बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और अक्षय कुमार की जीवनसंगिनी ट्विंकल खन्ना आएदिन चर्चाओं में बनी रहती हैं. हालांकि, ट्विंकल बॉलीवुड इंडस्ट्री से काफी दूर हैं, लेकिन वे अक्सर ही सोशल मीडिया पर एक्टिव दिखाई देती हैं. गौरतलब है कि ट्विंकल बॉलीवुड की उन सेलिब्रिटीज में शामिल हैं जिन्होंने बड़े परदे को अलविदा कह दिया है. वे लाइमलाइट में हमेशा ही छाई रहती हैं और बहुत से लोगों की रोल मॉडल भी हैं.

ट्विंकल को देखकर कोई उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है. इसकी वजह उनका फिटनेस और स्किन रूटीन है. सेलिब्रिटीज को अक्सर ही फिट रहना पड़ता है और ट्विंकल भी उन्हीं में से एक हैं जो अपनी फिटनेस और स्किन का बेहद ध्यान रखते हैं.

जब स्किन केयर की बात आती है तो कई सेलिब्रिटीज महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट के जारी निखरता चेहरा पाते हैं. इन ट्रीटमेंट से उनकी ऊपरी त्वचा तो अच्छी हो जाती है लेकिन अंदर से त्वचा खराब होने लगती है. आज भी ट्विंकल खन्ना के चेहरे का रेडिएंट ब्लॉक कभी कम नहीं होता. इसकी वजह या कहें ट्विंकल की खूबसूरती का राज जानते हैं आज.

सोशल मीडिया पर कहीं यें बात

ट्विंकल खन्ना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. सोशल मीडिया पर उनके लाखों चाहने वाले हैं और वे भी अपने फैंस का बहुत ध्यान रखती हैं. ट्विंकल ने अपने एक पोस्ट के जरिए यह बताया था कि उन्हें सिट्रस फ्रूट्स के छिलके खाना पसंद है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, “एक राज – मैं सीट्रेस फ्रूट्स के छिलके भी खाती हूं. संतरे के छिलकों में मांसल फल से अधिक फाइबर होता है.”

यह भी पढ़ें- महंगे प्रोडक्टस को कहें न, इन 6 तरीकों से पाएं नेचुरल निखार

संतरे का छिलका है काफी फायदेमंद

संतरे का छिलका बहुत गुणकारी होता है. कई लोग यह जानते हैं कि इसके छिलके को सुखाकर और उसका पाउडर बनाकर चेहरे पर लगाया जाता है. लेकिन, इसके अलावा भी संतरे के पाउडर का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है, जिसकी वजह से आप का निखार और तेजी से बढ़ता है. संतरे के छिलके का पाउडर खाने से हर दिन आपकी त्वचा गुलाबी होने लगती है. दरअसल, संतरे का यह पाउडर आंतों को स्वस्थ बनाता है.

इनके छिलके भी हैं गुणकारी

अगर आपको संतरा सूट नहीं होता है और आप कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो आप संतरे के अलावा नींबू, मौसमी, नारंगी जैसे फलों के छिलके का भी उपयोग कर सकते हैं. इन सभी फलों में फ्लोवोनॉयड्स पाए जाते हैं. इससे आपकी त्वचा की कोशिकाएं और स्वस्थ होती हैं और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी आपसे दूर रहती है.

पाचन क्रिया में भी सुधार

अगर आपको पाचन की दिक्कत है या आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो भी आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप हर दिन अगर सुबह के समय आधा से एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर खाती हैं तो आपकी यह समस्या दूर हो सकती है. आपको सुबह के समय आधा या एक चम्मच छिलके का पाउडर खाना है और इसके बाद ताजा पानी पी लेना है. ऐसा आपको खाली पेट करना है.

घरेलू नुस्खों पर विश्वास करती है ट्विंकल

गौरतलब है कि ज्यादातर सेलिब्रिटी महंगे ट्रीटमेंट्स से अपनी त्वचा में चमक लाते हैं, लेकिन ट्विंकल खन्ना इन सबसे अलग हैं. ट्विंकल हमेशा से ही घरेलू नुस्खों पर विश्वास करती आई हैं और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से दूरियां बना कर चलती हैं. साथ ही, ट्विंकल लोगों को सलाह भी देती हैं कि त्वचा पर ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बल्कि आप घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. ट्विंकल अपनी लाइफ स्टाइल और डायट पर बहुत फोकस करती हैं. वे अपनी त्वचा और बॉडी का बेहद ख्याल रखती हैं. आप भी ट्विंकल के इस सीक्रेट को फॉलो कर सकते हैं और क्लियर स्किन पा सकते हैं.

Leave a comment