Instagram
इंस्टाग्राम

व्हाट्सएप की तरह अब इंस्टाग्राम पर भी गायब हो जाने वाली फोटो या वीडियो को भेजा जा सकता है। गायब हो जाने वाली फोटो या वीडियो को आप मैसेज के रूप में भेज सकते हैं। इसे किसी एक व्यक्ति या ग्रुप को भेजा जा सकता है। यदि आप इंस्टाग्राम पर किसी को गायब हो जाने वाली फोटो या वीडियो भेजते हैं और उन्हें देख लेते हैं, तो वह मैसेज तब तक उनके इनबॉक्स में दिखाई नहीं देगा जब तक वे आपके मैसेज को दोबारा प्ले नहीं करेंगे। 

इंस्टाग्राम पर ऐसे भेजें गायब हो जाने वाली फोटो या वीडियो

1. इंस्टाग्राम पर अपनी फ़ीड में जाकर सबसे ऊपर दाहिनी ओर एरो मार्क पर टैप करें। आप अपने इनबॉक्स में भी जाकर गायब होने वाले फोटो या वीडियो का जवाब दे सकते हैं, जो आपको भेजे गए हों। 

2. आप यह भी कर सकते हैं – 

आप जिस व्यक्ति या ग्रुप को गायब हो जाने वाली फोटो या वीडियो भेजना चाहते हैं, उस व्यक्ति के यूजर नेम या ग्रुप के आगे बने कैमरा निशान पर टैप करें।

सर्च करें पर टैप करें। आप जिस व्यक्ति को ढूंढ रहे हैं, उसके यूजरनेम पर टैप करने के बाद कैमरा निशान पर टैप करें। 

यदि आप ग्रुप मैसेज भेजना चाहते हैं, तो पेन निशान पर टैप करने के बाद उन लोगों को चुनें जिन्हें आप मैसेज भेजना चाहते हैं। इसके बाद आप चैट पर टैप करें। यह ध्यान रखें कि जब आप कोई ग्रुप मैसेज भेजते हैं, तो इससे एक ग्रुप थ्रेड  शुरू होता है। इसे ग्रुप में शामिल कोई भी व्यक्ति देख सकता है और उस मैसेज का जवाब दे सकता है।  

3. फोटो या वीडियो लेने के लिए आपको स्क्रीन पर बने सबसे नीचे गोले पर टैप करना है। इसके बाद इफेक्ट जोड़ें विकल्प को चुनें।   

4. आप यह भी कर सकते हैं – 

आप जिस व्यक्ति को इंस्टाग्राम पर एक बार देखने वाली फोटो या वीडियो भेजना चाहते हैं, उन्हें इसे एक बार देखने के लिए आपको एक बार देखें विकल्प को चुनने की जरूरत पड़ती है। 

अपनी फोटो या वीडियो को लूप में प्ले करने के लिए दोबारा प्ले करने की अनुमति दें को चुनने की जरूरत पड़ती है। इस फीचर से आप की फोटो या वीडियो को पाने वाले लोग उसे देख पाएंगे और उनके गायब होने से पहले उन्हें दोबारा भी प्ले कर पाएंगे। 

यदि आप चाहते हैं कि चैट थ्रेड में फोटो या वीडियो की प्रीव्यू इमेज भी दिखाई दे, तो इसके लिए आपको चैट में रखें विकल्प को चुनने की जरूरत पड़ेगी। 

5. स्क्रीन पर सबसे नीचे भेजें पर टैप करें। 

ध्यान दें कि इंस्टाग्राम पर गायब हो जाने वाली फोटो या वीडियो को सिर्फ उन लोगों को भेजा जा सकता है, जो आपको फॉलो करते हैं या जिनके पास आपके द्वारा मंजूर किए गए मैसेज पहले से मौजूद हैं। यदि आप इंस्टाग्राम डायरेक्ट के जरिए फीड की पोस्ट, टेक्स्ट, हैशटैग को भेजते हैं, तो ऐसे मैसेज गायब नहीं होते और चैट में हमेशा दिखाई देते रहते हैं। 

इंस्टाग्राम पर यहां देखें गायब हो जाने वाली फोटो और वीडियो

इंस्टाग्राम पर गायब हो जाने वाली फोटो और वीडियो को भेजने के बाद यदि आप उन्हें देखना चाहते हैं तो आपको चैट आइकन पर टैप करने की जरूरत पड़ती है। या फिर आप फील्ड में सबसे ऊपर दाहिनी ओर बने एरो निशान पर टैप कर सकते हैं। के बाद आपको चैट कर टैप करने की जरूरत पड़ती है। 

यह ध्यान रखें कि इंस्टाग्राम पर गायब हो जाने वाली फोटो या और वीडियो को भेजने के बाद आप उन्हें नहीं देख सकते हैं। हां, आप यह जरूर देख सकते हैं कि वे मैसेज डिलीवर हुए हैं या नहीं, उन्हें खोला गया है या नहीं, उन्हें दोबारा प्ले किया गया है या नहीं या किसी ने उनका स्क्रीनशॉट लिया है या नहीं। 

आपने जिस व्यक्ति को इंस्टाग्राम पर गायब हो जाने वाली फोटो या वीडियो भेजा है उसके बाद आपको इंस्टाग्राम डायरेक्ट में चैट के हिस्से के तौर पर आपके मैसेज की स्थिति दिखाई देगी। जैसे डिलिवर हो गया, खोला गया, दोबारा प्ले किया गया, स्क्रीनशॉट लिया गया। यदि  ग्रुप के चैट को देखना चाहते हैं, तो उस जगह पर टैप करें जहां आपके मैसेज के स्थिति की जानकारी दी गई है। इस तरह से आप ग्रुप में मौजूद हर व्यक्ति के साथ अपनी स्थिति को पर्सनल तरीके से देख सकते हैं। 

इंस्टाग्राम पर ऐसे दोबारा प्ले करें गायब हो जाने वाली फोटो या वीडियो को

इंस्टाग्राम पर गायब हो जाने वाली फोटो या वीडियो को आप दोबारा भी प्ले कर सकते हैं।  इसके लिए आपको सबसे पहले चैट को खोलने की जरूरत पड़ती है। इसके बाद आपको फोटो देखें या वीडियो प्ले करें पर टैप करना होगा। 

यह ध्यान रखें कि आप गायब हो जाने वाली फोटो और वीडियो को उसके मिलने के बाद ही दोबारा प्ले कर सकते हैं। इसके साथ यह भी जान लें इसे भेजने वाला व्यक्ति यह जान सकता है कि आपने इसे दोबारा प्ले किया है या नहीं या फिर इसका स्क्रीनशॉट लिया है या नहीं। 

नोट – आपके लिए यहां यह जानना जरूरी है कि आप इंस्टाग्राम डायरेक्ट पर एक ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा 32 लोगों को जोड़ सकते हैं। 

Leave a comment

Cancel reply