googlenews
आयुर्वेद से जानें मोटापा घटाने के आसान उपाय: Ayurvedic Weight Loss
Ayurvedic Weight Loss

Ayurvedic Weight Loss: अगर आप थोड़े से आलसी हैं और कसरत करने से बचते हैं तो इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन कर अपना वजन कम कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि वेट लॉस करने वाले स्टेरॉयड की तरह इनके कोई दुष्परिणाम नहीं होते हैं। साथ, ये ही कई बीमारियों में फायदेमंद भी होते हैं।

जब बात वजन कम करने की होती है तो अधिकतर लोग चिंतित हो जाते हैं। उन्हें लगता है कि वजन कम करना एक बेहद ही कठिन काम है और वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। यह सच है कि यह काम बहुत आसान नहीं है, लेकिन वास्तव में इतना मुश्किल भी नहीं है। बस जरूरत है तो सही तरीके को अपनाने की। आपको शायद पता ना हो, परन्तु खानपान और कसरत के अलावा कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को अपनाकर भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में, जो आपके वजन कम करने के काम को आसान बनाएंगी-

Ayurvedic Weight Loss:मेदोहर गुग्गुलु की मदद से करें वजन कम

Ayurvedic Weight Loss
Lose weight with the help of Medohar Guggulu

अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से वजन कम करने का प्रयास कर रही हैं तो ऐसे में मेदोहर गुग्गुलु का सेवन करना यकीनन एक अच्छा विचार हो सकता है। इसे वजन घटाने के लिए एक शक्तिशाली हर्बल पाउडर माना जाता है। यह 10 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का एक अनोखा मिश्रण है। जब आप इसका सेवन करते हैं तो यह अतिरिक्त वसा को जलाने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। यह प्राकृतिक हर्बल मिश्रण है, जो ना केवल वजन कम करता है, बल्कि हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर फैटी लिवर और मधुमेह जैसी समस्याओं में भी मदद करता है।

मेथी के बीज की मदद से करें वजन कम

Ayurvedic Weight Loss Tips
Lose weight with the help of fenugreek seeds

मेथी दाना को भी वजन कम करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह आपकी भूख को रोकने में मदद करता है। साथ ही साथ, यह तृप्ति का अहसास करवाता है। यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है। मेथी में सक्रिय घटक गैलेक्टोमैनन पाया जाता है। आप वजन घटाने के लिए एक गिलास पानी में मेथी के बीज को भिगोकर छोड़ दें। अगली सुबह आप अपने दिन की शुरुआत इसी पानी के साथ करें।

त्रिफला की मदद से करें वजन कम

Ayurvedic Weight Loss Remedy
Lose weight with the help of Triphala

त्रिफला एक आयुर्वेदिक हर्ब है, जो आपको बेहतर वजन कम करने में मदद करता है। इसमें आमलकी, बिभीतकी और हरीतकी शामिल हैं, जो आपकी बॉडी को एक बेहतर शेप देने में मदद करते हैं। साथ ही साथ, इसकी मदद से शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। त्रिफला चूर्ण आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर वजन घटाने में मदद करता है। इसके सेवन के लिए आप त्रिफला चूर्ण को खाली पेट गर्म पानी के साथ लें।

गिलोय की मदद से करें वजन कम

गिलोय को लोग अमृतपान के रूप जानते हैं। यह सिर्फ आपके रोग-प्रतिरोधक क्षमता को ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि इससे गट हेल्थ भी बेहतर होती है। खासतौर से, जब आप गिलोय को शिलाजीत या एलोवेरा के साथ लेते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है। साथ ही साथ, वजन घटाने में भी मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए आप गिलोय के रस का सेवन कर सकते हैं।

शतावरी पाउडर की मदद से करें वजन कम

शतावरी को आयुर्वेद में वजन कम करने के लिए एक लोकप्रिय जड़ी-बूटी माना गया है। यह चूर्ण ना केवल आपके शरीर को पूरी तरह से बदल देता है, बल्कि इससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए आप शतावरी पाउडर को सुबह गर्म पानी या दूध के साथ लें।

हल्दी की मदद से करें वजन कम

हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। अकसर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। हल्दी का मुख्य घटक करक्यूमिन, फैट टिश्यू को बढ़ने से रोकता है। साथ ही साथ, हल्दी वाली चाय के नियमित सेवन से आपके पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए यह मसाला वजन कम करने का एक शानदार तरीका है। हल्दी आपके शरीर के ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद करती है।

दालचीनी की मदद से करें वजन कम

Ayurvedic Weight Loss Home Remedy
Lose weight with the help of cinnamon

अगर आप एक बेहद ही टेस्टी और आसान तरीके से वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में दालचीनी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। यह शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है। आप इसका सेवन बतौर चूर्ण कर सकते हैं। आप इसकी चाय बना सकते हैं या फिर अपने खानपान में इसे शामिल कर सकते हैं। वहीं, दालचीनी का पानी प्राकृतिक तरीके से वजन घटाने की प्रक्रिया में बढ़ोतरी करता है। यह पानी शरीर में वसा कोशिकाओं को तोड़ने और उन्हें बाहर निकालने में मदद करता है। जब नियमित रूप से लिया जाता है, तो यह शरीर की वसा को जलाने में काफी मदद करती है।

अदरक की मदद से करें वजन कम

अदरक का इस्तेमाल तो अमूमन घरों में किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसका सिर्फ स्वाद ही लाजवाब नहीं होता है, बल्कि यह वजन को कम करने में भी मददगार है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल से लड़ते हैं और सूजन को रोकते हैं। इसके नियमित रूप से सेवन से अतिरिक्त किलो को कम करने में मदद मिल सकती है। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद करता है। अदरक का पानी जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद करता है। ठ्ठ

Leave a comment