googlenews
Instagram
Instagram

इंस्टाग्राम फीड एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां आप अपनी पसंद के लोगों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और अपनी चीजें शेयर कर सकते हैं। जब भी आप अपने इंस्टाग्राम को खोलते हैं या अपनी फीड को रिफ्रेश करते हैं, तो आपके लिए जरूरी वीडियो और फोटो आपकी फ़ीड में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं। आप जिन लोगों और हैशटैग को फॉलो करते हैं, उनके कॉन्टेन्ट को देखने के अलावा आप ऐसे अकाउंट भी देख सकते हैं जिनमें आपकी रुचि है। 

इंस्टाग्राम फीड में कौन सी पोस्ट दिखाई देती है?

आप अपनी इंस्टाग्राम फीड में उन अकाउंट के सभी पोस्ट को देख सकते हैं, जिन्हें आप इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं। इंस्टाग्राम उन लोगों की पोस्ट को नहीं छिपाता है जिन्हें आप फॉलो करते हैं। 

इंस्टाग्राम फीड में पोस्ट का क्या क्रम रहता है?

इंस्टाग्राम की टेक्निक अलग-अलग तरीके या संकेत के जरिया आपकी सीट में पोस्ट के क्रम को तय करती है।  इन सिगनल से यह किया जाता है कि आपकी फीड के कॉन्टेन्ट को किस क्रम में रखा जाए। ये सिंगल निम्न तरह के हो सकते हैं – 

  • ऐसा कॉन्टेन्ट जो आपको पसंद आ सकता है
  • शेयर की गई पोस्ट की तारीख
  • पोस्ट करने वाले व्यक्ति के साथ की गई आपकी पिछली एक्टिविटी 

इंस्टाग्राम फीड पर बार-बार पुरानी पोस्ट क्यों दिखाई देती है? 

संभव है कि आपको अपने इंस्टाग्राम फीड में कुछ दिन पहले की पोस्ट दिखाई दे। ऐसा इसलिए ताकि आप जिन लोगों के अकाउंट को फॉलो करते हैं, उनकी पोस्ट आपसे मिस ना हो जाए। 

इंस्टाग्राम पर किसी फोटो या वीडियो को कैसे लाइक करें? 

इंस्टाग्राम फीड पर किसी भी फोटो या वीडियो को लाइक करने के लिए आपको उस पर दो बार टैप करने की जरूरत पड़ती है। आप चाहें तो पोस्ट के नीचे बनाए गए हार्ट निशान पर भी टैप कर सकते हैं। 

इंस्टाग्राम पर किसी फोटो या वीडियो को कैसे अनलाइक करें?

यदि आप से गलती से किसी पोस्ट को लाइक किया जा चुका है तो उसे अनलाइक करने के लिए आपको हाथ पर दोबारा टैप करने की जरूरत पड़ती है। 

आपके द्वारा किसी पोस्ट को अनलाइक करने की स्थिति में आपने जिस फोटो या वीडियो को लाइक किया है वह एक्टिविटी में नहीं दिखाई देगा।

इन बातों का ध्यान रखें – 

  • आपके द्वारा किसी फोटो या वीडियो कॉल लाइक करने की कुछ समय बाद उस व्यक्ति की एक्टिविटी से लाइक अलर्ट गायब हो जाएगा। 
  • यदि आपने गलती से किसी फोटो को लाइक करके फिर अनलाइक कर दिया है तो उसे पोस्ट करने वाले व्यक्ति को पुश नोटिफिकेशन मिल सकता है अगर उन्होंने नोटिफिकेशन को ऑन करके रखा है। 
  •  यदि आपने किसी की फोटो को लाइक करके अनलाइक और फिर से लाइक किया है तो उसे पोस्ट करने वाले व्यक्ति को हाल ही लाइक के लिए एक्टिविटी अलर्ट मिलेगा। अगर उसने पुश नोटिफिकेशन को ऑन करके रखा है, तो उसे पहले की लाइफ के लिए पुश नोटिफिकेशन मिलेगा। 

इंस्टाग्राम पर दिखने वाली पोस्ट को कैसे सेव करें?

आप जिस इंस्टाग्राम पोस्ट को सेव करना चाहते हैं, उसके नीचे बनाए गए उलटे बो जैसे निशान पर टैप करें। जब आप किसी पोस्ट को सेव करते हैं तो यह आपको अपनी प्रोफाइल के प्राइवेट सेक्शन में दिखाई देगा। 

कलेक्शन में किसी पोस्ट को सेव करने के लिए – 

  • उलटे बो जैसे निशान पर टैप करके रखें। 
  • यदि आपने पहले से कोई कलेक्शन बनाया हुआ है तो उसे छूने या नया कलेक्शन बनाने के लिए प्लस निशान पर टैप करें। 

आपकी सेव की हुई किसी पोस्ट को देखने के लिए और अपने कलेक्शन को देखने के लिए – 

  • अपनी प्रोफाइल पर जाएं और सबसे नीचे दाहिनी ओर अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें। 
  • ऊपर 3 लाइन पर टैप करें फिर उल्टे बो पर सेव करें पर टैप करें। 
  • अपने द्वारा सेव किए गए पोस्ट को सिर्फ आप ही देख सकते हैं। आप जब किसी अन्य व्यक्ति की पोस्ट को सेव करते हैं, तो उसे यह बिल्कुल नहीं पता चलेगा कि आपने उसकी पोस्ट को सेव करके रखा है। 

फॉलो किए जा रहे किसी व्यक्ति के लिए इंस्टाग्राम पर नोटिफिकेशन कैसे स्टार्ट या ऑफ करें? 

जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए नोटिफिकेशन को स्टार्ट करते हैं जिससे आप फॉलो कर रहे हैं तो उसके द्वारा किसी भी फोटो या वीडियो को पोस्ट करने पर आपको उसके बारे में सूचना मिलती है।  इस सूचना को ऑन या ऑफ करने के लिए – 

  • उस व्यक्ति की प्रोफाइल पर जाएं। 
  • सबसे ऊपर दाहिनी ओर बने बेल आइकन पर टैप करें। 
  • नोटिफिकेशन ऑन या ऑफ करने के लिए पोस्ट, स्टोरी, रील या वीडियो के आगे टैप करें। 
  • या > लाइव वीडियो के बाद टैप करें और किसी नोटिफिकेशन के विकल्प को चुनें। 

यदि आप एक साथ कई लोगों के लिए नोटिफिकेशन को ऑन या ऑफ करना चाहते हैं, तो आपको सबकी प्रोफाइल पर अलग-अलग जाना होगा और उन्हें एक-एक करके स्टार्ट या ऑफ करने की जरूरत पड़ती है। आपके लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपके द्वारा फॉलो किए जाने वाला व्यक्ति यदि काफी समय के बाद कुछ पोस्ट करता है, तो आपको उस बारे में पुश नोटिफिकेशन मिल सकती है। भले ही आपने उस व्यक्ति के लिए नोटिफिकेशन को ऑन किया या न किया हो। 

इंस्टाग्राम पर कमेंट थ्रेड में कैसे जवाब दें?

यदि आप अपने कमेंट में किसी का जिक्र करना चाहते हैं तो कमेंट ट्रेड में उन्हें जवाब देना पड़ता है।  कमेंट देखने के लिए उन्हें उनकी एक्टिविटीज फील्ड में नोटिफिकेशन मिल जाती है। 

किसी को जवाब देने के लिए – 

  • फोटो या पोस्ट पर जाएं। 
  • किसी भी कमेंट के नीचे जवाब दें पर टाइप करके अपने कमेंट को जोड़ें। 
  • पोस्ट करें पर टैप करें। 

Leave a comment