whatsapp
व्हाट्सएप

कई बार ऐसा होता है कि आप व्हाट्सएप पर अपने फोन नंबर को बदल नहीं पाते हैं। मैसेज भेजने और पाने में भी आपको समस्या का सामना करना पड़ता है। यही नहीं, मीडिया फाइल भेजने और डाउनलोड करने दोनों में असमर्थ रहते हैं। इस स्थिति में यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है। 

क्या करें जब फोन नंबर बदलने में आ रही हो समस्या 

फोन नंबर बदले फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए निम्न बातों पर ध्यान देना जरूरी है –

  • आपने जिस पुराने फोन नंबर को इंटर किया है, वह इस समय भी आपकी व्हाट्सएप अकाउंट पर रजिस्टर होना चाहिए। आप व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाकर अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करके देख सकते हैं कि आपने व्हाट्सएप पर किस नंबर को रजिस्टर किया है। यदि आपका पुराना फोन नंबर रजिस्टर नहीं किया गया है, तो कृपया अपना फोन नंबर बदलने से पहले उसी पुराने फोन नंबर को रजिस्टर करें। 
  • यह ध्यान रखें कि आप अपने जिस नंबर को व्हाट्सएप के लिए इस्तेमाल में लाना चाहते हैं, उसका सिम कार्ड एक्टिव हो। 
  • आपके फोन पर बढ़िया और स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है। 
  • आपके फोन में पर्याप्त इंटरनल स्टोरेज भी होना जरूरी है। 

आपके लिए यहां यह जानना जरूरी है कि फोन नंबर बदलने का फीचर के केएआईओएस पर उपलब्ध नहीं है।  लेकिन आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करके व्हाट्सएप पर अपने नए फोन नंबर को रजिस्टर कर सकते हैं।  यह भी ध्यान दें कि आपके पुराने अकाउंट की जानकारी आपके नए फोन नंबर पर ट्रांसफर नहीं हो सकती है।  साथ ही आप अपनी चैट और ग्रुप चैट दोनों को हो सकते हैं। 

क्या करें जब मैसेज भेजने और पाने में आ रही हो समस्या

यह तो सभी जानते हैं कि अमूमन खराब इंटरनेट कनेक्शन की वजह से व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने और पाने में समस्या आती है। यदि आपका फोन इंटरनेट से कनेक्टेड है, उसके बावजूद भी आप को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने या पाने में परेशानी हो रही है, तो इसके निम्न कारण हो सकते हैं – 

  • संभव है कि आपके फोन को रीस्टार्ट यानी ऑफ करके ऑन करने की जरूरत है। 
  • संभव है कि जिस संपर्क को आप मैसेज भेज रहे हैं, उन्होंने आपके नंबर को ब्लॉक कर दिया है। 
  • यह भी संभव है कि आपने वेरीफिकेशन प्रक्रिया को पूरा न किया हो। 
  • यह भी संभव है कि आप अपने जिस संपर्क को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजना चाह रहे हैं, आपने उनके फोन नंबर को अपने फोन में सही तरीके से सेव ना किया हो। 

क्या करें जब मीडिया फाइल डाउनलोड करनी है भेजने में हो रही हो समस्या

यदि आपको फोटो, वीडियो या वॉइस मैसेज भेजने या डाउनलोड करने में समस्या आ रही है, तो इसके निम्न कारण हो सकते हैं – 

  • संभव है कि आपके फोन का इंटरनेट कनेक्शन सही तरीके से काम ना कर रहा हो। इसे चेक करने के लिए किसी वेबसाइट को खोलकर देखें। 
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आपने अपने फोन में तारीख और समय को ठीक से सेट किया हुआ है। यदि आपने अपने फोन में तारीख को गलत तरीके से सेट किया है, तो जान लें कि आप अपने मीडिया को डाउनलोड करने के लिए व्हाट्सएप सर्वर से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे। 
  • यदि इसके बावजूद भी समस्या नहीं सुनती है तो संभव है कि आपका एसडी कार्ड खराब हो। इसे सुनिश्चित करने के लिए पक्का करें कि आपके एसडी कार्ड में पर्याप्त जगह खाली हो। होने के बावजूद भी यदि आप व्हाट्सएप से इस पर कोई फाइल डाउनलोड कर पाने में असमर्थ हैं, तो आपको अपने एसडी कार्ड से व्हाट्सएप डाटा को हटाने की जरूरत पड़ सकती है। 
  • पक्का करें कि आपके एसडी कार्ड में रीड ओनली मोड बंद है। 

यह सब करने के बावजूद भी समस्या खत्म नहीं होती है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके एसडी कार्ड करप्ट हो चुका है। यदि ऐसा है तो आपको अपने एसडी कार्ड को फिर से फॉर्मेट करने या नया एसडी कार्ड खरीदने की जरूरत है। 

यहां ध्यान दें कि अपने एसडी कार्ड को फिर से फॉर्मेट करने से आपके एसडी कार्ड का पूरा कॉन्टेंट डिलीट हो जाएगा। 

Leave a comment

Cancel reply