रिश्ते
क्या आपसी रिश्ते को नहीं संभाल पा रही हैं आप

रिश्ता तरोताजा बना रहे, इसके लिए कपल्स क्या नहीं करते। प्यार तो सभी करते हैं, लेकिन उस रिश्ते के अंदर एक दूसरे को समझना भी अहमियत रखता है। वरना रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है।

“मैं काफी तंग हो चुकी हूँ… अब इस रिश्ते से और बर्दाश्त नहीं होता, बस और नहीं। अब ब्रेक अप कर लूंगी”, ये बातें लगभग हर रोज सुनने में आती हैं और इन बातों के लिए हमारा रिएक्शन क्या होता है? आप सभी भली-भांति जानती होंगी! जैसे- “पागल है क्या जल्दबाजी में फैसला नहीं लेते”, या “तूने यह सब पहले क्यों नहीं सोचा” या फिर “अभी एक मौका और दे।” 

अपने इस जवाब के साथ हम सब इतिश्री कर लेते हैं। यह सोचते ही नहीं कि हमारा दोस्त हमसे क्या चाहता है। आंकडे बताते हैं कि इस तरह की घटनाएं आजकल ज्यादा बढ़ रही है। इसी वजह से तालाक की दर भी पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ चुकी है। 

कहीं ना कहीं इसके पीछे हमारे ऊपर पाश्चात्यता का असर है। लेकिन हम यह नहीं समझ पा रहे कि पश्चिमी पद्धति को अपनाना कोई बुरी बात नहीं । लेकिन अपने पारंपरिक मूल्यों की बलि देना गलत है।

इसी वजह से अधिकतर महिलाएं घरेलू विवाद, आपसी क्लेश को सुलझा नहीं पातीं और जिसका असर पूरे परिवार पर पड़ता है। कभी-कभी यह रिश्ते इतने भयावह हो जाते हैं कि रिश्तो के नाम पर घृणा होने लगती है।

आपसी झगड़ों का कारण चाहे कुछ भी हो, चाहे पति के शक करने की वजह, आपस में असहमति, यह बीच में किसी तीसरे की दखलअंदाजी। लेकिन भुगतना हर किसी को पड़ता है। नाजुक रिश्तो की डोर, पल भर में ही टूट जाती है और महकते फूल तितर-बितर हो जाते हैं।

मेरा मानना है कि झगड़े की जड़ है आपसी बहस। जो एक छोटी सी बात से शुरू होती है और बिगड़ कर बवाल खड़ा कर देती है। अगर दो लोग आपस में एक दूसरे की बात को ध्यान से सुनें। दोनों को बोलने का मौका मिले। तो ईमानदारी की बात है झगड़ा बढ़ने से पहले ही सुलझ जाएगा।

हो सकता है आप जिसके साथ जीवन बिता रही हैं वह आदमी आपके अनुरूप, उसकी सोच आपकी सोच के अनुसार ना हो। हो सकता है उसकी बातें आपको सनक भरी लगती हों। संभव है आपका फिर दम भी घुटता होगा। लेकिन उस समय किसी भी झगड़े को बड़ा होने से पहले अपने परिवार अपने बच्चों के विषय में सोचिए।

सोचिए कि आपके रिश्तो में हद से ज्यादा मिठास भी सही नहीं। इसलिए थोड़ा तड़का तो चलता है। शायद यह बात सोच कर अब खुद ही अपना गुस्सा भूल जाए। हर रिश्ते को सजाने और संवारने के लिए उसे अहमियत देने की जरूरत है। अगर हम अपने रिश्ते को अहमियत नहीं देंगी तो रिश्ता टूटने की कगार में आ जाएगा।

हम में से कई ऐसे लोग हैं, जो रिश्ते टूटने का कारण पैसा, झूठ बोलना या एक दूसरे को धोखा देने को मानते हैं। लेकिन हम जिन चीजों पर ध्यान ही नहीं देते, वो एक दूसरे से तुलना या पार्टनर को फाईनेंशियल तरीकों से छोटा समझना भी हो सकता है। ये ऐसे कारण हैं, जो अच्छे से अच्छे रिश्ते का गला घोंट देते हैं। वास्तव में एक खुशहाल, हेल्दी रिश्ते के लिए ध्यान देने की जरूरत है। 

अगर आप समय पर सतर्क हो जाएं, तो आपका रिश्ता किसी के आगे भी नहीं झुकेगा। रिसर्च के मुताबिक निम्न Relationship tips को ध्यान में रखकर आप अपनी रिलेशनशिप को नई जिंदगी के साथ तरोताजा कर सकती हैं। चलिए जानते हैं कैसे?

मी टाइम क्यों

ऐसे कई कपल्स हैं, जिले वैवाहिक जीवन को कैसे मधुर बनाए पता ही नहीं होता वह शादी के बाद भी अकेले ही समय बिताना पसंद करते हैं। उनको बात-बात में एक दूसरे की दखलअंदाजी पसंद नहीं होती। यहां तक कि बहुत सी महिलाएं या तो फोन में लगी रहती हैं या फिर टीवी सीरियल्स में। वह भूल जाती है कि कुछ वक्त उन्हें अपने पति के साथ भी बिताना जरूरी है। बहुत ज्यादा बीच में संवादों का खालीपन दूरियां ले आता है।

जानिए हल

आपस में मी टाइम के फायदे या नुकसान के बारे में बात करें। यदि आपको लगता है कि आपको अपना थोड़ा पर्सनल टाइम चाहिए तो अपने पार्टनर को अवगत कराएं। लेकिन साथ में इस बात पर भी ध्यान रखें कि आपको कुछ समय अपने पार्टनर के साथ भी बिताना है। 

ख़ास मौकों का इंतजार क्यों?

जी हां कुछ ख़ास मौकों पर प्यार का इजहार किया जाए तो कहने ही क्या? अगर आप भी यही सोचती हैं, तो आप यहां थोड़ी से गलत हो सकती हैं। आप अपने पार्टनर के बारे में कैसा और क्या महसूस करती हैं, इसका एहसास उन्हें जरुर कराएं। अपना प्यार जाहिर करने के लिए खास मौकों के इंतजार की जरूरत नहीं होती। 

जानिए हल

आप किसी न किसी बहाने अपने पार्टनर की तारीफ करें। उनको सिंपल सी किस के साथ उनकी तारीफ करें तो यही काफी होगा। आप जब भी अपने पार्टनर के साथ किसी ख़ुशी को साझा करती हैं, एक साधारण सा दिन भी खास बन जाता है।

पार्टनर को जानना ही सब कुछ

काफी कपल्स हैं, जो दावा करते हैं, कि वो अपने पार्टनर के बारे में सब कुछ जानते हैं। हालंकि इसे निगेटिव और पॉजिटिव दोनों ही तरीकों से लिया जा सकता है। लेकिन यहां एक सवाल भी है कि, क्या सच में कोई कपल एक दूसरे के इतने करीब होते हैं, कि वो एक दूसरे के बारे में सबकुछ जानते हैं। क्या वो एक दूसरे का दिमाग पढ़ सकते हैं? उनकी पसंद और नापसंद के बारे में भी जानते हैं? इसका जवाब तो वही दे सकते हैं।

जानिए हल 

हेल्दी रिश्ते के लिए आप इस बात को सबसे पहले सुनिश्चित कीजिये कि, आप अपने साथी से दिन भर में कम से कम दस से पन्द्रह मिनट बात करें। एक दूसरे से सवाल करें। इससे रिश्ते में गर्माहट बनी रहती है। 

संघर्ष के लिए रहें तैयार

ऐसा कोई रिश्ता नहीं जिसमें कभी कोई तनाव रहा ही ना हो। कोई फैसला लेना हो या समझौता करना हो, संघर्ष हर एक चीज में है। अगर आप अपनी भावनाओं को सिर्फ अपने तक ही सिमित रखती हैं, तो इससे तनाव और गुस्सा दोनों ही पनपेगा। मामूली सी चीज का निपटारा समय पर नहीं किया तो आगे चलकर ये रिश्ते के लिए परेशानी का बड़ा सबब बन सकती है।

जानिए हल

रिश्ते को कैसे ठीक रखना है ये आपका ही काम है। आप अपने पार्टनर से खुलकर बात करें। आप उन्हें बताएं कि आपको कौन सी चीज परेशान कर रही है। आप संघर्ष के लिए खुद को तैयार रखें। एक दूसरे के बारे में भी बात करें, ताकि रिश्ता खराब ना हो।

क्यों नहीं खुलकर सपोर्ट

अगर आप अपने साथी से प्यार करती हैं, तो उनको भरपूर सपोर्ट करना भी तो आपका ही काम है न। इससे रिश्ते में एक दूसरे से जुड़ाव बरकरार रहता है। अगर सपोर्ट नहीं होगा रिश्ता टूट सकता है। जब भी मतभेद होंगे तो उन्हें ठीक करना मुश्किल हो जाएगा। आप जिन्हें अनदेखा करेंगी हो सकता है, उससे आपके पार्टनर की भावनाएं जुड़ी हो।

जानिए हल- 

रिश्ते को मजबूत कैसे रखना है ये आप पर निर्भर करता है। आप अपने पार्टनर की सबसे अच्छी दोस्त बनिये। अगर आप उनकी किसी बात से सहमत नहीं भी हैं, तो उन्हें अच्छा और बुरा समझाइये। उनकी ख़ुशी के लिए क़ुरबानी भी दीजिये। सपोर्ट से आप उनके साथ एक खूबसूरत कनेक्शन बना सकती हैं।

इस बात का भी ध्यान रखें कि यदि आप चाहती हैं कि आपके पार्टनर आप को समझे तो आपको भी उन्हें समझना होगा। आपको भी वैसा व्यवहार करना होगा जैसा आप चाहती हैं कि वह आपके साथ करे । यदि आप बात बात पर मुंह फुलाएंगी तो कल को आप को भी उनका यह रवैया झेलना होगा ।

इसलिए कोशिश करें कि आपसी तकरार जितनी कम हो उतना अच्छा है। अपने पार्टनर पर बेवजह टीका टिप्पणी से बचें या दूसरों के बहकावे में आकर फालतू के सवाल जवाब ना करें। तो ही आपकी वैवाहिक जीवन की गाड़ी जिंदगी की पटरियों पर बिना किसी धक्के के आराम से चलती रहेगी। 

रिश्ते को खूबसूरत बनाए रखने के लिए ये कुछ ऐसी बाते हैं, जो हर कपल को आजमानी चाहिए। ये ऐसी बातें हैं, जिनको अक्सर इग्नोर कर दिया जाता है। जिससे रिश्ता बिगड़ने लगता है। यहां आपको उससे बचने की अच्छी मदद मिलेगी।

Leave a comment