mehendi

करवाचौथ के मौके पर हर विवाहित महिला सोलह श्रृंगार करती हैं। वह कपड़ों से लेकर गहनों तक हर छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखती हैं। इन सभी तैयारियों के बीच जो एक चीज सबसे जरूरी होती है, वह है हाथों पर मेहंदी लगवाना। अन्य किसी त्योहार पर महिलाएं चाहे मेहंदी लगवाएं या ना लगवाएं, लेकिन करवाचौथ पर विशेष रूप से मेहंदी लगवाती हैं। वैसे मेहंदी को केवल हाथों को सुंदर बनाने के लिए ही नहीं लगाया जाता, बल्कि यह शुभता का संकेत भी देता है और हर विवाहित महिला के सुहाग के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है।

करवाचौथ आते ही महिलाओं के मन में मेहंदी को लेकर एक विशेष उत्सुकता देखने को मिलती है। वह अपने हाथों पर सबसे अच्छा मेहंदी डिजाइन बनवाना चाहती हैं। हालांकि, अगर आपने अभी तक यह डिसाइड नहीं किया है कि आप करवाचौथ पर आप कौन सी डिजाइन की मेंहदी लगवाएंगी तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे मेहंदी डिजाइन्स के बारे में बता रहे हैं, जो करवाचौथ के लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

करवाचौथ स्पेशल मेहंदी

चूंकि मौका करवाचौथ का है तो आप कोशिश करें कि आपकी मेहंदी ऐसी हो, जो अन्य दिनों से हटकर हो और उसे देखने से ही ऐसा लगे कि इस मेहंदी डिजाइन को विशेष रूप से करवाचौथ के लिए बनाया गया है। ऐसे में आप चांद को अर्घ्य देने से लेकर पूजा करने के कुछ स्पेशल डिजाइन्स अपनी मेहंदी में शामिल करवा सकती हैं। यकीन मानिए कि इससे आपका मेहंदी डिजाइन एकदम यूनिक व खास नजर आएगा।

मेहंदी में लिखें प्यारा सा मैसेज

करवाचौथ पर मेहंदी लगवाने का एक विशेष कारण होता है, इसलिए अगर आप इस खास अवसर पर अपनी मेहंदी को बेहद अलग तरह से लगवाना चाहती हैं तो ऐसे में आप मेहंदी डिजाइन एक ऐसा चुनें, जिसमें आपके पार्टनर के लिए एक प्यारा सा मैसेज छिपा हो। इस तरह का मेहंदी डिजाइन ना केवल आपको अच्छा लगेगा, बल्कि इस डिजाइन को देखकर आपके पार्टनर के चेहरे पर भी एक प्यारी सी मुस्कान छा जाएगी।

फ्लोरल मेहंदी डिजाइन

फ्लोरल मेहंदी डिजाइन एक ऐसा डिजाइन है, जो कभी भी ट्रेन्ड से आउट नहीं होता और इसलिए अगर आप अपनी मेहंदी डिजाइन में एक फ्रेशनेस एड करना चाहती हैं तो फ्लोरल मेहंदी डिजाइन बनवाने पर विचार कर सकती हैं। यह मेहंदी डिजाइन सिंपल होने के बावजूद भी देखने में बेहद ही खास लगता है। साथ ही साथ आप इसे सिर्फ फ्रंट पर ही नहीं, बल्कि बैक पर बनवा सकती हैं।

फुड हैंड मेहंदी डिजाइन

करवाचौथ के मौके पर अक्सर महिलाएं थोड़ी हैवी मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। यह उनके हाथों को एक ब्यूटीफुल लुक देता है। अगर आप भी कुछ ऐसी ही मेहंदी लगवाना चाहती हैं तो ऐसे में फुल हैंड मेहंदी डिजाइन लगाने पर विचार कर सकती हैं। इस मेहंदी डिजाइन में आप अलग-अलग डिजाइन्स को एक साथ शामिल करके एक ब्यूटीफुल मेहंदी डिजाइन बना सकती हैं।

बैक मेहंदी डिजाइन

आमतौर पर करवाचौथ पर महिलाएं अपने हाथों या पैरों पर मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। लेकिन इस बार आप कुछ यूनिक करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपनी बैक पर भी मेहंदी डिजाइन बनवा सकती हैं। यह देखने में बेहद ही स्टाइलिश लगता है। आप इस मेहंदी डिजाइन को बनवाते समय अपने ब्लाउज या अपर वियर के बैक डिजाइन पर भी ध्यान दें और उसी के अनुसार बैक पर मेहंदी बनवाएं।

अरेबिक मेहंदी डिजाइन

फ्लोरल मेहंदी डिजाइन की ही तरह अरेबिक मेहंदी डिजाइन भी कभी ट्रेन्ड से आउट नहीं होता है और आपके हाथों को बेहद ही खूबसूरत दिखाता है। ऐसे में अगर आप ऐसी मेहंदी लगवाना चाहती हैं, जो देखने में बहुत अलग ना लगे और आपके हाथों की खूबसूरती भी बढ़ जाए तो ऐसे में आप अरेबिक मेहंदी डिजाइन बना सकती हैं। इसमें भी आप हार्ट से लेकर फूल आदि को अपनी मेहंदी का हिस्सा बनाकर उसे थोड़ा डिफरेंट लुक दे सकती हैं।

सिंगल मेहंदी डिजाइन

कई बार महिलाएं अपनी मेहंदी को खास बनाने के चक्कर में कई अलग-अलग डिजाइन को एक साथ अपनी मेहंदी में शामिल करती हैं और वह उतना ब्यूटीफुल नहीं लगता है, बल्कि हाथ काफी मैसी नजर आते हैं। ऐसे में अगर आप सिंपल तरीके से अपनी मेहंदी को ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो इसका आसान तरीका है कि आप एक ही डिजाइन को अपनी मेहंदी में प्राथमिकता दें और उससे अपना डिजाइन कंप्लीट करें। इस तरह आप सिंगल डिजाइन से भी मेहंदी को खास बना सकती हैं।

चांद मेहंदी डिजाइन

करवाचौथ पर चांद को एक विशेष महत्व दिया जाता है। इस दिन महिलाएं चांद की पूजा करके ही अपना व्रत खोलती हैं। ऐसे में अगर आप पूजा विधि से जुड़ी हैवी मेहंदी डिजाइन नहीं बना सकती हैं तो ऐसे में आप केवल चांद के डिजाइन को ही अपने हाथों पर लगा सकती हैं। यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगता है।

फिंगर मेहंदी डिजाइन

जब आप करवाचौथ पर मेहंदी लगवा रही हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आप अपने हाथ को पूरा भर लें। खासतौर से, अगर आप बैक हैंड पर मेहंदी लगवा रही हैं तो ऐसे में आप पूरे हाथ पर मेहंदी लगवाने की जगह केवल फिंगर्स पर ही मेहंदी लगाएं। आप एक ही डिजाइन को अलग-अलग उंगलियों पर लगा सकती हैं और अपनी मेहंदी को खास बना सकती हैं।

Leave a comment