googlenews
Dry Shampoo
Dry Shampoo

Dry Shampoo का इस्तेमाल पिछले कुछ समय से काफी बढ़ा है। आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में किसी के पास इतना वक्त नहीं होता कि वह हर दिन हेयर वॉश करे, क्योंकि बालों को धोने, सुखाने व स्टाइल करने में ही काफी सारा वक्त चला जाता है। इतना ही नहीं, बालों को हर दिन शैम्पू करना अच्छा भी नहीं माना जाता, क्योंकि इससे आपकी स्कैल्प का नेचुरल मॉइश्चर लॉस होता है और बालों में रूखापन बढ़ता है। जिससे कई तरह की हेयर प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है। ऐसे में बैड हेयर डे में बालों को एक बार फिर से फ्रेश बनाने के लिए ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा ऑप्शन है।

ड्राई शैम्पू क्या है?

ड्राई शैम्पू एक प्रकार का हेयर प्रोडक्ट है जो आपके बालों में तेल, ग्रीस और गंदगी को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसे आप सूखे बालों पर अप्लाई करके अपने बालों को फिर से धुला हुआ जैसा लुक दे सकती हैं। यूं तो ड्राई शैम्पू एक बेहद ही बेहतरीन प्रोडक्ट है, लेकिन इसे इस्तेमाल करते समय कुछ बातों पर ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

शैम्पू को ड्राई शैम्पू से स्विच ना करें

dry shampoo do's dont's
Overuse can make your scalp scaly, itchy and sensitive

यह एक सबसे पहला व जरूरी स्टेप है, जिस पर ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। आमतौर पर, ड्राई शैम्पू आपके समय की काफी हद तक बचत करता है और इससे आपके बाल फिर से फ्रेश नजर आने लगते हैं, इसलिए बहुत सी महिलाएं अपने नियमित शैम्पू रूटीन को ड्राई शैम्पू से बदल देती हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

ड्राई शैम्पू के अत्यधिक उपयोग से आपकी स्कैल्प पपड़ीदार, खुजलीदार और सेंसेटिव हो सकती हैं। साथ ही स्कैल्प के पोर्स भी बंद हो सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप लंबे समय तक नियमित रूप से ड्राई शैम्पू का उपयोग करते हैं, तो इससे स्कैल्प पर प्रॉडक्ट बिल्डअप होता है, जो बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है और हेयर फॉल की वजह बन सकता है। इसलिए, सप्ताह में एक या दो बार से अधिक ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल ना करें और एक अच्छा हेयर केयर रूटीन अवश्य फॉलो करें।

हेयर कलर और टाइप के अनुसार चुनें ड्राई शैम्पू

how to choose dry shampoo
Has a white powdery texture

ड्राई शैम्पू का सही तरह से इस्तेमाल करने से पहले एक सही ड्राई शैम्पू का चयन किया जाना बेहद आवश्यक है। मार्केट में मिलने वाले ड्राई शैम्पू का व्हाइट पाउडरी टेक्सचर होता है और अगर इसे गलत तरीके से उपयोग किया जाए तो यह अक्सर डार्क ब्लैक हेयर पर विजिबल होता है। इसलिए, यह बेहद आवश्यक है कि आप अपने बालों के नेचुरल हेयर कलर को ध्यान में रखते हुए ही ड्राई शैम्पू का चयन करें। मसलन, अगर आपके हेयर नेचुरली ब्लैक हैं तो ऐसे में आप काले रंग के ड्राई शैम्पू का चयन कर सकती हैं। इसी तरह, आपको मार्केट में हल्के टोन वाले ड्राई शैम्पू भी मिल जाएंगे, जिनका उपयोग आर्टिफिशियली लाइट हेयर के लिए किया जा सकता है।

ड्राई शैम्पू बोतल को जरूर करें शेक

dry shampoo spray india
Shake Before Use

कई बार ऐसा होता है कि जब हम जल्दी में होते हैं तो बस ड्राई शैम्पू की बोतल को उठाकर बालों पर स्प्रे कर देते हैं। हालांकि, इससे पहले कि आप इसे अपने बालों में स्प्रे करने के बारे में सोचें, यह जरूरी है कि आप बोतल को हिलाएं। यह एक छोटा सा टिप है, लेकिन इसका आपको काफी फायदा होता है। दरअसल, ड्राई शैम्पू की बोतल को शेक करने से यह सुनिश्चित करेगा कि प्रॉडक्ट समान रूप से बोतल के अंदर अच्छी तरह मिक्स हो गया है और इससे यह स्कैल्प पर सही तरह से अप्लाई करता है।

इसके अलावा, आप इस बात का भी ध्यान रखें कि बस उपर से ही ड्राई शैम्पू को ना लगाएं। बल्कि एक कॉम्ब की मदद से बालों के सेक्शन करती जाएं और ड्राई शैम्पू को अप्लाई करें। शुरूआत, अपने बालों के सबसे ऑयली सेक्शन से पार्टिंग करके करें।

ड्राई शैम्पू बोतल को बहुत करीब से इस्तेमाल ना करें

dry shampoo how to use
Do not use the bottle too close

ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करने से ज्यादा उसे सही तरीके से इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है। कुछ महिलाएं इसे बेहद करीब से इस्तेमाल करती हैं जिससे उनके बालों को नुकसान पहुंचता है। इसे इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी स्कैल्प से करीबन चार से छह इंच की दूरी पर नोजल को पकड़कर सीधे जड़ों पर स्प्रे करें। आप अपने बालों को सेक्शन में अलग करें और जड़ों से मध्य लंबाई तक स्प्रे करें। फिर, इसे दो मिनट के लिए सेट होने दें।

हेड के टॉप पर करें ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल

dry shampoo on scalp
Do on the top of the head

यूं तो ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल आपकी पूरी स्कैल्प में किया जा सकता है, लेकिन यह मुख्य रूप से इसे उस एरिया में अप्लाई किया जाना चाहिए, जहां पर सीबम का उत्पादन अत्यधिक होता है। यही वजह है कि ड्राई शैम्पू को सिर के ऊपर, मसलन हेड के टॉप पर सेक्शन करते हुए स्प्रे करना चाहिए।

ड्राई शैम्पू से एड करें वॉल्यूम

how to use dry shampoo for volume
Amazing volume can also be added to the hair

अगर ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल सही तरह से किया जाए तो इससे बालों में गजब का वॉल्यूम भी एड किया जा सकता है। बहुत से हेयर स्टाइलिस्ट ड्राई शैम्पू को इस काम में भी लाते हैं। अगर आप भी बालों में ड्राई शैम्पू की मदद से वॉल्यूम एड करना चाहती हैं तो इसका तरीका बेहद सिंपल है। बस, अपने बालों को हल्के से पलटें, और ड्राई शैम्पू को ओवर ऑल स्प्रे करें, इससे बालों में एक वॉल्यूम एड होगा। ड्राई शैम्पू आपके बालों को चिपचिपा हुए बिना अधिक टेक्सचर और वाल्यूम देता है।

Leave a comment