whatsapp
व्हाट्सएप पर अनचाहे मैसेज

व्हाट्सएप अपने सिस्टम के जरिए भेजे जाने वाले इस पर मैसेज की संख्या में कमी लाने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है। व्हाट्सएप ऐसा माहौल तैयार करना चाहता है जिसके जरिए यूजर आपस में सुरक्षित रहते हुए बातचीत कर सकें। व्हाट्सएप का लक्ष्य है कि व्हाट्सएप पर भेजे जाने वाले अनचाहे मैसेज को कम किया जा सके। 

आपके लिए यहां यह जानना जरूरी है जिन व्हाट्सएप यूजर के पास आपका फोन नंबर है, वे आपसे व्हाट्सएप पर आसानी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि आपके फोन की एड्रेस बुक में उनका नंबर सेव हो। यह बिल्कुल उसी तरह है जैसे कि वह आपके नंबर पर एसएमएस भेज सकते हैं या कॉल कर सकते हैं। व्हाट्सएप इस तरह के मैसेज की पहचान करने और उससे जुड़ी समस्याओं को हल करने में आपकी मदद करना चाहता है। 

यह संभव है कि अनचाहे मैसेज को आप के संपर्क या किसी अन्य व्यक्ति ने भेजा हो।  इस तरह के मैसेज से अफवाह फैल सकती है और आपको गलत जानकारी मिल सकती है। 

ऐसे दिखते हैं अनचाहे मैसेज

कुछ खास चीजों का ध्यान रखकर आप यह पता कर सकते हैं कि आप को संदिग्ध मैसेज मिला है और आपको मैसेज भेजने वाला संपर्क ऐसे व्यक्ति होने का दिखावा कर रहा है, जो वह असल में है ही नहीं। अनचाहे मैसेज का पता लगाने के लिए आप नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रख सकते हैं। इन बातों से पता चल सकता है कि मैसेज भेजने वाला संपर्क भरोसे के लायक है या नहीं है। 

  • गलत स्पेलिंग या व्याकरण संबंधी गलती
  • मैसेज के जरिए आपको किसी लिंक पर टाइप करने या लिंक के जरिए नए फीचर को एक्टिवेट करने के लिए कहा जाए। 
  • आपको किसी मैसेज को फॉरवर्ड करने के लिए कहा जाए। 
  • व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए आपसे पैसे देने के बारे में कहा गया हो। 

यहां आपके लिए यह जानना सबसे ज्यादा जरूरी है कि व्हाट्सएप मुफ्त में इस्तेमाल करने वाला ऐप है और इसके लिए आपको 1 रुपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। यह सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन से चलता है। 

क्या करें संदिग्ध मैसेज का

यदि आपको कोई मैसेज संदिग्ध लग रहा है या उसमें दी गई जानकारी गलत है तो कभी भी उस पर टैप ना करें। न ही आप उस मैसेज को शेयर या फॉरवर्ड करें। व्हाट्सएप सुझाव देता है कि आपको जब भी इस तरह का मैसेज मिले तो आप तुरंत उसकी रिपोर्ट करें। साथ ही उस मैसेज भेजने वाले को ब्लॉक करके मैसेज को भी हटा दें। आप किसी भी समय अपने संपर्क को ब्लॉक या रिपोर्ट कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो संपर्क को बता सकते हैं कि वह मैसेज संदिग्ध है और उन्हें समझा सकते हैं कि उन्हें व्हाट्सएप का सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। 

गलत मैसेज को फैलाने से रोकने के लिए सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप उसे फॉरवर्ड ना करें। आपको जैसे ही महसूस हो कि मैसेज में भेजी गई जानकारी गलत है या आप नहीं जानते हैं कि मैसेज किसने लिखा है तो उसे कतई फॉरवर्ड ना करें। आपका एक छोटा कदम किसी भी गलत जानकारी को फैलने से रोक सकता है। 

Leave a comment

Cancel reply