Celebrity Marriage Tips
करीना और सैफ

करीना कपूर और सैफ अली खान, ये दो ऐसे बॉलीवुड कलाकार हैं, जो न सिर्फ अपने काम बल्कि अपने रिश्ते, बच्चों और परिवार की वजह से भी हमेशा चर्चा में रहते हैं। पिछले दिनों ये दोनों अपने दूसरे बेटे जहांगीर अली खान के जन्म की वजह से चर्चा में थे। अपने प्रशंसकों के बीच “सैफीना” के नाम से  पुकारे जाने वाले सैफ अली खान और करीना कपूर को फिल्म टशन के सेट पर प्यार हुआ और दोनों ने शादी कर ली। इन दोनों की शादी को लगभग एक दशक बीत चुका है और इनकी  शादी सबसे अलग है। अक्सर इन्हें साथ में छुट्टियां बिताते हुए देखा जाता है। यही नहीं सैफ और करीना दोनों अपने दोनों बेटों को लेकर भी काफी प्रोटेक्टिव नजर आते हैं।  सैफ और करीना के बीच उनका रिश्ता आज भी पहले की तरह ही फ्रेश नजर आता है, बस उसमें दोनों बच्चों के लिए प्यार भी जुड़ गया है। आज इस आर्टिकल में हम सैफ अली खान और करीना कपूर के रिश्ते से जानेंगे कि सफल शादी के क्या सूत्र हैं। 

करीना हैं बेस्ट ऑर्गेनाइजर 

एक बार नहीं कई बार सैफ अली खान करीना कपूर की ऑर्गेनाइजिंग क्षमताओं को लेकर तारीफ कर चुके हैं। वह हमेशा कहते आए हैं कि करीना ही हमेशा उनकी छुट्टियों की प्लानिंग करती है, जो हमेशा सफल रहती है। अभी पिछले दिनों भी दोनों अपने बेटों के साथ करीना के बर्थडे पर मालदीव गए हुए थे और इसकी प्लानिंग भी करीना कपूर ने ही की थी। सिर्फ यही नहीं, सैफ अली खान हमेशा अब करीना के शानदार टाइम मैनेजमेंट स्किल की भी तारीफ करते नहीं थकते हैं। 

हर भूमिका में फिट हैं सैफ 

बेबो और सैफ अक्सर एक दूसरे के सपोर्ट सिस्टम बनने के बारे में बातें करते हैं। उन्होंने कई बार कहा है कि शादी का मतलब एक दूसरे को समझना और एक दूसरे की भूमिकाओं को निभाना भी है। करीना ने एक बार अपने इंटरव्यू में कहा था कि जब सैफ आप अपनी फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त रहते हैं तो मैं अकेले हर चीज का ध्यान रखती हूं। सैफ भी बिल्कुल ऐसा ही करते हैं। जब करीना फिल्मों की शूटिंग में बिजी रहती हैं, तो सैफ घर को संभालते हैं। सैफ और करीना के रिश्ते से यह समझने को मिलता है कि शादी सिर्फ एक ही जिम्मेदारी नहीं बल्कि दोनों को बराबर की जिम्मेदारी उठानी पड़ती है और तभी शादी का यह रिश्ता सफल होता है। 

एक दूसरे का सम्मान, साथ ही करियर चॉइस को भी समझना

यूं तो करीना और सैफ दोनों एक ही प्रोफेशन में है लेकिन यह हमेशा सबके साथ नहीं होता है। इस बारे में सैफ ने गहराई से कई बार कहा है कि किसी भी रिश्ते में बंधे दो लोगों को एक दूसरे के करियर ऑप्शन की इज्जत करनी चाहिए, साथ ही उनकी करियर से जुड़ी प्राथमिकताओं को वैल्यू भी देनी चाहिए। यही नहीं, लाइफ की अन्य चॉइस और आदतों को भी समझना एक हमसफ़र का कर्तव्य होता है। एक – दूसरे के पैशन को भी सपोर्ट करना रिश्ते को बनाए रखने के लिए जरूरी है। 

अपने रिश्ते में स्पार्क को बनाए रखना

अक्सर कहा जाता है कि अपने रिश्ते को बोरियत से बचाने के लिए उसमें स्पार्क को बनाए रखना जरूरी है , इसके लिए कई तरह के टिप्स भी दिए जाते हैं। लेकिन इसके ठीक विपरीत सैफ अली खान यह मानते हैं कि ऐसा करना लगभग असंभव है। हां, सैफ यह जरूर मानते हैं कि एक रिश्ते में खुशी को बनाए रखने के लिए आपका एक दूसरे की को सम्मान देना सबसे ज्यादा जरूरी है। उन्होंने एक बार अपने इंटरव्यू में कहा था अपने रिश्ते में स्पार्क को बनाए रखने के लिए आपको प्रेशर लेने की जरूरत नहीं है। यह सब प्राकृतिक होना और लगना चाहिए। 

पार्टनर की बातों को समझना और मान देना

यूं तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करीना ज्यादा ऐक्टिव हैं और सैफ बिल्कुल भी नहीं। लेकिन इसके ठीक विपरीत सैफ ही स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताते हैं। इसके बारे में सैफ ने खुद शेयर किया था कि वह ऑनलाइन ट्रोलिंग से बहुत ज्यादा परेशान हो गए थे, वह जब भी खुद को इंटरनेट पर सर्च करते थे, तो उन्हें अपने बारे में सिर्फ नेगेटिव बातें पढ़ने को मिलती थी। उस समय करीना नहीं उनकी मदद की और उन्हें सलाह दी कि वह गूगल पर खुद को सर्च करना छोड़ दें। वह ना देखें कि कौन उनके बारे में क्या कह रहा है। सैफ आगे कहते हैं कि मैंने करीना की इस बात को माना और खुद के बारे में सर्च करना करना छोड़ दिया। उसके बाद मुझे मानसिक शांति का एहसास हुआ और अब मैंने इसे अपनी जिंदगी का एक हिस्सा बना लिया है। मैं अब बिल्कुल नहीं पढ़ता कि गूगल पर मेरे बारे में क्या लिखा हुआ है। सैफ कहते हैं कि अमूमन लोग अपनी पत्नी की बातों को समझते ही नहीं हैं और ना ही मान देते हैं जबकि ऐसा नहीं है। यह तो आपके लिए गर्व की बात होनी चाहिए कि आपके पार्टनर ने आपकी परेशानी का हल निकालने में आपकी मदद की।  

पार्टनर खुश तो आप भी खुश 

सैफ अली खान अक्सर सफल रिश्ते के पीछे अपने पार्टनर के साथ सुरक्षा की जरूरत पर बात करते हुए नजर आते हैं। उन्होंने कई बार कहा है कि यदि एक पार्टनर दूसरे के साथ खुश और संतुष्ट है, तो यह उनकी जिंदगी के हर पहलू में भी नजर आएगा। सैफ ने यह भी कहा कि करीना उनके रिश्ते को लेकर उन्हें सुरक्षित महसूस करवाती हैं। यही वजह है कि वह उनके साथ खुश हैं।

Leave a comment