googlenews
healthy-lifestyle-jine-ke-apnaye-ye-fand
healthy-lifestyle

Healthy Lifestyle : अक्सर हेल्दी और खुश रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह दी जाती है। हेल्दी और खुश रहने के कई फंडे हैं। आज फाउंडर एंड चीफ मेंटोर ऑफ वॉउ हैप्पीनेस के कोच पी.के खुराना कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप हेल्दी और खुश रह सकते हैं। आइए जानें, क्या कहना हैं कोच खुराना का।

लाइफस्टाइल को बनाएं हेल्दी

Healthy lifestyle
Healthy lifestyle

कोच खुराना का कहना है कि सेहत आपकी सबसे कीमती पूंजी हैं। आप खुद को सेहतमंद रखकर कई जंग जीत सकते हैं। अमेरिका में खराब लाइफस्टाइल के चलते 66 फीसदी लोग मोटापे का शिकार हैं। नजीतन, लोग कई बीमारियों से ग्रसित हैं। यदि आप सेहतमंद रहेंगे तो आसानी से कई बीमारियों को होने से रोक सकते हैं। ऐसे में आपको अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने की जरूरत हैं।

खुली हवा में करें वॉक और एक्सरसाइज

Healthy lifestyle
Healthy lifestyle

कोच पी.के खुराना कहते हैं कि फिट रहने के लिए सिर्फ जिम जाना या फिटनेस सेंटर जाना ही विकल्प नहीं है बल्कि आप नेचर के करीब जा सकते हैं। नैचुरल चीजों को अपनाने से आप खुद को सेहतमंद रख सकते हैं। जैसे आप रोजाना खुली ताजी हवा में सुबह के समय वॉक करें। ताजी हवा में एक्सरसाइज करें। इससे डॉक्टर और दवा दोनों का ही खर्च बच सकता है। इतना ही नहीं, नेचर के बीच रहने से आपको मानसिक सुकुन मिल सकता है जिससे आप कई मानसिक बीमारियों से बच सकते हैं। नेचर को अपना दोस्त बनाकर उसका लाभ उठाने से आप आसानी से सेहतमंद बन सकते हैं।

लाइफ में अपनाएं ये रूटीन

Healthy lifestyle
Healthy lifestyle

हेल्दी और खुश रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। अच्छी नींद के बिना आप कई बीमारियों को निमंत्रण दे सकते हैं। इसके साथ ही फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। बच्चों और परिवार को समय दें। अपने मन की बात परिवार और दोस्तों से खुलकर करें। पॉजिटिव बिहेवियर को अपनाएं। आप अधिक से अधिक खुश रहने की कोशिश करें। मौन व्रत रखकर भी आप खुद को शांत कर सकते हैं। ये सभी चीजें रूटीन में लाने से आप हेल्दी और खुश रह सकते हैं।

घर का खाना है बेस्ट

Healthy lifestyle
Healthy lifestyle

कोच खुराना का मानना है कि यदि आप प्रोसेस्ड फूड, डिब्बाबंद फूड और इसी तरह के जंकफूड को छोड़कर घर का खाना खाएंगे तो अधिक सेहतमंद रहेंगे। अधिक से अधिक होममेड चीजें खाने की कोशिश करें। फिर चाहे वो टमाटर की चटनी हो या घर का बना खाना। घर का खाना हाइजीन होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है।

पैसों का सही जगह करें इस्तेमाल

Healthy lifestyle
Healthy lifestyle

कोच खुराना का कहना है कि घर, राशन, दवाएं, एजुकेशन, इलाज और ट्रांसपोटेशन ऐसी जरूरी चीजें हैं जिस पर खर्च करना ही जरूरी है लेकिन आप इसके अलावा बहुत तरीकों से रुपए बचाकर उनका सही इस्तेमाल कर सकते हैं। हर साल नए-नए गैजेट्स बदलना, नए स्मार्टफोन लेना, खुद को ट्रेडिंग दिखाने के लिए खूब शो-ऑफ करना, बिना जरूरत के चीजों को खरीदना जैसी चीजें आपको बंद कर देनी चाहिए। फिजूलखर्च आपको और आपके परिवार को आने वाले समय में मुसीबत में डाल सकता है। अलग-अलग प्रोडक्ट्स या चीजों का इस्तेमाल करने के बजाय बेसिक जरूरी चीजों का उपयोग करके भी आप खुश और हेल्दी रह सकते हैं आपको अपना बजट सही तरह से प्लान करना चाहिए।

Leave a comment