googlenews
hair-care-tips-oily-and-rukhe-balo-ke-liye

बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं और इसलिए उसकी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए महिलाएं कई तरह के प्रयास करती हैं। हालांकि, बाल की केयर करने के लिए पहले उसकी जरूरत को समझने की आवश्यकता होती है। जिस तरह किसी महिला की स्किन ऑयली या रूखी हो सकती है। ठीक उसी तरह, स्कैल्प व बाल भी रूखे या ऑयली हो सकते हैं। लेकिन समस्या तब पैदा होती है, जब आपकी स्कैल्प तो ऑयली हो, लेकिन बाल रूखे हों। ऐसे में समझ में नहीं आता कि बालों को किस तरह का ट्रीटमेंट दिया जाए। इस तरह के बाल अधिकतर महिलाओं के होते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं की लिस्ट में शुमार है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको ऑयली स्कैल्प व रूखे हेयर एंड्स के ट्रीटमेंट के आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं-

बाल को सही तरह करें कॉम्ब

comb
Hair Care Tips: ऑयली स्कैल्प और रूखे बालों के लिए क्या करें 9

यह ऑयली स्कैल्प व रूखे बालों की केयर करने का सबसे पहला व बेसिक स्टेप है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन आपके हेयर ब्रश की क्वालिटी बालों पर अपना गहरा प्रभाव छोड़ती है। जिस तरह मेकअप के लिए ब्रशेस की क्वालिटी पर ध्यान दिया जाता है, ठीक उसी तरह बालों के लिए हेयर ब्रश एक महत्वपूर्ण टूल की तरह काम करते हैं। अगर आपका ब्रश अच्छी क्वालिटी है तो यह स्कैल्प के नेचुरल ऑयल को जड़ों से लेकर एंड्स तक समान रूप से वितरित करता है। लेकिन जिन महिलाओं की स्कैल्प ऑयली व एंड्स रूखे हैं तो यह संकेत है कि आपका ब्रश हेयर के नेचुरल ऑयल को बालों तक नहीं पहुंचा रहा है। ऐसी महिलाओं को बोर ब्रिसल्स वाले ब्रश में इनवेस्ट करना चाहिए। इस तरह के कॉम्ब का इस्तेमाल करने से बालों के रूखेपन की समस्या को काफी हद तक आसानी से मैनेज किया जा सकता है।

बाल को ध्यान में रखते हुए चुनें शैम्पू और कंडीशनर

shampoo
Hair Care Tips: ऑयली स्कैल्प और रूखे बालों के लिए क्या करें 10

बाल की केयर करने के लिए महिलाएं तरह-तरह के शैम्पू व कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन सही तरह से प्रोडक्ट का चयन करने से बालों की मैक्सिमम देखरेख करने में मदद मिल सकती है। मसलन, जब आप अपने क्लेरिफाइंग या एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर रही हों तो इससे स्कैल्प को ही क्लीन करें। वहीं, जब बात कंडीशनर की आए तो आप विशेष रूप से अपने बालों के एंड्स पर अप्लाई करें। ताकि यह आपके बालों के रूखेपन को कम करके उन्हें अतिरिक्त नमी प्रदान करे।

हीट प्रोडक्ट्स का ना करें इस्तेमाल

Straight Hair
Hair Care Tips: ऑयली स्कैल्प और रूखे बालों के लिए क्या करें 11

अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है, लेकिन बाल रूखे हैं तो ऐसे में आपको किसी तरह के हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। हीट प्रोडक्ट्स भले ही आपके बालों को बेहतर तरीके से स्टाइल करें। लेकिन इनका एक नुकसान यह होता है कि यह बालों के नेचुरल ऑयल को छीन लेते हैं और उन्हें रूखा बनाते हैं। चूंकि हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हेयर लेंथ पर किया जाता है तो ऐसे में आपके रूखे बाल और भी अधिक रूखे हो जाएंगे। जिससे फ्रिजी हेयर व अनमैनेजेबल हेयर की समस्या होगी।

बाल की लेंथ को दें अतिरिक्त पोषण

hair
Hair Care Tips: ऑयली स्कैल्प और रूखे बालों के लिए क्या करें 12

चूंकि रूखे बालों की मुख्य समस्या लेंथ व एंड्स पर है तो ऐसे में जरूरी है कि आप हेयर लेंथ की केयर पर अतिरिक्त ध्यान दें। बालों के इस हिस्से में नमी के स्तर को बनाए रखने के लिए आप हेयर ऑयल्स के अलावा हेयर सीरम आदि को नियमित रूप से इस्तेमाल करें। इस तरह के पोषण बालों को अतिरिक्त नमी प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं।

सही समय पर धोएं बाल

hair
Hair Care Tips: ऑयली स्कैल्प और रूखे बालों के लिए क्या करें 13

अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो ऐसे में उसमें चिपचिपापन व अत्यधिक चिकनाई आपको परेशान कर सकती है। इस स्थिति में अधिकतर महिलाएं अपने बाल रोज धोना पसंद करती हैं। लेकिन यह तरीका बालों को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंचाता है। दरअसल, जब स्कैल्प व बालों को ओवर क्लीन किया जाता है तो इससे आपकी स्कैल्प आवश्यकता से अधिक सीबम का उत्पादन करना शुरू कर देती है। जिसके कारण स्कैल्प पहले से भी अधिक ऑयली बन जाती है। वहीं, बालों की लेंथ का रूखापन बहुत अधिक बढ़ने लगता है। इसलिए बालों को ओवर वॉश करने से बचें। सप्ताह में तीन या अधिक से अधिक चार बार बालों को वॉश करें। 

ना करें ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल

Dry Shampoo
Hair Care Tips: ऑयली स्कैल्प और रूखे बालों के लिए क्या करें 14

जिन महिलाओं की स्कैल्प ऑयली होती है, उन्हें ऑयल व ग्रीस के कारण स्कैल्प में खुजली व इरिटेशन शुरू हो जाती है। ऐसे में दो हेयर वॉश के बीच गैप बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। यह ड्राई शैम्पू आपकी स्कैल्प से अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब कर लेंगे। साथ ही, इसे अपनी जड़ों पर लगाने से अक्सर एक वॉल्यूमाइज़िंग प्रभाव भी मिलता है, जिससे आपके बाल अधिक खूबसूरत नजर आते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आप सिर्फ ड्राई शैम्पू का ही इस्तेमाल ना करें, बल्कि समय-समय पर बालों को वॉश भी करती रहें।

बाल को छूने की आदत से पाएं छुटकारा

touch
Hair Care Tips: ऑयली स्कैल्प और रूखे बालों के लिए क्या करें 15

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह बार-बार अपने बालों को टच करते हैं। खासतौर से, वह अपनी स्कैल्प में हाथ घुमाते हैं। हो सकता है कि आपको इसमें कोई बुराई नजर ना आती हो, लेकिन वास्तव में आपकी यह आदत ऑयली स्कैल्प की समस्या को बद से बदतर बना सकती है। दरअसल, जब आप अपनी स्कैल्प में बार-बार फिंगर को घुमाते हैं तो स्वाभाविक रूप से आपके हाथों द्वारा उत्पादित तेल भी स्कैल्प पर चला जाता है, जिससे स्कैल्प और भी अधिक ऑयली बन जाती है।

Leave a comment