल्म में वह ब्रैड पिट के साथ नजर आने वाली थीं। लेकिन इस फिल्म में उन्हें इंटिमेंट सीन करना था, जिसके कारण उन्होंने इस रोल को रिजेक्ट कर दिया।  बाद में, रोज़ बायरन ने वह किरदार निभाया।

फिल्म ‘ब्लफमास्टर

ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन बॉलीवुड के एक परफेक्ट कपल के रूप में देखे जाते हैं। 2005 में ब्लफमास्टर फिल्म में अभिषेक बच्चन लीड रोल में नजर आए थे। रोहन सिप्पी चाहते थे कि ऐश्वर्या राय बच्चन अभिषेक बच्चन के साथ मुख्य भूमिका निभाएं। फिल्म में अभिषेक ने एक ठग की भूमिका निभाई थी, लेकिन ऐश्वर्या ने इस फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया। जिसके बाद प्रियंका चोपड़ा को इस रोल के लिए चुना गया। 

फिल्म ‘कृष

ऋतिक रोशन की फिल्म कृष एक बेहद ही सुपरहिट मूवी साबित हुई थी। साल 2006 में आई इस फिल्म के लिए पहली पसंद ऐश्वर्या थीं। लेकिन ऐश्वर्या ने ऋतिक रोशन अभिनीत इस सुपरहीरो फिल्म में काम करने से मना कर दिया और फिर प्रियंका चोपड़ा को इसमें शामिल किया गया।

फिल्म ‘भूल भुलैया

जब विद्या बालन के आइकॉनिक किरदारों की बात होती है तो उसमें यकीनन विद्या बालन की मोनजुलिका का नाम अवश्य लिया जाता है। साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म भूल भूलैया में विद्या बालन मुख्य भूमिका में थीं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि पहले यह भूमिका ऐश्वर्या को ऑफर की गई थी। हालांकि, कुछ कारणों के चलते  उन्होंने इसे रोल को अस्वीकार कर दिया था।

Leave a comment