googlenews
शादी से पहले कैसी हो आपकी तैयारी: Pre Wedding Care
Pre-Wedding Care

Pre Wedding Care: हर लड़की चाहती है कि अपनी शादी के दिन वह हर तरह से परफेक्ट दिखे, इसके लिए महीनों पहले से ही अपनी त्वचा, सुंदरता और बालों का ध्यान रखना शुरू कर दें।

आपकी शादी होने वाली है, आपको सब कुछ बेस्ट चाहिए और आपको बेस्ट मिलना भी चाहिए। आखिरकार यह आपकी जिंदगी का सबसे खूबसूरत लम्हा जो है, तो फिर क्यों ना इसकी तैयारी पहले से ही की जाए। होने वाली दुलहन को पहले से ही अपनी स्किन, ब्यूटी और हेयर केयर का ध्यान रखना शुरू कर देना चाहिए। आइए जानते हैं कि दुलहन के लिए किस तरह का स्किन, ब्यूटी और हेयर केयर होना चाहिए।

स्किन केयर

Pre Wedding Care
Skin Care Routine

शादी वाले दिन आपकी स्किन कितनी खूबसूरत दिखती है, इसके लिए जरूरी है कि आप काफी पहले से ही अपनी स्किन की देखभाल करना शुरू कर दें। स्किन केयर के लिए ये काम किया जा सकते हैं-

तनाव को करें मैनेज
यदि आप शादी वाले दिन के कुछ महीने पहले से ही अपने तनाव को मैनेज नहीं करते हैं तो यह तनाव आपके चेहरे पर स्पष्ट तौर से नजर आएगा। तनाव की वजह से एग्जिमा, सोरायसिस जैसी कई स्किन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं क्योंकि तनाव इम्यून सिस्टम को कमजोर करके क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन का कारण बन सकता है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें और तनाव को दूर करने के लिए योग या मेडिटेशन की मदद भी ली जा सकती है। 

डर्मेटोलॉजिस्ट के साथ अपॉइंटमेंट 
यदि आप डर्मेटोलॉजिस्ट के साथ पहले से ही अपॉइंटमेंट ले लेती हैं तो इससे आप अपनी त्वचा की देखभाल से संबंधित ट्रीटमेंट करा सकती हैं। कुछ ट्रीटमेंट कराने में महीनों तक लग जाते हैं तो बेहतर तो यह होगा कि कम से कम 6 महीने पहले डर्मेटोलॉजिस्ट के साथ पहली अपॉइंटमेंट फिक्स कर ली जाए। 

लेजर हेयर रिमूवल 
लेजर हेयर रिमूवल भले ही थोड़ा महंगा आता है लेकिन बहुत काम की चीज है। इसे करा लेने के बाद आपको बार-बार वैक्सिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन इसे कराने के लिए शादी की तारीख से 1 साल पहले ही शुरुआत करनी पड़ती है क्योंकि इसके लिए छह सेशन लगते हैं जो कि छह हफ्तों के अंतर पर किये जाते हैं।

नियमित फेशियल
अपनी इनकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूरी है कि शादी के 9 महीने पहले से ही रेगुलर फेशियल कराया जाए। इस तरह से यह भी पता चल जाता है कि कौन-सा फेशियल आपकी त्वचा के लिए बढ़िया है और कौन सा नहीं और शादी के समय कोई नया फेशियल कराने का खतरा भी नहीं रहता है। 

एक्सफोलिएशन 
त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती हैं, जिससे त्वचा की चमक और दमक खो जाती है और त्वचा बेजान दिखने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि किसी ब्राइटनिंग सीरम के मदद से त्वचा का रेगुलर एक्सफोलिएशन किया जाए। नियमित तौर पर एक्सफोलिएशन करने से डेड स्किन सेल्स खत्म होते हैं और त्वचा की चमक बढ़ती है। साथ ही त्वचा पर स्किन प्रोडक्ट भी अच्छी तरह से अवशोषित होते हैं। इसलिए एक्सफोलिएशन की शुरुआत करने के दौरान सप्ताह में एक बार और कुछ दिनों के बाद सप्ताह में दो बार एक्सफोलिएशन करना चाहिए लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी त्वचा इसके लिए तैयार हो।

हेयर केयर

Pre Wedding Care
Hair Care Routine

स्किन की देखभाल के साथ बालों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है क्योंकि यदि बाल खूबसूरत और हेल्दी नहीं दिखे तो सारा मेकअप व्यर्थ हो जाता है। 

केराटिन ट्रीटमेंट
सभी जानते हैं कि केमिकल स्ट्रेटनिंग और हेयर कलरिंग से बाल खराब और बेजान होने लगते हैं। ऐसे में केराटिन ट्रीटमेंट बालों को हेल्दी और खूबसूरत दिखाने में मददगार हो सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप शादी से ठीक पहले केराटिन ट्रीटमेंट कराने जाए। बेहतर तो यह होगा कि केराटिन ट्रीटमेंट को सैंपल के तौर पर शादी की तारीख से 9 महीने पहले करा लेना चाहिए। 

हेयर कलरिंग 
यदि आपको अपने बाल कलर कराना पसंद है तो यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपके बालों के नेचुरल कलर के आसपास के 2 शेड में ही बालों को कलर कराना अच्छा लगता है। जैसे ही आपको पता चल जाता है कि आप अपनी शादी वाले दिन अपने बालों को किस तरह से स्टाइल करना पसंद करेंगी तो उसी हिसाब से हेयर कलर कराना सही रहेगा। इसके लिए पहले से योजना बनाना और शादी के दिन से करीब एक हफ्ते पहले टचअप कराना सही रहता है। 

शैंपू का इस्तेमाल कम 
आपको यह सुनकर शायद आज करें लग रहा हो लेकिन यह सच है कि जरूरत से ज्यादा शैंपू करने से बाल अच्छे नहीं बल्कि डल दिखने लगते हैं और हेयर कलर भी फीका पड़ने लगता है। इसीलिए हफ्ते में तीन बार शैंपू करना काफी है।

कंडीशनर है जरूरी 
बालों को डीप कंडीशनिंग की जरूरत पड़ती ही है,  आप चाहे तो इसके लिए सैलून जा सकती हैं या फिर खुद ही घर में कर सकते हैं। अपनी पसंद के हाइड्रेटर को गीले बालों पर लगाएं। अपने हेयर मास्क लिया कंडीशनर में विटामिन-ई ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स करके भी बालों पर लगाने से बालों की कंडीशन बहुत अच्छी तरह से होती है। 

हेयर एक्सटेंशन 
यदि आपके बालों में वॉल्यूम कम है या आपको और लंबे बाल चाहिए तो आप हेयर एक्सटेंशन की मदद ले सकती हैं। हेयर एक्सटेंशन की मदद से कई तरह की हेयर स्टाइल भी बनाई जा सकती है और बाल खूबसूरत ही नजर आते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी यह है कि आप कम से कम 2 महीने पहले ही हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करके देखें कि यह आप पर कैसा लग रहा है और आपकी खूबसूरती इससे बढ़ तो रही है। 

ब्यूटी केयर

Pre Wedding Care
Beauty Care Routine

साटिन फिनिश फाउंडेशन 
साटिन में ल्यूमिनिसिटी होती है, जिससे स्किन बहुत प्यारी और चमकदार नजर आती है। आपको अपनी स्क्रीन पर जो ब्लॉक और हल्का गीलापन चाहिए वह मैट फॉर्मूला में नहीं मिलता है। लेकिन आपको बहुत ज्यादा शिमर भी नहीं चाहिए तो ऐसे में साटिन फिनिश फाउंडेशन परफेक्ट चॉइस है।

लैश एक्सटेंशन
यदि आप अपनी आंखों को डिफरेंट और खूबसूरत लुक देना चाहती हैं तो इस बार वॉटरप्रूफ मस्कारा की जगह पर लैश एक्सटेंशंस ट्राई करके देखें। चूंकि, लैश एक्सटेंशन लैशेज पर लगाए जाते हैं तो कैमरा चाहे जितने भी नजदीक हो यह नेचुरल लुक देते हैं। लेकिन शादी वाले दिन पहली बार लैश एक्सटेंशन लगाने से अच्छा है कि इससे पहले ही ट्राई कर लिया जाए। 

हेवी कंटूरिंग बिल्कुल नहीं 
यदि कंटूरिंग को सही तरीके से किया जाए तो इससे खूबसूरती कई गुना अधिक बढ़ जाती है। और यदि सही तरीके से ना की जाए यानि कि आपका चेहरा शरीर के बाकी हिस्सों के साथ मैच ना करें तो सारी फोटो बहुत ही बुरी नजर आती है। इसलिए बेहतर तो यह होगा कि शादी से पहले ब्यूटी एक्सपर्ट से मिलकर कंटूरिंग के शेर का पता लगा लिया जाए और ट्राई करके भी देख लिया जाए।

नाखूनों पर तेल
आप शादी वाले दिन अपने नाखूनों को भी खूबसूरत दिखाना चाहती हैं तो जरूरी है कि नाखूनों को समय से हाइड्रेटेड रखा जाए। जब नाखून ड्राई हो जाते हैं तो इनमें क्रैक्स पड़ जाते हैं और यह टूटने लग जाते हैं। नाखूनों और क्यूटिकल्स पर तेल की मालिश से नाखून हाइड्रेटेड रहते हैं और टूटते नहीं हैं। 

मैनीक्योर और पेडीक्योर 
शादी की तारीख आने से लगभग 3 महीने पहले मैनीक्योर और पेडीक्योर शुरू करवाना सही रहता है। इस तरह से आपके हाथ, पैर और नाखून खूबसूरत दिखने के साथ ही शेप में भी नजर आते हैं। यानी कि सिर्फ आपके चेहरे की फोटो ही नहीं, बल्कि हाथ और पैर की फोटो की बेहद खूबसूरत नजर आएगी। 

होंठों की देखभाल 
सर्दियों के मौसम में होने वाली शादी के समय त्वचा और खासकर होठों के फटने का बहुत डर रहता है।  ऐसे में जरूरी है कि होने वाली दुलहन अपनी होंठों की खास देखभाल करें। इसके लिए जरूरी है कि रोजाना एक बढ़िया क्वालिटी के नरिशिंग लिप बाम को लगाया जाए। साथ ही हफ्ते में एक बार होंठों का एक्सफोलिएशन भी जरूरी है। एक्सफोलिएशन के लिए रेगुलर फेस स्क्रब या घर में बने शक्कर और शहद के स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

मेकअप ट्रायल 
शादी वाले दिन एक बार में मेकअप करने से बेहतर एक बार मेकअप कराके देख लें वह आप पर कितना सूट कर रहा है। हो सकता है कि आपने पिंक लिपस्टिक के शेड को लगाया है वह आप पर इतना सूट नहीं कर रहा हो बल्कि उससे एक शेड लाइट पिंक ज्यादा सूट कर रहा हो। इसी तरह आई मेकअपए ब्लश और फाउंडेशन आदि का इस्तेमाल भी पहले करके देख लेने से चीजें आसान हो जाती हैं। 
 
बॉटम लाइन 
आपकी त्वचा आप की सबसे बड़ी एक्सेसरीज है और आपके मनचाहे लुक को क्रिएट करने के लिए कैनवस भी। इसलिए जरूरी है कि आप इसकी खास देखभाल करें, खासकर तब जब आपकी शादी होने वाली हो। क्योंकि यह आपका खास दिन है और इस दिन सबकी नजरें आप पर ही होंगी। ठ्ठ

Leave a comment