googlenews
वह 4 बातें जो आपको अपने रिश्ते में बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए
वह 4 बातें जो आपको अपने रिश्ते में बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए

Bitter Relationship: शादी एक खूबसूरत एहसास होता है, जिसे हर महिला और पुरुष अपने जीवन में महसूस करना और जीना चाहते हैं। हर लड़की और लड़के के शादी को लेकर अपनी-अपनी इच्छाएं, सपने और आकाक्षाएं होती हैं, जिसे वे एक दूसरे से पूरा करने की उम्मीद करते हैं। जब यही उम्मीद और सपने जब आपका पार्टनर पूरा नहीं कर पाता है तो शादी में परेशानी आने लग जाती है। फिर धीरे-धीरे ये एडजस्टमेंट में बदलने लग जाती है। लेकिन अगर आपकी वैवाहिक जीवन में कुछ ऐसा परेशानियां जो बर्दाश्त के बाहर हैं फिर भी आप उसको ढो रही हैं तो आप गलत हैं।

कुछ बातों का विरोध करना भी जरूरी है। आइए जानते हैं वे 5 बातें जिन्हें एक रिश्ते में बर्दाश्त करना समझदारी नहीं, बल्कि बेवकूफी है।

शारीरिक और मानसिक शोषण

mental stress
Bitter Relationship

शारीरिक शोषण से ज्यादा परेशान मानसिक शोषण करता है। जब आपको महसूस होने लगे कि आपका पार्टनर आपको भावनात्मक स्तर पर परेशान कर रहा है। साथ में बेवजह मारपीट भी कर रहा है, तो उसको बर्दाश्त करने से अच्छा है आप इसके खिलाफ आवाज उठाएं। परिवार के सदस्यों से बात करें इस बारे में।

बार-बार धोखा देना

betrayal
Bitter Relationship

अगर आप अपने पार्टनर को किसी के साथ अफेयर है और बार-बार समझाने के बाद भी मान नहीं रहे हैं तो आप इस बात को बिल्कुल हल्के में न लें। इस पर तुरंत रिएक्ट करें साल्यूशन के लिए बढ़ें। अगर ये दो से तीन बार हो गया है और हर बार आप माफ कर रही हैं तो समझ लीजिए ये उनकी आदत बन चुकी है।

ग़ैर ज़िम्मेदारी

irrerponsible
Bitter Relationship

अगर आपके पार्टनर कोई भी जिम्मेदारी लेने से कतराते हैं या उसे पूरा नहीं करते तो इसका बुरा असर आपके रिश्तो पर पड़ सकता है। न केवल आपके रिश्ते बल्कि इसका खामियाजा परिवार के बाकी सदस्य भी भुगतते हैं। इस वजह से आपके रिश्तो में दूरियां आए उससे पहले ही आप अपने पार्टनर से बैठकर इस विषय में बात करें। हो सके तो पार्टनर और अपनी जिम्मेदारियों को बांट लें।

अननेचुरल सेक्स

unnatural sex
Bitter Relationship

माना कि पति-पत्नी के बीच में सेक्स एक सेतू का काम करता है। लेकिन जब यही सेक्स सिर दर्दी बन जाए यानी आपके पार्टनर आपसे अननेचुरल सेक्स की डिमांड करने लगे और आप इस बात से असहज हों तो अपने पार्टनर को अपनी असहमति से अवगत कराएं। यदि पार्टनर नहीं समझ रहा तो किसी काउंसलर की मदद लें।

नशे की आदत

addiction
Bitter Relationship

ज्योति को शादी से पहले नहीं मालूम था कि उसके पति को नशे की आदत है। नशे में वह अपना आपा खो देता था और मार पिटाई पर भी उतर आता था। घर के बड़ों के समझाने पर भी जब समस्या का हल नहीं दिखा, तो ज्योति ने इस रिश्ते से बाहर निकलने में ही अपनी भलाई समझी। यदि आपका पार्टनर भी ऐसी किसी आदत का शिकार है तो आपके घर का माहौल या आपके रिश्तो पर इसका असर पड़ सकता है बेहतर होगा कि पहले आप प्यार से अपने पार्टनर को समझाएं। बात हाथ से निकल रही है तो उन्हें काउंसलर के पास ले जाएं।

Leave a comment