googlenews
tweezing

Eyebrow threading : आईब्रो को बेहतर शेप देने के लिए महिलाएं थ्रेडिंग करवाना पसंद करती हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि आपकी आईब्रो की हेयर ग्रोथ बढ़ती है और सिर्फ जब दो-चार बाल ही आई ब्रो पर आते हैं तो ऐसे में थ्रेडिंग करवाना संभव नहीं होता। इस स्थिति में आईब्रो ट्वीजिंग का तरीका अपनाती है। ट्वीजर की मदद से अपनी आई ब्रो के अतिरिक्त हेयर को निकाल देती हैं। यह एक आसान प्रक्रिया है, लेकिन इस दौरान कुछ महिलाओं को बहुत अधिक दर्द होता है। इतना ही नहीं, आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान अगर अतिरिक्त बाल या फिर गलत बाल निकाल दिए जाएं तो इससे भी आई ब्रो की शेप बिगड़ जाती है और आपका चेहरा देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान ध्यान रखी जाने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं-

शॉवर के बाद करें आईब्रो ट्वीजिंग

tweeze-
आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान इन रूल्स को करें फॉलो 9

यह एक आसान ट्रिक है, जिसे फॉलो करने से आपको आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान बहुत कम दर्द होगा। शॉवर के बाद आईब्रो ट्वीजिंग करने से आपको अधिक दर्द नहीं होता है। जैसा कि शेविंग के मामले में होता है, गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बालों के रोम खुल जाते हैं और फिर उन्हें क्लीन करना आसान हो जाता है। यही नियम आईब्रो ट्वीजिंग पर भी लागू होता है। अगर आपके पास शॉवर लेने का समय नहीं है तो आप अपनी आईब्रो को एक गर्म, गीला वॉशक्लॉथ की मदद से हल्का डैब करें। एक दो मिनट के लिए इसे रहने दें। इससे भी आपको कम दर्द होगा।

आईब्रो ट्वीजिंग के लिए नई ट्वीजर का करें इस्तेमाल

tweeze-
आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान इन रूल्स को करें फॉलो 10

आप किस तरह के ट्वीजर का इस्तेमाल कर रही हैं, इसका भी गहरा असर आईब्रो ट्वीजिंग पर पड़ता है। अगर आपकी ट्वीजर डल है या फिर उस पर रस्ट है तो इसका इस्तेमाल करने से आपको बाल निकालने में परेशानी होगी। साथ ही दर्द भी बहुत अधिक होगा। ऐसे में कोशिश करें कि आप एक नई ट्वीजर का इस्तेमाल करें।

सही समय पर करें आईब्रो ट्वीजिंग

tweeze-
आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान इन रूल्स को करें फॉलो 11

महीने में एक वक्त ऐसा होता है, जब महिलाओं की स्किन बहुत अधिक सेंसेटिव हो जाती है। इसलिए, इस समय आईब्रो ट्वीजिंग करना, वैक्सिंग करवाना या अन्य ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना बिल्कुल भी उचित नहीं माना जाता है। इसलिए, अगर आप भी चाहती हैं कि आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान आपको कम दर्द हो तो ऐसे में आप पीरियड्स से ठीक पहले या फिर पीरियड्स के दौरान ट्वीजर का इस्तेमाल करने से बचें।

आईब्रो ट्वीजिंग से पहले तय करें आईब्रो शेप

tweeze-fd
आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान इन रूल्स को करें फॉलो 12

जब आपने ट्वीजर का इस्तेमाल करने का मन बनाया है, तो यह सबसे जरूरी है कि आप पहले अपनी आईब्रो शेप को तय करें। अगर कुछ बाल ही अतिरिक्त हैं, तो आपके लिए आईब्रो शेप को डिसाइड करना आसान होगा। आईब्रो शेप को डिसाइड करने का लाभ यह होता है कि आपको यह समझ में आता है कि आपको कौन से बाल निकालने हैं और किन्हें छोड़ना है। इसके लिए आप पेंसिल की मदद से आईब्रो मैपिंग भी कर सकती हैं। एक बार आईब्रो शेप तय करने के बाद आप छोटी कैंची की मदद से उसे ट्रिम भी अवश्य करें। इससे आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान किसी भी तरह की गलती होने की संभावना काफी कम हो जाएगी। 

आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान बालों को बेस से पकड़ें

tweeze-fd
आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान इन रूल्स को करें फॉलो 13

आई ब्रो हेयर को निकालना तब और भी अधिक कठिन व दर्दनाक हो जाता है, जब आप इस प्रक्रिया को गलत तरीके से करते हैं। कई बार इसके कारण एक ही बाल को बार-बार खींचना पड़ता है और फिर बहुत अधिक दर्द होता है। साथ ही रेडनेस की समस्या भी हो सकती है। यदि आप बालों को गलत दिशा में खींचते हैं, तो यह टूट जाते हैं और फिर इनग्रोन हेयर को निकालना काफी कठिन हो जाता है। इसलिए ध्यान दें कि आप ट्वीजर को बालों के बेस से पकड़ें और फिर उसी दिशा में खींचें जिस दिशा में आपके बाल बढ़ते हैं।

आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान ना करें जल्दबाजी

tweeze
आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान इन रूल्स को करें फॉलो 14

यह भी देखने में आता है कि कुछ महिलाएं आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान बहुत अधिक जल्दी में रहती हैं। ऐसे में वह ट्वीजर में एक साथ तीन-चार बाल होल्ड करती हैं और फिर उसे खींचती हैं। हालांकि, इस तरीके को कभी भी एक अच्छा तरीका नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब आप एक साथ बाल निकालने की कोशिश करती हैं तो कभी-कभी आप उन बालों को भी खींच लेती हैं, जिन्हें वास्तव में नहीं निकालना होता है। जब गलत आईब्रो हेयर को निकाला जाता है तो इससे आई ब्रो शेप बिगड़ जाती है। इसके अलावा, एक साथ कई बाल निकालने से दर्द भी अधिक होता है। इसलिए कोशिश करें कि आप एक-एक करके बाल रिमूव करें ताकि आप अपनी आईब्रो शेप को अच्छी तरह चेक कर सकें।

आईब्रो ट्वीजिंग के बाद लगाएं एलोवेरा

aloe
आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान इन रूल्स को करें फॉलो 15

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है या फिर आईब्रो ट्वीजिंग के बाद आपको अपने चेहरे में जलन महसूस होती है, तो एलोवेरा जेल लगाना एक अचदा विचार हो सकता है। एलोवेरा जेल में सूदिंग गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को शांत करते हैं और आपकी त्वचा को ठंडक का अहसास करवाते हैं।आप थोड़ा सा एलोवेरा लेकर उसे आईब्रो पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। चाहें तो इसे पूरे फेस पर लगाकर हल्की मसाज की जा सकती है।

तो अब आप जब भी आईब्रो ट्वीजिंग करें तो इन छोटे-छोटे टिप्स को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

Leave a comment