यौन इच्छा शादी के बाद पुरुष और महिला के बीच अच्छे संबंध राज होता है। अगर आप दोनों के बीच शारीरिक संबंध अच्छे रहेंगे तो आप जज्बाती तौर पर भी एक दूसरे से अधिक जुड़ सकेंगे। लेकिन कई महिलाओं में यौन इच्छा बहुत कम होती है और इसकी वजह से दोनों पति पत्नी के बीच झगड़ा होना भी शुरू हो जाता है। 

आपके अंदर भी अगर यौन इच्छा कम है तो आपको इसके कारण जरूर पता होने चाहिए। आपको इसे बढ़ाने के लिए भी प्रयास करना चाहिए नहीं तो आपको कई स्थिति का सामना करना पड़ सकता है, जैसे माना जाता है कि जिन महिलाओं में यौन संबंध बनाने की इच्छा कम होती है उन्हें मेनोपॉज जल्दी देखने को मिलता है।

यौन इच्छा कम होने के कारण

कुछ मेडिकल स्थितियों का होना

कुछ मेडिकल स्थितियों का होना

अगर आप गठिया की मरीज हैं, और इसके साथ ही आपको काफी सारी अन्य स्थितियां जैसे ब्लड प्रेशर का अधिक रहना, हृदय रोग होना, कैंसर, डायबिटीज आदि हैं तो आप की शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा कम हो सकती है।

सेक्सुअल समस्याओं का होना

सेक्सुअल समस्याओं का होना

अगर आप अपने पार्टनर द्वारा उत्सुक नहीं हो पाती हैं या फिर आप को सेक्स करने के दौरान अधिक दर्द होता है तो भी आपको सेक्स करने का मन नहीं करता है।

दवाइयों का अधिक सेवन

दवाइयों का अधिक सेवन

अगर आप सेरोटोनिन इन्हिबिटर, एंटी डिप्रेसेंट दवाइयों का सेवन कर रही हैं तो इसके साइड इफेक्ट्स में भी कई बार आपको यौन इच्छा कम हो जाती है।

आपकी खराब लाइफस्टाइल

आपकी खराब लाइफस्टाइल की आदतें

 हो सकता है कभी कभार शराब पीना आपको पसंद हो। लेकिन अगर आप अधिक शराब का सेवन करती हैं तो इससे आपकी सेक्स ड्राइव काफी कम हो सकती है और इससे आपकी इंटीमेट जिंदगी काफी प्रभावित भी हो सकती है। ड्रग्स का प्रयोग करने पर भी आपको ऐसे ही नतीजे देखने को मिलते है।

सर्जरी करवायी हो

सर्जरी करवायी हो

अगर आपने अपने जेनिटल भागों या ब्रेस्ट आदि की सर्जरी करवाई है तो इससे भी आपकी यौन इच्छा पर फर्क पड़ सकता है और सेक्सुअल फंक्शन बाधित हो सकता है। इससे आपकी सेक्स करने की इच्छा काफी कम हो सकती है।

अधिक थकान होना

अधिक थकान होना

अगर आपके घर में काफी सारे काम हैं या छोटा बच्चा है तो उसकी संभाल करते करते आप काफी थक जाती होंगी। आपको सेक्स से अधिक आराम की आवश्यकता महसूस होती होगी। अगर आपने अपने जेनिटल भागों या ब्रेस्ट आदि की सर्जरी करवाई है तो इससे भी आपकी यौन इच्छा पर फर्क पड़ सकता है और सेक्सुअल फंक्शन बाधित हो सकता है। इससे आपकी सेक्स करने की इच्छा काफी कम हो सकती है। कम करने का या इच्छा कम होने का मुख्य कारण होता है।

हारमोंस में बदलाव

हार्मोन लेवल में बदलाव की वजह से भी

आपके हार्मोन लेवल में बदलाव की वजह से भी आपकी यौन इच्छा कम हो सकती है जिसके निम्न कारण हैं।

मेनोपॉज भी है एक कारण

मेनोपॉज भी है एक कारण

मेनोपॉज के दौरान एस्ट्रोजन लेवल कम हो जाता है । जिसकी वजह से आप का यौन इच्छा के प्रति रुझान कम होता जाता है। साथ ही आपके वेजाइनल टिशू भी सूखने लगते हैं। इसकी वजह से सेक्स के दौरान आपको दर्द होता है और आप बेचैनी महसूस कर सकती हैं। हालांकि कुछ महिलाएं मेनोपॉज के दौरान आनंद भी लेती हैं।

यदि आप गर्भवती या ब्रेस्टफीडिंग है

यदि आप गर्भवती या ब्रेस्टफीडिंग है

गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते हैं। यही नहीं यदि आप अपने बच्चे को दूध पिला रही हैं तो भी आपकी यौन इच्छा कम हो जाती है, आप थकान महसूस करती हैं।

यौन इच्छा में कमी के और अन्य कारण 

यौन इच्छा में कमी के और अन्य कारण 
  • एंजायटी, डिप्रेशन या मेंटल हेल्थ की समस्या
  • स्ट्रेस, वर्क स्ट्रेस या फाइनेंशियल स्ट्रेस
  • आत्मविश्वास में कमी
  • कोई पुरानी शारीरिक सेक्सुअल एब्यूज की समस्या
  • कोई पहले का सेक्स से जुड़ा बुरा अनुभव

रिलेशनशिप समस्याएं

रिलेशनशिप समस्याएं

कुछ रिलेशनशिप समस्याएं भी यौन इच्छा को कम कर देती हैं

  • पार्टनर के साथ अच्छे संबंध न होना
  • पार्टनर से झगड़े रहना
  • अपनी सेक्स की इच्छा को पार्टनर से खुल कर न कहना
  • आपस में विश्वास की कमी

Leave a comment