googlenews
Spider Web at Home: ये टिप्स अपनाएं, कभी नहीं बनेंगे मकड़ी के जाले
Spider Web at Home


Spider Web at Home: घर को साफ सुथरा रखना मायने रखता है। यदि आप घर को साफ सुथरा नहीं रखते है तो घर में बिमारियां और अशुभ होने का ये सबसे बड़ा कारण होता है। जरूरी है कि आप अपने घर को साफ सुथरा रखें। घर में साफ सफाई का मतलब हर जगह की सफाई से है। घर की छत की फॉल सीलिंग जहां अकसर मकड़ी के जाले लग जाते है। ये स्वास्थ्य और वास्तु के हिसाब से अशुभ माने जाते हैं। आइये इस लेख में आपको उन टिप्स के बारे में बताएं जिन्हें फॉलो कर आप हमेशा के लिए मकड़ी के जालों से छुटकारा पा सकते हैं।

आईए जानिए किस तरह इन मकड़ी के जालो को हटाएं-

  • घर में इस्तेमाल होने वाले सफेद सिरके से भी आप इन मकड़ी के जालों को बनने से रोक सकते हैं। इसके लिए सिरके को आप एक बोतल में भर लें और जहां आपको लगता है मकड़ी का जाला सबसे ज्यादा बनता है वहां स्प्रे कर दें। मकड़ी का जाला दोबारा नहीं बनेगा।
  • नीलगिरी का तेल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इसको भी आप एक बोतल में भर लें और इसे मकड़ी के जालों की जगह पर स्प्रे करें। ऐसा करने में मकड़ी भाग जाएगी और दोबारा अपना जाला नहीं बनाएंगी।
  • मकड़ी के जालों की सफाई के लिए नींबू या संतरे के छिलके की मदद ली जा सकती है। दरअसल, संतरे और नींबू के छिलकों में मौजूद महक से मकड़ी दूर भागती है। ऐसे में आप नींबू या संतरे जैसे फलों के छिलकों का इस्तेमाल करने से घर में मकड़ी के जाले नहीं बनते हैं।
Spider Web at Home
You can also prevent these spider webs from forming with white vinegar used at home
  • इसके लिए पीपरमिंट तेल को स्प्रे बोतल में भर लें। इसमें एक चम्मच बर्तन धोने का लिक्विड मिला दें, इससे स्प्रे सब जगह अच्छे से हो जाता है। इसमें एक चम्मच पीपरमिंट का तेल मिला लें। इसके बाद मकड़ी के जाले पर स्प्रे करें।
  • यूं तो दालचीनी का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग मकड़ियों को दूर भगाने के लिए भी किया जा सकता है? जी हां, ये मकड़ियों के जाले को हटाने का भी काम आता है। इसके लिए जहां पर मकड़ियां हों उन जगहों पर दालचीनी पाउडर को छिड़क दें। ऐसा करने से मकड़ियां दूर भाग जाएंगी

इसके अलावा आप रोजाना में मकड़ी के जालों को ऐसे हटा सकते है-

  • घर में कहीं भी मकड़ी के जालों को लगने न दें। कोशिश करें कि इन्हें हटा दें नहीं तो ये पूरे घर में फैल जाएगी।
  • वेक्यूम का इस्तेमाल करना मकड़ी के जालों को हटाने का सबसे अच्छा तरीका होता है। एक हैंडहेल्ड वैक्यूम को इस्तेमाल करना आसान होता है।
  • कुछ जगहों पर वैक्यूम से पहुंच पाना मुश्किल होगा। ऐसी कोई भी दबी हुई जगह या दरार, जिस तक आप वैक्यूम से नहीं पहुंच पा रहे हैं, उसे हैंडल वाले एक डस्टर से साफ किया जा सकता है।

Leave a comment