कहते हैं मां भगवान का दूसरा रूप होती है. भगवान हर जगह नहीं हो सकते इसीलिए उन्होंने मां को बनाया। ऐसी कई महिलाएं हैं जो सिंगल मदर्स हैं और अपने बच्चों की परवरिश अकेले कर रही हैं. हमारे समाज में सिंगल मदर्स को जिस नजर से देखा जाता है उससे तो हम सभी भलीभांति परिचित हैं. इसके बाजवूद महिलाएं खुद पर उठने वाली उंगलियों को नजरअंदाज कर सभी मुश्किलों का सामना करती हैं और अपनी जिंदगी में खुश रहने की कोशिश करती हैं. आज हम ऐसी ही कुछ बॉलीवुड की सिंगल मदर्स के बारे बात करेंगे.

अमृता सिंह

90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री अमृता सिंह आज दो बच्चों की परवरिश कर रही हैं. गौरतलब है कि अमृता सिंह ने साल 1991 में मशहूर अभिनेता सैफ अली खान के साथ शादी की थी. यह शादी 13 साल तक चली और 2004 में दोनों ने तलाक ले लिया। इसके बाद अमृता सिंह ने अपने दोनों बच्चों सारा अली खान और इब्राहिम अली खान की परवरिश अकेले की. अमृता ने अपने बच्चों की परवरिश इतनी अच्छी की है कि आज उनकी बेटी बॉलीवुड की हाईएस्ट पैड एक्ट्रेसेस में से एक है. अमृता ने दूसरी शादी नहीं की लेकिन सैफ अली खान ने करीना कपूर संग सात फेरे ले लिए, जिसके बाद दोनों के दो बेटे तैमूर और जेह हैं।

पूजा बेदी

बॉलीवुड अभिनेत्री पूजा बेदी का नाम भी सिंगल मदर्स की लिस्ट में शामिल है। साल 1994 में पूजा बेदी ने फरहान फर्नीचरवाला से शादी की थी। यह शादी महज 11 साल ही चली जिसके बाद दोनों ने तलाक ले लिया। इसके बाद से ही पूजा के दोनों बच्चे उनके साथ रहने लगे और उन्होंने अकेले ही इनका पालन-पोषण किया। पूजा बेदी की बेटी अलाया एफ का जन्म 1997 में हुआ था, वहीं उनके बेटे ओमर का जन्म साल 2000 में हुआ. पूजा ने अपने दोनों बच्चों को पूरी आजादी दी हुई है, इसके साथ ही उन्होंने अच्छे संस्कार भी दिए हैं.

करिश्मा कपूर

गौरतलब है कि करिश्मा कपूर ने 2003 में बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की थी। शादी के कुछ समय बाद ही आपसी मनमुटाव के चलते दोनों का रिश्ता टूट गया और उन्होंने तलाक ले लिया. करिश्मा ने संजय कपूर से साल 2016 में तलाक लिया जिसके बाद से ही वे अपने दोनों बच्चों की परवरिश अकेले कर रही हैं। करिश्मा फिलहाल फिल्म इंडस्ट्री से दूर हैं और इसके पीछे की वजह उनके बच्चों की परवरिश ही मानी जाती है।

यह भी पढ़ें- 45 में भी गजब हॉट दिखती हैं चित्रांगदा सिंह, जानें कैसे करती हैं वह मैनेज

नीना गुप्ता

90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री नीना गुप्ता भी सिंगल मदर हैं. नीना गुप्ता ने बिना शादी के ही अपनी बेटी मसाबा गुप्ता को जन्म दिया था. नीना गुप्ता ने वेस्टइंडीज क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स को डेट किया था, जिसके दौरान ही वे प्रेग्नेंट हो गई थीं. हालांकि, दोनों की शादी नहीं हुई और नीना ने मसाबा की परवरिश अकेले ही की. जितनी अच्छी परवरिश नीना ने मसाबा की की, उतना ही मसाबा ने उनका नाम रोशन भी किया। मसाबा आज भारत की सबसे मशहूर फैशन डिजाइनरों में से एक हैं और उन्होंने कामयाबी की बुलंदियों को हासिल किया है.

सुष्मिता सेन

बॉलीवुड अभिनेत्री और साल 1994 की मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन एक सिंगल मदर हैं. उन्होंने कभी शादी नहीं की और उन्होंने दो बच्चों को अडॉप्ट किया है। हालांकि, अभी सुष्मिता सेन रोहमान शॉल को डेट कर रही हैं। दोनों एक-दूसरे के साथ बहुत खुश हैं और अपने बच्चों का भी सुष्मिता बेहद ख्याल रखती हैं।

Leave a comment