googlenews
आलिया बनी मां, जानें नई मां के लिए कौन से सुपरफूड्स हैं जरूरी: Food For New Moms
Food For New Moms

Food For New Moms: आलिया भट्ट और रणबीर कपूर ने 6 दिन पहले ही अपनी बेटी का स्वागत किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, आलिया और उनकी बेटी दोनों स्वस्थ हैं। विशेषज्ञों की मानें तो नई मांओं को डाइट का अतिरिक्त ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि यह ब्रेस्टफीडिंग के जरिए उनके बच्चे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। आज इस आर्टिकल में जानते हैं कि वे कौन से 9 सुपरफूड्स हैं, जिन्हें नई मांओं को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

लो फैट डेयरी 

Food For New Moms
Low Fat Dairy Product

दूध, दही या चीज, किसी को भी या इन सबको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इनमें इतने फायदे होते हैं कि इन्हें गिनना मुश्किल है। लो फैट डेयरी में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत रखने के लिए जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार, नई मांओं को एक दिन में तीन कप लो फैट डेयरी का सेवन करना चाहिए। 

दाल 

Food For New Moms
Lentil

दाल में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, यह वेजीटेरियन मां के लिए तो बहुत जरूरी है। इसमें उच्च गुणवत्ता का प्रोटीन भी होता है।

ब्राउन राइस 

Food For New Moms
Brown Rice

ब्राउन राइस में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो नई मां के अंदर ऊर्जा स्तर को बनाए रखने के लिए जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार, ब्राउन राइस शरीर को वह कैलोरी प्रदान करता है, जिसकी जरूरत अच्छी गुणवत्ता के दूध के लिए होती है।

साबुत अनाज  

Food For New Moms
Whole Wheat Bread

ब्रेस्ट मिल्क में फॉलिक एसिड का होना जरूरी है, जो बच्चे के बढ़िए स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इसलिए नई मां को चाहिए कि वह साबुत अनाज का सेवन करे, क्योंकि इसमें फॉलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसके जरिए फाइबर और आयरन भी मिलता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

Food For New Moms
Green Vegetable

पालक, ब्रोकोली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन-ए पाया जाता है, जो न सिर्फ नई मां के लिए जरूरी है बल्कि बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी। इनमें कैल्शियम के साथ विटामिन सी और आयरन भी पाया जाता है।  

संतरा 

Food For New Moms
Orange

संतरा में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो स्तनपान करने वाली मां के लिए जरूरी है।  

ब्लूबेरी 

Food For New Moms
Blueberry

इस फल को रोजाना दिन में दो या इससे अधिक कप का सेवन नई मां के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। ये सब मिलकर नई मां को ऊर्जा प्रदान करते हैं। 

अंडे 

Food For New Moms
Egg

अंडों में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है, जो डिलीवरी के बाद नई मां को चाहिए। ये प्रोटीन उसके शरीर के लिए जरूरी हैं। 

सालमन 

Food For New Moms
Salmon

नई मां के लिए यह पोषक तत्वों का पावर हाउस है। इसमें डीएचए नामक फैट पाया जाता है, जो बच्चे के नर्वस सिस्टम के विकास के लिए जरूरी है। यह डीएचए बच्चे को स्तनपान के जरिए अपनी मां से मिलता है। 

Leave a comment