googlenews
निजी तस्वीरों का आदान-प्रदान करने से पहले 8 बातों का ध्यान रखें
निजी तस्वीरों का आदान-प्रदान करने से पहले 6 बातों का ध्यान रखें

social media disadvantages: आज के समय में अपनी निजी तस्वीरों को दूसरे से शेयर करना एक बहुत आम बात है। कुछ सर्वे से मिले आंकड़ों के अनुसार लगभग 65% लोग दुनिया भर में अपनी अतरंग तस्वीरों को एक दूसरे से शेयर करते हैं। अपनी बात को साबित करने के लिए उनका अक्सर तर्क होता है कि हम रिलेशनशिप में हैं इसलिए ऐसा कर रहे हैं। 

यह सब सिर्फ वयस्कों में ही नहीं हो रहा बल्कि आजकल किशोर बच्चे भी ऐसा कर रहे हैं। रिसर्च के मुताबिक लगभग 28% किशोर इन निजी तस्वीरों को आपस में शेयर करते हैं और जिनका माध्यम स्मार्ट गेजेट्स है। लेकिन यह सुरक्षित तरीका नहीं है।

सेल फोन, फेसबुक, टि्वटर, ईमेल, इस्टेंट मैसेजेस जैसी सुविधाएं आजकल सभी के पास हैं। इन सब के द्वारा अपनी पर्सनल फोटो को अपने ब्वॉयफ्रेंड या किसी फ्लर्ट करने वाले व्यक्ति के साथ शेयर करना माना कि सरल है लेकिन सुरक्षित नहीं। क्योंकि वह व्यक्ति इसका कुछ भी गलत फायदा उठा सकता है। इन फोटो के जरिए आपको भविष्य में ब्लैकमेल भी कर सकता है। 

आजकल की जनरेशन का कैमरे की तरफ बढ़ता रुझान कहीं ना कहीं भविष्य में उनके लिए समस्या खड़ी कर सकता है इसलिए इसको रोकना जरूरी है। कुछ लड़कियों या महिलाओं को लगता है कि बॉयफ्रेंड के साथ अपनी पर्सनल फोटोज को शेयर करने में कोई बुराई नहीं लेकिन उनको इस आदत के प्रति सावधान होना जरूरी है।  माना कि बहुत आम बात है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह सुरक्षित तरीका है।

नग्न सेलिब्रिटी, फोटो हैक व पोर्न के शिकार लोगों की संख्या का दिन प्रतिदिन बढ़ते जाना बताता है कि यह आपकी गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए सही तरीका नहीं है। खासकर जब आप किसी और के सैल या गैजेट्स पर अपनी निजी तस्वीर साझा कर रहे हैं तो।

शरीर आपका है तो जाहिर सी बात है फैसले भी आपके ही होंगे। किसी को भी इस बात का अधिकार नहीं है कि, आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। हालांकि आजकल की जनरेशन ऑनलाइन डेटिंग का ट्रेंड काफी फॉलो कर रही है।

इसके साथ ही अपनी तस्वीरें एक दूसरे से शेयर करना भी आम बात है। अब बात अपनी निजी यानि अंतरंग तस्वीरे साझा करने की करें, तो ये फैसला भी आपका ही है कि आपको अपनी निजी तस्वीरें साझा करनी हैं या नहीं। 

बाद में पछताना या ना पछताना भी आपके ही हिस्से में आएगा। इंटरनेट की सच्चाई के बारे में आपको अच्छे से पता होना चाहिए। जहां कुछ भी ऐसा नहीं है, जो संभव ना हो। तस्वीरें शेयर करने से लेकर, उनके लीक होने तक का काम सिर्फ एक क्लिक में हो जाता है। 

आपके हाथों में कंट्रोल नहीं होता। इसके लिए डरने या घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आज का ये लेख आपका अच्छा मार्गदर्शन करेगा, और मदद भी।

खुद करें जांच

social media disadvantages
खुद करें जांच

आपको सबसे ज्यादा जिस चीज की जरूरत है, वो है अपने आप को सुनने और समझने की। सबसे पहले अपने कम्फर्ट के बारे में जानें। आप खुद को कितना सुरक्षित महसूस कर रही हैं। क्या आप इसके लिए तैयार हैं? आप खुद से एक सवाल ये भी पूछें की आप अपनी निजी तस्वीरें क्यों भेजना चाहती हैं? आपको इन सब बातों के बारे में सोचने की जरूरत है। आप अपने शरीर से प्यार करती हैं, और अपने पार्टनर से साझा करना चाहती हैं, तो कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन कारण कुछ और हैं पहले सुरक्षा के बारे में जरुर ध्यान दें।

भरोसा है अहम पहलू 

trustworthy person
भरोसा है अहम पहलू

आपको अपने पार्टनर पर कितना भरोसा है? अगर भविष्य में आप अपने पार्टनर से अलग होती हैं, और वो आपको गोपनीयता को बनाये रखने का वादा करता है, तो क्या वाकई भरोसे के लायक है ? आप उसे कितनी अच्छी तरीके से जानती हैं, ये महत्वपूर्ण है। अगर रिश्ता नया है तो अपने फैसले को दोबारा सोचें। 

कहीं आप दबाव में तो नहीं?

do not share under pressure
कहीं आप दबाव में तो नहीं

काफी लड़कियां होती हैं, जिनके पार्टनर या कोई और बाहरी व्यक्ति उनपर उनकी अंतरंग तस्वीरें शेयर करने का दबाव डालते हैं। कहीं आपको भी तो धमकी नहीं मिलती? अगर ऐसा है तो ये चिंता का विषय है। आप उनलोगों से दूरी बना लें, जो आपको ऐसे किसी भी काम के लिए दबाव बनाते हैं।

खोजें दूसरा ऑप्शन

search for another option
खोजें दूसरा ऑप्शन

अगर आप किसी से जुड़ी हैं, तो इसका मतलब ये नहीं है कि, आप उनके साथ अपनी अंतरंग तस्वीरें साझा करें। अगर आप डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं और अपने पार्टनर से नहीं मिल सकती हैं , तो ऐसे कई दूसरे ऑप्शन हैं, जिनकी मदद से आप अपने रिश्ते में गर्माहट बरकरार रख सकती है। आप इस मामले में किसी जानकार या करीबी मदद ले सकती हैं। 

चेहरा दिखाने से बचें

avoid showing face
चेहरा दिखाने से बचें

अगर आप अपनी अन्तरंग की तस्वीरें साझा करना ही चाहती हैं तो आपको कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आप अपना चेहरा बिलकुल भी तस्वीर में ना दिखाएं। आप अपने शरीर के निशान और बर्थमार्क भी छिपाएं। इससे आपकी गोपनीयता बरकरार रहेगी और पहचान भी सुरक्षित रहेगी। इससे पहचानना मुश्किल होगा कि आखिर फोटो है किसकी। इससे फोटो लीक होने के बाद भी आप सुरक्षित रहेंगी।

सतर्कता भी जरूरी

be careful
सतर्कता भी जरूरी

आपको अपनी निजी तस्वीरों में कोई भी सबूत नहीं छोड़ना है। आपकी तस्वीर में आपके कमरे, घर या बैकग्राउंड आ रहा है तो उसे ब्लर कर दें। ताकि किसी के पास किसी भी तरह की कोई पहचान ना पहुंच सके।

लोकेशन को जरुर करें बंद

avoid location sharing
लोकेशन को जरुर करें बंद

अगर आप अपने फोन से अपनी तस्वीर ले रही हैं तो, अपने फोन की लोकेशन जरुर बंद कर दें। वरना उस तस्वीर के साथ आपकी जगह और जानकारी भी चली जाएगी। जिससे कोई भी आसानी से आपकी जानकारी को ट्रैक कर सकता है। इसलिए ध्यान से अपनी लोकेशन जरुर बंद कर दें। ये सबसे जरूरी काम है।

पहली बात तो ये की कोई चाहे कितना भी करीबी क्यों न हो , आपको अपनी अंतरंग यानि की निजी तस्वीरे साझा नहीं करनी चाहिए। अगर साझा करना भी चाहती हैं, तो सतर्कता जरुर बरतें।

Leave a comment