googlenews
BIS care app
BIS केयर ऐप

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) ने प्रोडक्ट की गुणवत्ता की जांच करने के लिए BIS केयर नामक मोबाइल ऐप शुरू किया है। ये ऐप मूल रूप से उपभोक्ताओं को एक चिह्नित उत्पाद, हॉलमार्क वाले उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों आदि की प्रामाणिकता को सत्यापित करने में मदद करता है।

क्या है BIS केयर ऐप?

BIS केयर ऐप

BIS केयर ऐप यूजर्स को आईएसआई और हॉलमार्क गुणवत्ता सर्टिफाइड प्रोडक्ट की जांच करने और जानने की अनुमति प्रदान करता है। इसके अलावा, उपभोक्ता इस ऐप का इस्तेमाल करके उन प्रोडक्ट के बारे में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जो प्रामाणिक नहीं हैं। इसके साथ ही यह ऐप यूजर्स को शिकायत प्रबंधन तंत्र तक पहुंचने और BIS वेबसाइट की तरह काम करने की अनुमति भी देता है।     

इस समय BIS केयर ऐप के कई डाउनलोड हो चुके हैं और इसके इंस्टॉल होने में आपके मोबाइल फोन के स्टोरेज का 5.9 एमबी हिस्सा इस्तेमाल हो जाता है। सबसे जरूरी है खास बात यह है कि यह ऐप ना सिर्फ इंग्लिश बल्कि हिंदी में भी उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है। 

कैसे मदद करता है BIS केयर ऐप?

BIS केयर ऐप

इस ऐप के जरिए उपभोक्ता आईएसआई चिन्हित प्रमाणित प्रोडक्ट के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी उत्पाद की गुणवत्ता, आईएसआई चिन्ह के दुरुपयोग, हॉलमार्क, पंजीकरण चिन्ह, भ्रामक विज्ञापन और BIS से संबंधित अन्य मुद्दों के बारे में भी इस ऐप के जरिए रिपोर्ट किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें | व्हाट्सएप हेल्प : ऐसे करें मैसेज डिलीट, फॉरवर्ड और स्टार मार्क

आप आसान यूजर पंजीकरण या ओटीपी आधारित लॉगइन के जरिए उस शिकायत का चयन कर सकते हैं जिसे आप पंजीकृत कराना चाहते हैं। इसके बाद आपको बढ़िया से डिजाइन किए गए और सुविधाजनक फॉर्म के जरिए शिकायत के विवरण को भरने और जमा करने की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा, आपको भविष्य के लिए अपने मोबाइल नंबर और ईमेल पर शिकायत संख्या के साथ अपनी शिकायत की पावती भी मिलेगी। ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक बार की आसान पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपको सबसे पहले इस BIS केयर ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा।  

कैसे करें एक बार के लिए पंजीकरण 

पंजीकरण है आसान

गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सर्च बार में BIS केयर ऐप खोजें। 

जब सर्च का परिणाम दिख जाए तो उस अपर टैप करें। इंस्टॉल विकल्प चुनने के बाद इसे डाउनलोड कर लें। 

डाउनलोड हो जाने के बाद BIS केयर ऐप को खोलें। 

अपना नाम मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। 

ओटीपी के जरिए नंबर और ईमेल आईडी को सत्यापित करें।  

अब आप प्रोडक्ट की गुणवत्ता की पुष्टि करना शुरू कर सकते हैं। साथ ही मुद्दों पर शिकायत भी दर्ज किया जा सकता है। 

निष्कर्ष 

शिकायत दर्ज

उपभोक्ता अमूमन आईएसआई और हॉलमार्क गुणवत्ता प्रमाणित उत्पादों की प्रमाणिकता की जांच करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि यह काम कैसे किया जा सकता है। यह उन लोगों की मदद कर सकता है, जो आईएसआई चयनित और हॉलमार्क वाले उत्पादों की प्रामाणिकता को सत्यापित करना चाहते हैं। इसके अलावा, यदि व्यक्ति उत्पादों की गुणवत्ता, आईएसआई मार्क, हॉलमार्क के दुरुपयोग से संतुष्ट नहीं है तो वह शिकायत दर्ज करा सकता है।  

Leave a comment