मलमास में इन मंत्रों का करें जाप, शादी में रुकावट-आर्थिक तंगी जैसी परेशानियां होंगी दूर: Malmas 2023 Upay
Malmas 2023 Upay

Malmas 2023 Upay: मलमास को हिंदू पंचांग में विशेष माह बताया गया है, जो भगवान विष्णु को समर्पित होता है। मलमास को चातुर्मास व पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है। इस बार सावन महीने में मलमास चल रहे हैं। मलमास 18 जुलाई से शुरू हुआ है, जो 16 अगस्त 2023 तक रहेगा। मलमास के दौरान कुछ कार्यों को करना वर्जित माना गया है। पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि मलमास को भगवान शिव और भगवान विष्णु की उपासना के लिए विशेष काल माना गया है। मलमास में भगवान विष्णु की विशेष मंत्र और विधि-विधान से पूजा-पाठ करने जीवन में सुख—समृद्धि व शांति बनी रहती है। मलमास में कुछ विशेष मंत्रों का जाप करने से आर्थिक तंगी, विवाह में आ रही बाधा जैसी परेशानियां दूर होती हैं। तो चलिए जानते हैं मलमास में किन मंत्रों का जाप करना बेहद लाभकारी होता है।

मलमास में विष्णु जी की पूजा का महत्व

Malmas 2023 Upay
Malmas 2023 Upay Mantra

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मलमास के स्वामी भगवान विष्णु माने गए हैं। इसलिए मलमास में विष्णु भगवान की आराधना करने और मंत्रों के जाप करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। मलमास में भगवान विष्णु की नियमित रूप से पूजा अर्चना करनी चाहिए। भगवान विष्णु के साथ तुलसी की भी पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है। इसलिए मलमास में भगवान विष्णु के साथ तुलसी की भी पूजा करनी चाहिए। इससे घर परिवार में शांति बनी रहती है और सभी कष्ट दूर होते हैं।

मलमास में करें इन मंत्रों का जाप

Malmas 2023 Vishnu Mantra
Malmas 2023 Vishnu Mantra

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय

इस मंत्र का विधिवत रूप से प्रतिदिन जाप करना बेहद ही लाभकारी होता है। इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं और उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं।

गोवर्धनधरं वन्दे गोपालं गोपरूपिणम्गोकुलोत्सवमीशानं गोविन्दं गोपिकाप्रियम्

मलमास में अपने समस्त पापों से मुक्ति पाने के लिए इस मंत्र का सच्ची श्रद्धा के साथ जाप करें। मान्यता है कि इस मंत्र के जाप से व्यक्ति को मोक्ष प्राप्त होता है।

ॐ नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्

भगवान विष्णु के इस मंत्र का जाप करना बेहद ही फलदायी होता है। इसके जाप से रोग, कष्ट दूर हो जाते हैं।

शांता कारम भुजङ्ग शयनम पद्म नाभं सुरेशमविश्वाधारं गगनसद्र्श्यं मेघवर्णम शुभांगमलक्ष्मीकान्तं कमल नयनम योगिभिर्ध्यान नग्म्य्मवन्दे विष्णुम भवभयहरं सर्व लोकैकनाथम

इस मंत्र के जप से जीवन के समस्त रोग, दोष दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख—समृद्धि व शांति बनी रहती है। श्रीहरि की पूजा के समय इस मंत्र के जाप से आर्थिक परेशानी व विवाह संबंधित परेशानी दूर होती है।

भगवान विष्णु के अन्य मंत्र

Malmas 2023 Upay vishnu mantra
मलमास में इन मंत्रों का करें जाप, शादी में रुकावट-आर्थिक तंगी जैसी परेशानियां होंगी दूर: Malmas 2023 Upay 5
  1. शांता कारम भुजङ्ग शयनम पद्म नाभं सुरेशम।

विश्वाधारं गगनसद्र्श्यं मेघवर्णम शुभांगम।

लक्ष्मीकान्तं कमल नयनम योगिभिर्ध्यान नग्म्य्म।

वन्दे विष्णुम भवभयहरं सर्व लोकैकनाथम।।

  1. लक्ष्मी विनायक मंत्र –
    दन्ताभये चक्र दरो दधानं,
    कराग्रगस्वर्णघटं त्रिनेत्रम्।
    धृताब्जया लिंगितमब्धिपुत्रया
    लक्ष्मी गणेशं कनकाभमीडे।।
  2. धन-वैभव एवं संपन्नता पाने के लिए इस मंत्र का करें जाप –

ॐ भूरिदा भूरि देहिनो, मा दभ्रं भूर्या भर। भूरि घेदिन्द्र दित्ससि।
ॐ भूरिदा त्यसि श्रुत: पुरूत्रा शूर वृत्रहन्। आ नो भजस्व राधसि।

यह भी पढ़ें: हिंदू धर्म में आखिर क्यों माना जाता है झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास, जानें इसके पीछे की वजह: Facts About Laxmi Mata