जापान में कैसे 100 वर्ष आराम से जी लेते हैं लोग?: Japan Health Care
Secrets of Japan Health

Japan Health Care: जापान दुनियां में एक अत्याधुनिक देश के रूप में जाना जाता है, किन्तु जापान जितना बाहर से अत्याधुनिक या समृद्घ दिखता है उतना ही वहां रहने वाले लोग सामान्य जीवन या यूं कहे अनुशासनबद्घ जीवन पसंद करते हैं। शायद यही कारण है कि, जापान में 100 वर्ष का जीवन लोग आसानी से जी लेते हैं।

एशिया महाद्वीप में स्थित जापान एक बहुत ही खूबसूरत और अद्भुत देश है। ऐसी ही एक और अद्भुत
बात हम जापान के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। एक और जहां दुनिया में लोगों की जीवनशैली में आये बदलाव के कारण स्वास्थ्य समस्याएं बड़ी है ,लोगों की औसत आयु में गिरावट आयी है वही जापान एक ऐसे देश के रूप में हमारे सामने है जहां लोगों की औसत आयु सबसे अधिक तो है ही साथ ही जापान में 100 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की आबादी अब रिकार्ड 69,785 हो गई है। इसमें से 88.1 फीसदी महिलाएं हैं जिन्होंने अपने जीवन में 100 शरद ऋतुओं को देखा है।
जापान में 100 से ज्यादा उम्र वाले लोगों में 61,454 महिलाएं हैं, जबकि 8,331 पुरुष हैं, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री यासुहिरो नाकासोने भी शामिल हैं, जो पिछले वर्ष मई में 100 साल के हुए।
सरकार ने यह जानकारी देते हुए कहा कि ‘इसका कारण स्वास्थ्य सेवाओं में हुई उन्नति और लोगों के बीच स्वास्थ्य को लेकर बढ़ती जागरुकता है।’ एक रिपोर्ट में बताया गया यह आंकड़ा पिछले साल से 2,014 अधिक है तथा दो दशक पहले की तुलना में सात गुणा अधिक है। जापान में 100 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों की संख्या में 1971 से बढ़ोतरी हो रही है और सरकार को उम्मीद है कि यह चलन जारी रहेगा। हालांकि जिस प्रकार जापान में लोगों की उम्र लगातार बढ़ रही है वह देश के लिए बहुत अच्छी बात नहीं है, इसका कारण जापान में बुजुर्गों पर आने वाला खर्च है, जो सरकार वहन करती है। पेंशन से लेकर स्वास्थ्य सेवाओं तक की ये लिस्ट लंबी है। जबकि जापान में पहले से ही जनसंख्या वृद्धि दर नीचे है, यानी नकारात्मक है।
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन एंड सोशल सिक्युरिटी रिसर्च के अनुमानों के मुताबिक, अगले पांच सालों में जपान में 100 से अधिक उम्र वाले लोगों की संख्या एक लाख को पार कर जाएगी तथा अगले 10 साल में बढ़कर यह 1,70,000 हो जाएगी।

यह भी देखे-एक्सरसाइज को बनाएं रोमांचक

Japan Health Care: क्या है लंबी उम्र का राज?

आखिर जापान के लोग ऐसे कौन से तरीके अपनाते हैं जिनसे उन्हें इतनी लम्बी और सेहतमंद आयु मिलती है। आइए जानते हैं-

Japan Health Care
Japan Health Care Secrets
  • कुछ समय पहले हुए एक शोध के अनुसार जापानी लोगों की दीघार्यु होने के पीछे उनका खान-पान है। वे अनाज, सब्जी, फल, मछली और मीट का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं।
  • जापानियों की थाली में आधी थाली हरी सब्जियों से भरी हुई होती है। इसके अलावा वे तरह-तरह की दाल भी खूब खाते हैं। ये मिक्‍स वेज सैलेड खाना काफी पसंद करते हैं जिससे एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइटोकैमिकल्‍स की वजह से इन्‍हें हृदय रोग और कैंसर नहीं होता।
  • जापान के लोग लाल मांस की जगह मछली का सेवन ज्‍यादा करते हैं। इससे इनके शरीर में किसी भी प्रकार के न्‍यूट्रियन्‍ट्स की कमी नहीं हो पाती। मछली से उन्‍हें तेल, विटामिन और न्‍यूट्रियन्‍ट्स मिलते हैं। ये लोग लाल मांस में मौजूद खराब वसा को नहीं खाते क्‍योंकि यह कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है। ऐसा करने से इन्‍हें हृदय की बीमारी नहीं होती।
  • साथ ही जापान में तली हुई यानी की डीप फ्राई चीजें बहुत कम खाई जाती हैं। बता दे की यहां ज्यादातर खाना उबला हुआ खाते हैं, भाप में पकने से भोजन के पोषक तत्त्व भी बरकरार रहते हैं और स्वाद भी बना रहता है।
  • जापान के लोग जिस बर्तन में खाना खाते हैं उनका आकार बहुत छोटा होता है। क्योंकि यहां ओवर ईटिंग यानी कि जरूरत से ज्यादा खाना सही नहीं माना जाता।
  • 60 वर्ष के बाद भी जापानी लोग खाली नहीं बैठते वे काम करना और अपने आप को बिजी रखना पसंद करते हैं।
  • जापानियों के लंबे जीवन का सबसे बड़ा राज है एक्सरसाइज। जापानियों को बचपन से ही एक्सरसाइज की आदत डलवायी जाती है और आजीवन वह इसका पालन भी करते हैं। इससे उनका शरीर स्वस्थ और मस्तिष्क शांत रहता है। हर घर का यह रूल है कि उन्‍हें योगा, कराटे या मार्शलआर्ट की क्‍लास में जाना ही जाना है। इन तरह के व्‍यायामों से उनका दिमाग शांत रहता है और बॉडी फिट रहती है। बूढ़े हो जाने तक भी वे इन्‍हें नहीं छोड़ते।
  • शरीर की फिटनेस के लिए अपने आप को बिजी रखने वाले जापानी लोग, दवाओं के सेवन पर भी विशेष ध्यान देते हैं। ये लोग एलोपैथी दवाओं का सेवन करने की बजाए आयुर्वेदिक तरीकों से इलाज करवाना ही पसंद करते हैं।
  • जापान में अच्छी सेहत और लम्बी उम्र के लिए आहार और व्यायाम के अलावा साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। यहां की लाइब्रेरी में कोई किताब लौटाने पर उसे यूवी तकनीक से साफ किया जाता है ताकि उसमें मौजूद हानिकारक कीटाणु दूसरों तक ना पहुंचे।
  • जापानी लोग अपने सभी कामों को करने के लिए पैदल चलना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि यह उनकी लाइफस्टाइल का एक बहुत ही खास हिस्सा है। ये भी बता दे की जापान के लोग ट्रेन में भी कई बार खड़े रहकर ही सफर करना ऌपसंद करते हैं ऐसा होने से भोजन पचाने में भी आसानी होती है और शरीर का वजन भी नहीं बढ़ता।
  • ऐसे में हम यह कह सकते हैं कि जापान के लोगों की लम्बी उम्र का राज असल में उनकी जीवनशैली से जुड़ा है। उनकी दिनचर्या का हर एक काम अच्छी सेहत से सम्बन्ध रखता है। पौष्टिक आहार, व्यायाम, साफ-सफाई को महत्त्व देने वाले जापानी लोग जीवन को मुस्कुराकर जीने का नजरिया रखते हैं और ये ही कारण है इनके लम्बे और स्वस्थ जीवन का।

Leave a comment