googlenews
Facebook
फेसबुक

फेसबुक पासवर्ड चेंज करना चाहते हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा यह काम कैसे करें। आर्टिकल फेसबुक पासवर्ड को बदलने के अलावा पासवर्ड से जुड़ी आपकी हर समस्या को सुलझाने में मदद करेगा। 

फेसबुक पर ऐसे बदलें अपना पासवर्ड 

यदि आपने फेसबुक पर पहले से लॉग इन किया हुआ है तो आप अपने पासवर्ड को इस तरह से बदल सकते हैं – 

  1. फेसबुक में सबसे ऊपर दाहिनी ओर क्लिक करें.
  2. सेटिंग्स और प्राइवेसी को चुनें, उसके बाद सेटिंग पर क्लिक करें। 
  3. सुरक्षा और लॉग इन पर क्लिक करें। 
  4. पासवर्ड बदलें के सामने एडिट करें पर क्लिक करें। 
  5. अपने पुराने पासवर्ड और फिर नए पासवर्ड को इंटर करें। 
  6. बदलाव को सेव करें पर क्लिक करें। 

यदि आपने पहले लॉग इन किया है लेकिन अपना पासवर्ड भूल चुके हैं, तो अपना पासवर्ड बदलें सेक्शन में बताए गए तरीकों को आजमाएं। इसके बाद पासवर्ड भूल गए पर क्लिक करें और इसे रीसेट करने के लिए बताए गए तरीकों का पालन करें। यह जरूरी है कि आपके पास अपने अकाउंट से जुड़े ईमेल का एक्सेस जरूर हो। 

फेसबुक पर ऐसे करें पासवर्ड को रीसेट 

  1. यदि आपने फेसबुक में लॉग इन नहीं किया हुआ है, तो अपने पासवर्ड को रीसेट करने के लिए अपने अकाउंट से जुड़े ईमेल मोबाइल नंबर नाम या यूजरनेम को लिखें। इसके बाद सर्च करें पर क्लिक करें। 
  2. अब आपको स्क्रीन पर जो निर्देश दिख रहे हैं, उसका पालन करना है। 

जिस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल टू स्टेप्स ऑथेंटिकेशन के लिए करते हैं उसी मोबाइल नंबर से आप अपने पासवर्ड को रीसेट नहीं कर सकते हैं। यह आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी है। यदि आपको कभी अपने पासवर्ड को रीसेट करने की जरूरत पड़ती है, तो ऐसा करने के लिए आपके पास आपके अकाउंट से जुड़ा कोई दूसरा मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस की जरूरत पड़ती है। 

फेसबुक पर ऐसे बनाएं पासवर्ड को स्ट्रॉन्ग 

जरूरी है कि आप फेसबुक पर अपने पासवर्ड को स्ट्रॉन्ग बनाएं ताकि कोई भी आपके फेसबुक अकाउंट को एक्सेस ना कर सके। 

नए पासवर्ड को बनाते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए – 

  • आप अपने फेसबुक अकाउंट के लिए ऐसा पासवर्ड बनाएं जिसे आप आसानी से याद रख सकें। लेकिन वहीं दूसरी ओर, अन्य व्यक्ति उसका अनुमान न लगा सकें। 
  • आपका फेसबुक पासवर्ड उन सभी पासवर्ड से अलग हो जिनका इस्तेमाल आप अन्य अकाउंट में लॉग इन करने के लिए करते हैं। अन्य अकाउंट में आपका ईमेल और बैंक अकाउंट शामिल हैं। 
  • यह ध्यान रखें कि लंबे पासवर्ड सबसे ज्यादा सुरक्षित होते हैं। 
  • कभी भी अपने ईमेल फोन नंबर या जन्मदिन को अपना पासवर्ड नहीं बनाना चाहिए। 

यदि आपको यह मैसेज दिखाई देता है कि आपके द्वारा इंटर किया गया पासवर्ड मजबूत नहीं है तो बड़े और छोटे अक्षरों को मिलाकर एक नया पासवर्ड बनाएं। आप ऐसे शब्द का इस्तेमाल करके पासवर्ड को लंबा रखते हुए उसे मुश्किल बना सकते हैं। लेकिन ऐसा पासवर्ड बनाएं जिससे आप याद रख सके लेकिन कोई और उसके बारे में न जानता हो। 

Leave a comment