Instagram
इंस्टाग्राम

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट बनाया जा सकता है लेकिन इससे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि बिजनेस प्रोफाइल वाले अकाउंट को प्राइवेट नहीं बनाया जा सकता है। अगर आप अपने बिजनेस अकाउंट को प्राइवेट करना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले उसे प्राइवेट अकाउंट में बदलने की जरूरत पड़ेगी। 

आपके लिए यहां यह जानना जरूरी है कि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट डिफॉल्ट तरीके से पब्लिक होता है, हालांकि आप इसे किसी भी समय प्राइवेट बना सकती हैं। 

जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट इनमें से किसी एक पर सेट रहता है

पब्लिक :  पब्लिक अकाउंट में आपकी प्रोफाइल और सभी पोस्ट को इंस्टाग्राम पर या उसके बाहर भी कोई भी व्यक्ति देख सकता है, चाहे उसका इंस्टाग्राम अकाउंट हो या ना हो। 

प्राइवेट : प्राइवेट अकाउंट में आपकी प्रोफाइल और आपके पोस्ट को सिर्फ आपके द्वारा मंजूर किए गए फॉलोवर ही देख सकते हैं। आप जो कुछ भी आप शेयर करते हैं, जिनमें हैशटैग और लोकेशन पर आपकी फोटो, वीडियो, आपके फॉलोवर्स और फॉलो करने वालों की लिस्ट शामिल है, आपके फॉलोवर्स ये सब देख सकते हैं। 

ध्यान दें – 

इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते समय अगर आपकी उम्र 16 साल से कम है तो आप पब्लिक व प्राइवेट दोनों में से कोई एक विकल्प चुनकर अपने अकाउंट को उसके हिसाब से बना सकते हैं। लेकिन यहां आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपका अकाउंट डिफ़ॉल्ट रूप से प्राइवेट ही रहता है। 

इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट को प्राइवेट बनाने के लिए 

एंड्रॉयड और आईफोन के लिए इंस्टाग्राम एप

  • अपनी प्रोफाइल पर जाने के लिए सबसे नीचे या अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। 
  • यहां सबसे ऊपर दाहिनी ओर टैप करें। इसके बाद “सेटिंग्स” पर क्लिक करें। 
  • “गोपनीयता” पर टैप करें। 
  • अपने अकाउंट को प्राइवेट बनाने के लिए “प्राइवेट अकाउंट” पर क्लिक करें। 

इंस्टाग्राम प्राइवेट अकाउंट के बारे में जरूरी बातें

  • आप अपने जिन भी प्राइवेट पोस्ट को सोशल नेटवर्क पर शेयर करते रहते हैं, वे इन नेटवर्क की प्राइवेसी सेटिंग के हिसाब से सभी लोगों को दिखाई दे सकती हैं। जैसे आपने इंस्टाग्राम पर प्राइवेट के तौर पर सेट किए गए किसी पोस्ट को ट्विटर पर शेयर किया है, तो उसे ऐसे लोग भी देख पाएंगे जो ट्विटर पर आपकी हर पोस्ट को देख सकते हैं। 
  • अपने अकाउंट को प्राइवेट बनाने के बाद लोगों को आपकी पोस्ट आपकी फॉलोवर लिस्ट या आपकी फॉलोइंग लिस्ट देखने के लिए आपको फॉलो रिक्वेस्ट भेजने की जरूरत पड़ेगी। 
  • फॉलो रिक्वेस्ट “हार्ट” एक्टिविटी में दिखाई देती है, जहां आप उस रिक्वेस्ट को स्वीकार या अनदेखा कर सकते हैं। 
  • आपके द्वारा अपनी पोस्ट को प्राइवेट बनाने से पहले अगर कोई व्यक्ति आपको फॉलो कर रहा था और आप नहीं चाहते कि वह आपकी पोस्ट को देखें तो आप कभी भी उसे ब्लॉक कर सकते हैं।

Leave a comment