googlenews
Relationship Tips
Relationship Tips

Relationship Tips: शादी से पहले लड़कियां लड़के की जॉब, पैसा, स्टेटस इन तीनों बातों पर ज्यादा जोर देती हैं। लेकिन इसके इतर ऐसे बहुत से पहलू होते हैं जिसे शादी से पहले एक दूसरे के बारे में जान लेनी चाहिए, ताकि भविष्य में दोनों के बीच समस्या न आए। अब वो कौन सी बातें हैं इस लेख में हम जानेंगे और अगर आपके घर-परिवार, रिश्तेदारी में किसी का विवाह होने जा रहा है तो उसे भी इस बारे में जरूर बताएं।

शादी के लिए दबाव तो नहीं?

Relationship Tips:  questions
Is he getting married under any pressure?

जिसके साथ शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं उससे ये सवाल जरूर करें कि वह किसी दबाव में आकर शादी तो नहीं कर रहा है। अगर ऐसा है तो इस बारे में अपने परिवार को जरूर बताएं। क्योंकि दबाव में लिए गए फैसले अमूमन सफल नहीं होते हैं। और ये तो पूरे जीवन का सवाल है तो इसमें किसी तरह का समझौता ठीक नहीं है।

कंपनी का नाम और सैलरी कितनी है?

Relationship Tips: stability of job or income
Ask about the company

हालांकि ये सवाल अटपटा है लेकिन उतना ही अहम भी है। होने वाले साथी से जरूर पूछें की वह किस कंपनी में काम करते हैं। साथ ही कंपनी के बारे में टेक्नोलॉजी की सहायता लेते हुए पूरी जानकारी इक्ट्ठा करें, जैसे कंपनी रजिस्टर्ड है कि नहीं, कितनी पुरानी है, फर्जी तो नहीं है आदि। साथ ही सैलरी के बारे में भी पूछें। इसके अलावा अगर आपके होने वाले पार्टनर का कोई बिजनेस है तो जानने की कोशिश करें की कहीं उस पर किसी प्रकार का लोन तो नहीं बिजनेस से कितनी आमदनी हो रही है, बिजनेस पार्टनरशिप में है या फैमिली बिजनेस है आदि।

शादी के बाद अलग रहेंगे या परिवार के साथ ?

Relationship Tips: future plans
Will you live separately after marriage or with family?

 पार्टनर से यह सवाल करना इसलिए जरूरी है क्योंकि हो सकता है कि आप शादी के बाद अलग रहना चाहती हूं और आपका पार्टनर परिवार के साथ ऐसे में इन बातों को लेकर आपसी मनमुटाव होना आपके वैवाहिक जीवन पर असर डाल सकता है। तो ये बात पहले से ही सुनिश्चित कर लें।

फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या सोचते हैं?

Relationship Tips: family planning
Discuss about family planning

फैमिल प्लानिंग शादी का अहम हिस्सा है। इसलिए अपने होने वाले पार्टनर से जानें कि उनके इसको लेकर क्या विचार हैं। बच्चे कितने समय के बाद करना चाहते हैं ताकि आप पहले से ही मानसिक रूप से तैयार रहें।

शादी के बाद खर्चो की जिम्मेदारी किसकी?

Relationship Tips: future plannings
Who is responsible for the expenses after marriage?

यह सवाल वर्किंग लड़कियों के लिए ज्यादा जरूरी है, क्योंकि कई बार देखा गया है यदि लड़की कमाती है तो पति कोई जिम्मेदारी ही नहीं लेना चाहता। धीरे-धीरे सारी जिम्मेदारियां लड़की के कंधों पर ही आ जाती हैं। इसलिए ये बातें पहले से ही तय कर लें।

घर का काम किसकी जिम्मेदारी?

Relationship Tips: family problems
Whose responsibility is the housework

यह सवाल भी थोड़ा अटपटा है लेकिन आज के वक्त के हिसाब से बिल्कुल सटीक। दरअसल आज के समय में लड़का हो या लड़की दोनों ही वर्किंग हैं। ऐसे में घर का काम सिर्फ लड़की की जिम्मेदारी नहीं हो सकती। इसलिए पहले से ही इस विषय पर बात करना जरूरी है।

(शादी का निर्णय लेना या किसी को पसंद करना गलत नहीं लेकिन जिंदगी का यह अहम फैसला लेते समय जरूरी है जिसके साथ रिशता जोड़ने जा रही हैं उन को भली प्रकार से जानना और समझना। यह ऐसे 6 सवाल हैं जिनके द्वारा आप मालूम कर पाएंगी कि सामने वाला व्यक्ति आपके विचारों से मेल खाता है या नहीं। इन बातों से आप अंदाजा लगा सकती हैं कि आपको उनके साथ शादी के रिश्ते में बंधना ठीक है या नहीं।)

Leave a comment