googlenews
basil tulsi

Tulsi का पौधा भारत में घर-घर में उगाया जाता है। जहां कुछ लोग इसकी पूजा करते हैं, वहीं कुछ लोग इस हर्ब को इसके मेडिकल गुणों के कारण अपने घर में रखना पसंद करते हैं। हल्की मौसमी बीमारियों पर तुलसी रामबाण की तरह काम करती है। तुलसी की चाय का स्वाद भी गजब का होता है। वैसे इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप कॉस्मेटिक कंपनियां ऑइनमेंट बनाते समय इसका इस्तेमाल करती है।

वैसे मच्छरों को दूर भगाने से लेकर हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए तो आपने कई बार तुलसी का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। एक्ने से लेकर बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए आप तुलसी की मदद ले सकती हैं। इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसके पेस्ट को ब्यूटी रूटीन में शामिल करें या फिर तुलसी के पत्तों का सेवन या इसका रस पीने से भी रक्त शुद्ध होता है और त्वचा में निखार आता है और दाग-धब्बे दूर होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको तुलसी को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

तुलसी का फेस मास्क

Tulsi
Basil Face Mask

तुलसी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण एक्ने प्रोन स्किन पर ब्रेकआउट को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, अगर आपको अक्सर एक्ने की समस्या रहती है तो आप तुलसी को स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। इसके लिए आप कुछ तुलसी की पत्तियां लेकर उसे धो दें और फिर हल्के पानी की मदद से तुलसी का पेस्ट तैयार कर लें। अब, उसमें एक चौथाई छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब अपने फेस को अच्छी तरह क्लीन करें। उसके बाद, इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को धो लें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो पेस्ट में शहद मिलाएं। शहद आपकी स्किन पर एक नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करेगा। तुलसी बैक्टीरिया को मारकर मुंहासों को रोकने में मदद करती है। साथ ही, इस फेस पैक की मदद से पिंपल्स के निशान भी हल्के हो जाते हैं।

तुलसी का स्किन टोनर

Tulsi
Basil Skin Toner

तुलसी आपकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसकी मदद से एक होममेड टोनर भी तैयार कर सकती हैं और अपनी स्किन को पैम्पर कर सकती हैं। तुलसी का स्किन टोनर बनाने के लिए आप पहले मुट्ठी भर तुलसी लेकर उसे धो दें। इसके बाद, उसे एक बर्तन में पानी डालकर डाल दें। अब बर्तन को गैस पर रखें और तुलसी के पत्तों को उबालें। उबाल आने के बाद गैस बंद करें और पानी को ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें नींबू की कुछ बूंदें निचोड़ें और कॉटन बॉल से अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। आप इस टोनर को बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर भी कर सकती हैं। हालांकि, अगर आप पानी को स्टोर कर रही हैं तो उसमें नींबू ना निचोड़े। हमेशा इस्तेमाल से पहले ही नींबू के रस को मिक्स करें।

तुलसी मास्क

Tulsi
Basil Face Mask

तुलसी सिर्फ आपकी स्किन पर ही अद्भुत तरीके से काम नहीं करती, बल्कि यह बालों के लिए भी उतनी ही गुणकारी है। आजकल प्रदूषण और धूल के कारण बाल अपनी प्राकृतिक चमक खो देते हैं और फिर हम कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स यूज करते हैं। जबकि, तुलसी जैसी जड़ी-बूटियां प्राकृतिक गुणों से भरपूर होती हैं जो बालों की चमक को वापस लाने में मदद करती हैं और बालों को होने वाले नुकसान से बचाती हैं। इसकी मदद से हेयर मास्क बनाने के लिए आप सबसे पहले तुलसी के कुछ पत्ते लें और इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की स्कैल्प पर लगाएं और नहाने से पहले 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। अंत में नहाते हुए बालों को भी क्लीन कर लें। वैसे तो आप  तुलसी के पेस्ट को ऐसे ही इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन, बेहतर परिणाम के लिए आप इसमें नींबू के साथ तुलसी, गुड़हल का पेस्ट भी बना कर बालों पर लगा सकती हैं। जड़ी बूटियों के इस पेस्ट के परिणामस्वरूप चमकदार चमकदार और स्वस्थ बाल होते हैं।

तुलसी से करें हॉट ऑयल मसाज

Tulsi
Hot oil massage with basil

बालों के लिए ऑयलिंग कितनी जरूरी है, यह तो हम सभी को पता है। लेकिन अगर ऑयलिंग से मैक्सिमम लाभ प्राप्त करना हो तो हॉट ऑयल मसाज करना अधिक बेहतर ऑप्शन माना जाता है। आप हॉट ऑयल के प्रभाव को दोगुना करने के लिए इसमें तुलसी के पत्तों को भी शामिल कर लें। यह बालों के रूसी से लेकर हेयर फॉल जैसी कई प्रॉब्लम्स को मैनेज करने में मदद करेगा।

इस ऑयल को बनाने के लिए आप सबसे पहले कुछ तुलसी के पत्ते लें और इन पत्तों को नारियल के तेल/बादाम के तेल या फिर जैतून के तेल में उबाल लें, इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। अब एक कॉटन बॉल लें और इसे तेल में डिप करें। इसे बालों के हर हिस्से पर लगाएं और लगभग 15 मिनट तक हल्की मालिश करें। इसके बाद एक घंटे के लिए बालों में ऑयल लगा रहने दें। उसके बाद आप हेयर वॉश कर सकती हैं। यह हॉट ऑयल मसाज ना केवल आपके बालों का ख्याल रखता है, बल्कि तनाव को भी कम करने में मदद करता है।

अब आप तुलसी को अपने ब्यूटी रूटीन में किस तरह शामिल करना चाहेंगी, यह हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।

Leave a comment